शुक्रवार, 9 अगस्त 2019

जैसलमेर की सीता तथा पेमी देवी करेगी मुफ्त हवाई यात्रा

 वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना की लाॅटरी

जैसलमेर की सीता तथा पेमी देवी  करेगी मुफ्त हवाई यात्रा

       जैसलमेर, 09 अगस्त। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले यात्रियों की शुक्रवार को जिला कलक्टर नमित मेहता ने कम्प्यूटर के जरिये आॅनलाईन लाॅटरी निकाली। यात्रा के अन्तर्गत जिले के 13 यात्री हवाई जहाज के जरिये तथा 12 यात्री रेलगाडी के जरिये मुफ्त तीर्थ यात्रा कर सकेंगी।

       जिला कलक्टर सभागार में शुक्रवार को आयोजित लाॅटरी प्रक्रिया के दौरान जिला स्तरीय समिति ने वरिष्ठ तीर्थ यात्रियांे की अन्तिम सूची का निर्धारण किया। इसके अलावा प्रतीक्षा सूची भी जारी की गई। इस योजना में कुल 197 आवेदन प्राप्त हुए थंे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष मेहरा भी उपस्थित थें। जैसलमेर जिले के हवाई जहाज के जरिये जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों में गिरधर भाटिया, चुतरा राम, डंूगरदास सोनी, मगसिंह, सीता देवी, पेमी देवी तथा आमसिंह शामिल है।

       जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेष भी जा सकेगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमाडू, पषुपतिनाथ की निःषुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेगे। वहीं इस बार रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नये सर्किट जोडे गये है।

हवाई जहाज से कांठमाडू जायेगे तीर्थ यात्रीः-

      इस वर्ष हवाई यात्रा में 3 नये सर्किट जोडे़ गये है। नेपाल में पषुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमंाडू तक हवाई जहाज से एवं वहा से आगे पषुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जायेगा। गंगासागर -दक्षिणेष्वर काली-वेलूर मठ-कोलकता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जायेगा। देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेष सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जायेगा। गौरतलब है कि यह 3 नये सर्किट इस वर्ष योजना में शामिल किये गये है इससे पूर्व योजना में 6 सर्किट शामिल थे जिन्हे बढ़ाकर 9 कर दिया गया है।

रेल यात्रा में 2 नये सर्किट जोड़ेः-

      वर्ष 2019 के लिये प्रस्तावित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में रेल यात्रा में 2 नये सर्किट जोड़े गये है। श्रीगोवर्धन-नंदगाॅव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट एवं अजमेर (अजमेंर शरीफ) दिल्ली (शेख निजामुदद्ीन औलिया की दरगाह) एवं फतेहपुर सीकरी आगरा (षेेख सलीम चिष्ती की दरगाह) सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व रेल यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे। जिन्हें बढ़ाकर 8 कर दिया गया है।

65 वर्ष के यात्री भी ले जा सकेगे सहायकः-

       योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेगे। गौरतलब है कि इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरूष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें