गुरुवार, 5 सितंबर 2019

जैसलमेर, जिला कलक्टर ने शहर के आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चो को दिया पोषाहार

राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रो पर अन्नप्राषन दिवस का हुआ आयोजन

जिला कलक्टर ने शहर के आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चो को दिया पोषाहार

जैसलमेर, 05 सितम्बर । महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत राष्ट्रीय पोषण महा के अन्तर्गत जिले की समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रो पर सामुदायिक कार्यक्रम अन्नप्राषन दिवस का आयोजन किया गया । इस दिवस को छः माह पूर्ण कर चुके बच्चों, उनके माता पिता, दादा - दादी एवं परिवार के अन्ये सदस्यों, ग्राम व वार्ड के जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आंगनबाड़ी केन्द्रो पर अन्नप्राषन दिवस को उत्सव के रुप में मनाया गया । जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर के वार्ड नम्बर 6 के आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को पोषाहार एवं दूध पिलाया । उन्होनें महिलाओं को बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिये ऊपरी आहार समय - समय पर देने की सीख दी ।


जिला कलक्टर ने बच्चों के अभिभावको एवं माता पिता को नियमित रुप से आंगनबाड़ी केन्द्र पर भेजकर पोष्टिक आहार खिलाने की आवष्यकता जतायी वहीं स्वच्छता पर विषेष ध्यान देने पर बल दिया । उन्होने बच्चों को अपने हाथो सें आहार पिलाया । उन्होने कहा की पोषण महा के अन्तर्गत बच्चों के पोषाहार पर विषेष ध्यान दिया जायेगा।

उपनिदेषक राजेन्द्र चैधरी ने भी बच्चों को पोषाहार दिया । उन्होने कहा की बच्चों को पैकिंग भोजन नही देकर घर पर बना अर्द्ध ठोस भोजन व फल खिलाना चाहिए । उन्होने बच्चो को कुपोषण से बचाने के लिये पोष्टिक आहार देने पर जोर दिया । इस मौके पर वार्ड पार्षद पर्वतसिंह के साथ ही डाॅ चेतन यादव, अर्जनसिंह , महिला वर्यवेक्षक कान्ता आचार्य सहित आंगनबाड़ी कार्यकता, आषासहयोगिनी, अच्छी संख्या में महिलाये अपने बच्चो को लेकर उपस्थित हुई एवं पोषाहार खिलाया।

जिला कलक्टर के निर्देषों की पालना में जिला अधिकारियों के साथ ही षिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आंगनबाड़ी केन्द्रो पर आयोजित हुए अन्नप्राषन दिवस उत्सव का नीरक्षण भी किया ।










---000---











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें