बुधवार, 11 सितंबर 2019

बीकानेरःदेश की एकता और अखण्डता कायम रखने के लिए करें प्रभावी प्रयास शालेह मोहम्मद

बीकानेरः- गांधी जी के जीवन दर्शन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी ’’मोहन से महात्मा’’ का शुभारंभ

देश की एकता और अखण्डता कायम रखने के लिए करें प्रभावी प्रयास  शालेह मोहम्मद
-


जयपुर, 11 सितम्बर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर बुधवार को सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय बीकानेर के  सभागार में गांधी जी के जीवन दर्शन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी ’’मोहन से महात्मा’’ का उद्घाटन ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला, अल्पसंख्यक मामलात एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री शालेह मोहम्मद, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री भंवर सिंह भाटी व जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने किया। इस अवसर पर अतिथियों ने वीरांगनाओं व शहीद परिजनों का सम्मान भी किया।

समारोह में डॉ. कल्ला ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से नई पीढ़ी को महात्मा गांधी के विचारों और जीवन दर्शन की विस्तार से जानकारी मिल सकेगी, जिससे वे इन्हें अपने जीवन में आत्मसात कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमें गांधी जी के विचारों से प्रेरणा लेकर देश की एकता और अखण्डता कायम रखने के लिए प्रभावी प्रयास करने होंगे।

इस अवसर पर  गांधी जी के जीवन दर्शन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी ’’मोहन से महात्मा’’ में पोस्टरों के माध्यम से गांधी जी का व्यक्तित्व-कृतित्व दर्शाया गया है। इनमें बैरिस्टर गांधी, सर्वोदय, सत्याग्रह, द्वितीय गोलमेज अधिवेशन, भारत छोड़ो आंदोलन, भारत विभाजन आदि के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। प्रदर्शनी स्थल पर गांधी जी के प्रिय भजनों को गाने के साथ महात्मा गांधी जी तथा चरखे के अनेक कटआउट लगाए गए हैं। प्रदर्शनी स्थल पर बने सेल्फी पााईन्ट पर गांधी जी के कटआउट के साथ स्कूल व कॉलेजों के विद्यार्थियों में सेल्फी लेने की प्रतिस्पर्धा लगी रही। 

प्रारम्भ में सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के प्रभारी अधिकारी एवं अन्य कर्मचारियों ने अतिथियों का माल्यपर्ण कर स्वागत किया।

इस अवसर पर गांधी जयन्ती समारोह के प्रदेश संयोजक श्री मनीष शर्मा, हेमन्त धारीवाल, जिला संयोजक श्री संजय आचार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) श्री ए.एच.गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) श्री शैलेन्द्र देवड़ा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री पी.एस.राठौड सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, पत्रकार एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें