बुधवार, 17 जुलाई 2019

जैसलमेर, ‘‘स्वच्छता को बढावा देकर, सुन्दर देश बनाना है‘‘ --- किसनघाट में जन चेतना रैली एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

जैसलमेर, ‘‘स्वच्छता को बढावा देकर, सुन्दर देश बनाना है‘‘
---
किसनघाट में जन चेतना रैली एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन


(जैसलमेर, 17 जुलाई, 2019) भारत सरकार की मीडिया इकाई क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, जोधपुर की ओर से आमजन को स्वच्छता का महत्व बताने एवं स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाने के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किसनघाट के विद्यार्थियों के सहयोग से जन चेतना रैली का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य ब्रजपाल खत्री एवं भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश कुमार मीणा ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली के दौरान जन जन का यही है नारा-स्वच्छता अधिकार हमारा, एक बेटी पढेगी-सात पीढी तरेगी, स्वच्छता को बढावा देकर-सुन्दर देश बनाएंगे जैसे प्रेरक नारे लगाते हुए बच्चों ने किसनघाट क्षेत्र में स्वच्छता का प्रभावी संदेश दिया।

रैली के बाद संगोष्ठी मंे विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मीणा ने कहा कि पढाई के साथ ही साथ आपको व्यवहार में दक्ष बनना है तथा देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभानी है। अपने घर का कचरा गली, मौहल्ले तथा नालियों में नहीं डालकर निर्धारित स्थान पर ही डालेंगे तो कचरा प्रबन्धन और निस्तारण में सहयोग होगा। उन्होंने कहा कि स्कूल जाते समय विद्यार्थी यह ध्यान रखे कि रास्ते में किन किन जगहों पर कचरा या गंदगी की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। इस तरह की लोकेशन का पता करके स्थित के अनुसार नगर पालिका को सूचित करें, श्रमदान या समूह बनाकर कचरे और गंदगी की समस्या का समाधान करने का प्रयास करें। इसके अलावा ज्ञात होने पर रास्ते, नालियों और गलियों में कचरा डालने वाले लोगों को समझाकर इसे निर्धारित स्थान पर डालने के लिए अनुरोध करते हुए स्वच्छ भारत अभियान का सार्थक बनाने में भागीदार बने।

इस अवसर पर किरण लोक कला संस्था के कलाकारों ने गीत एवं नृत्य के माध्यम से स्वच्छता के प्रति सोच बदलने का संदेश देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। साथ ही हाथ साफ करने के सही तरीके का डेमो देकर बच्चों को खाद्य पदार्थ और नवजात शिशुओं को छूने से पहले अच्छी तरह हाथ साथ करने का महत्व बताया। विद्यार्थियों को राष्ट्रीय कार्यक्रमों से जोड़ने के लिए म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विजेता तीन बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें