बुधवार, 4 सितंबर 2019

जैसलमेर निःषक्तजनांे के लिये कृत्रिम अंग एवं के लिपर्स उपलब्ध करवाने हेतु रजिस्ट्रेषन


उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई आज

       जैसलमेर 4 सितम्बर। आम जनता को राहत पहुंचाने के संबंध में प्राप्त आवेदनों के समाधान के लिए उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई गुरूवार, 5 सितम्बर को प्रातः 11 बजे पंचायत समिति जैसलमेर के सभाकक्ष में रखी गई है। यह जानकारी उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय ने दी।

---000---

जैसलमेर निःषक्तजनांे के लिये कृत्रिम अंग एवं

के लिपर्स उपलब्ध करवाने हेतु रजिस्ट्रेषन

 जैसलमेर 4 सितम्बर। निःषक्तजनांे के लिये कृत्रिम अंग एवं केलिपर्स उपलब्ध करवाने हेतु रजिस्ट्रेषन का कार्य किया जा रहा है। हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकाििरता विभाग ने बताया कि माननीय राज्य प्राधिकरण के द्वारा निःषक्त जनों के लिये कृृत्रिम अंग प्रत्यारोपण हेतु विषेष अभियान का संचालन किया जाना प्रस्तावित है। इस अभियान के प्रथम चरण के अन्तर्गत निःषक्त जनो का रजिस्ट्रेषन करवाया जाना है। अभियान के द्वित्तीय चरण के अन्तर्गत राज्य प्राधिकरण द्वारा भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के सहयोग से उक्त निःषक्त जनों को कृृत्रिम अंग प्रत्यारोपित किये जायेगें। कृृत्रिम अंग प्रत्यारोपित कराये जाने के  इच्छुक दिव्यांगजन अपना रजिस्ट्रेषन ग्राम विकास अधिकारी को अथवा सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय में आवष्यक रूप से करवा लें । रजिस्ट्रेषन के आधार पर ही द्वित्तीय चरण का आयोजन किया जायेगा। रजिस्ट्रेषन हेतु आधार कार्ड, विकलांगता प्रमाण पत्र, राषन कार्ड, तथा एक पासपोर्ट साईज फोटो साथ में लाना आवष्यक होगा। 

----000----

जैसलमेर 916 विद्युत कनेक्षन के लिए नलकूप अनुमति जारी की गई

जैसलमेर 4 सितम्बर।  जिला स्तरीय भू जल दोहन व नियंत्रण हेतु जिला सलाहकार समिति की बैठक में हुऐ निर्णयानुसार जिला सलाहकार समिति द्वारा जिले में कृषि नलकूप चाहने वाले किसानों के लिए 916 नलकूप अनुमतियां जारी की गई। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में कृषि नलकूप के साथ पेयजल के लिए भी जिला कलक्टर महोदय, जैसलमेर की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस बैठक में कृषि नलकूपों के साथ पेयजल के लिए भी 12 नलकूपों की अनुमति जारी की गई।

प्रभारी भू जल वैज्ञानिक, डाॅ. नारायण दास इणखिया के अनुसार कट आॅफ डेट तक आने वाले विषेष श्रेणी के 366, अनुसूचित जाति के (वरियता अनुसार) 548, तथा एक्स.आर्मी व रीओपन श्रेणी के 1-1 आवेदन सहित कुल 916  आवेदन कृषि कनेक्षन बाबत व पेयजल बाबत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के 12 व नगर परिषद के 4 नलकूप के लिए अनुमति प्रदान की गई। बैठक में भूजल दोहन नियंत्रण के बिन्दुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। जिला सलाहकार समिति द्वारा जारी नलकूप अनुमति की सूचियां किसानों की सुविधा के लिए विद्युत विभाग को प्रेषित कर दी गई है।

----000----

एक विद्यार्थी-एक पौधा

जलशक्ति अभियान के तहत

होगा 50 हजार पौधों का वितरण

जैसलमेर 4 सितम्बर। जिले में जलषक्ति अभियान के अन्तर्गत षिक्षक दिवस के मौके पर एक विद्यार्थी-एक पौधा योजना के अन्तर्गत गुरूवार को 50 हजार पौधों का वितरण किया जायेगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष ने बताया कि जलषक्ति अभियान के तहत एक विद्यार्थी एक पौधा कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में एक ही दिन 50 हजार पौधों का वितरण किया जाएगा। यह कार्यक्रम 5 सितम्बर को प्रातः 10 बजे समस्त विद्यार्थियों द्वारा प्रत्येक विद्यालय में आयोजित किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि जिले में कक्षा 6 से 12 तक के सभी विद्यार्थी अपने-अपने विद्यालयों मंे उक्त कार्यक्रम के अन्तर्गत पौधारोपण करेंगे।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें