शुक्रवार, 2 अगस्त 2019

जैसलमेर बैैटल एक्स त्रिशक्ति कैैमल सफारी सह साईेिकल अभियान

बैैटल एक्स डिवीजन
जैसलमेर बैैटल एक्स त्रिशक्ति कैैमल सफारी सह साईेिकल अभियान


1. बैैटल एक्स त्रिशक्ति कैैमल सफारी सह साईेिकल अभियान का आयोजन ९५ फील्ड रेजिमेंट द्वारा किया गया। बैैटल एक्स डिवीजन का यह अभियान धैैर्यए साहस एवम सहनशीलता की एक सच्ची परीक्षा थी। इस अभियान दल को बंजर जमीनए मरुस्थलए छोटे गाँवों औैर कच्चे रास्तों से गुजरना था। १२ दिन चले इस अभियान में दल द्वारा लगभग ७२० कि.मी. की दूरी तय की गई। यह अभियान जैैसलमेर -लुंडेट-पिट्ठेवाला-रामगढ-तनोट-लोंगेवाला-शाहगढ़़ से होते हुए वापिस जैैसलमेर पहुँचा।

2. अभियान दल ने लगभग ४२ गाँवों व बस्तियों से गुजरते हुऐ भुतपूर्व सैैनिकों एवम् उनके आश्रितों को भारत सरकार द्वारा उपलब्ध अनुदान और योजनाओं के बारे मे बताया तथा भारतीय थल सेना द्वारा घोषित श्देश के लिए शहीद हुए सैनिकों के निकटतम परिजनों के वर्ष - 2019श् के तहत विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला। इस अभियान दल ने युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए विभिन्न माध्यमो के बारे में भी जानकारी दी औैर परिवार से सम्बन्धित स्वास्थ्य एवम चिकित्सा के मुद्दांे के बारे में जागरुकता फैलाई।

3. बैैटल एक्स डिवीजन के इस अभियान ने न केवल साहस की भावना को बढ़़ावा दिया बल्कि टीम भावना के साथ साथ कुशल नेतृत्व की क्षमता को भी पुनः स्थापित कियाए जिसके लिए भारतीय सेना हमेशा से जानी जाती है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें