मंगलवार, 23 जुलाई 2019

जैसलमेर,सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे को प्राथमिकता से निस्तारित करावें-जिला कलक्टर

 जैसलमेर,सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे को प्राथमिकता से निस्तारित करावें-जिला कलक्टर

पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाएं रखने के दिए निर्देष

       जैसलमेर, 23 जुलाई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतांे को गंभीरता से लेते हुए प्राथमिकता से निस्तारित करे वहीं 60 से 90 दिन के जो भी प्रकरण बकाया है उनको एक सप्ताह में निस्तारण करने की कार्यवाही सुनिष्चित कर ले। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि एल 1, एल 2 अधिकारी प्रतिदिन सम्पर्क पोर्टल में लाॅग ईन कर पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे को देखेंगे एवं उनमें सकारात्मक कार्यवाही कर परिवादी को राहत पहुंचायेगें। उन्होंने विषेष रूप से आमजन से जुडे विभागों को विषेष हिदायत दी कि वे उनके प्रकरणांे को बारिकी से देखकर उनका निस्तारण करवाना सुनिष्चित करें।

       जिला कलक्टर मेहता ने सोमवार को पानी, बिजली, चिकित्सा के साथ ही सम्पर्क पोर्टल एवं अन्य समसामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे पेयजल स्त्रोतों पर अबाध रूप से विद्युत आपूर्ति करें। साथ ही बाधित बिजली तंत्र को कम से कम समय में दुरस्त करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंने पीएचईडी  विभाग के नलकूपों को सप्ताह के अन्दर विद्युत कनेक्षन जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने पेयजल सप्लाई वाले बाधित हुए जी.एस.एस पर त्वरित गति से कार्य कर विद्युत सप्लाई सुचारु करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि वे नये नलकूप खोदने के लिए अतिशीघ्र कार्यवाही करावे । उन्होंने अभियंताओं को फील्ड में भ्रमण कर ज्यादा से ज्यादा रखने पर जोर दिया  एवं जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देए दिए। साथ ही समस्याग्रस्त क्षेत्रांे में टैंकर भेजकर पेयजल आपूर्ति करने के निर्देष दिए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राजश्री योजना तथा जननी सुरक्षा योजना का बकाया भुगतान शीघ्र करवा कर शुन्य की स्थिति में लाने पर जोर दिया। उन्होंने मीजल्स रूबैला टीकाकरण का कार्य प्रभावी ढंग से करने के साथ ही सभी स्वास्थ्य एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रो पर पुख्ता प्रबंध कराने, निःषुल्क जांच एवं निषुल्क दवा का लोगो को पूरा लाभ मिले यह सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्री जवाहिर चिकित्सालय को चिकित्सालय में बेहतर सफाई व्यवस्था करने के निर्देष दिए एवं साथ ही ठेकेदार को पांबद कर जितने सफाई कर्मचारी लगाए उतने कर्मचारी नियमित सफाई करे उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग के निर्देष दिए।

उन्होंने अधिकारियांे को निर्देष दिए कि 15 अगस्त एवं रामदेवरा मेले के संबंध में जो भी कार्य एवं दायित्व उन्हंे सौंपे गए है उनको समय पर पूर्ण करना सुनिष्चित कर लें एवं इससे संबंधित जो भी आदेष जारी करवाने है वो भी समय पर करवा दें। उन्होंने इस मौके पर कहा कि जो अधिकारी एडोप्टर है वे इस सप्ताह में उन्हंे आवंटित ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर षिक्षा, चिकित्सा, आंगनवाडी केन्द्र एवं अन्य गतिविधियां जो देखनी है उसका निरीक्षण करवाना सुनिष्चित कर लंे एवं इसके संबंध में रिपोर्ट शुक्रवार तक प्रस्तुत कर दंे।

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे बरसात के बाद शहर में सफाई व्यवस्था को और अधिक सफाई कर्मचारी लगवाकर सही ढंग से करवाना सुनिष्चित कर लंे। उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति को भी सुचारू रूप से करवाने पर जोर दिया।

                                  ---000---

रोजगार षिविर शुक्रवार को

जैसलमेर, 23 जुलाई। जिला रोजगार कार्यालय जैसलमेर द्वारा आयोजित रोजगार षिविर 25 जुलाई, गुरुवार को औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान (प्ज्प्) परिसर गांधी काॅलोनी जैसलमेर में रखा गया है।

 जिला रोजगार अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि इस षिविर में डागुर प्लेंसमेंट ऐंजेन्सी जोधपंर को आमंत्रित किया है जो कि इस षिविर स्थल पर ही विभिन्न पदों जैसे हैल्पर, कुक, ड्राइवर, आॅफिस असिसटेंट, मार्केटिंग मैनेजर, एकाउटेंट मैनेजर एचआर, आॅफिस बाॅय, आॅपरेटर, फीटर, सुरक्षा गार्ड, स्टोर कीपर आदि का प्रारम्भिक चयन करेगी।

उन्होंने बताया कि इच्छुक आषार्थी अपने साथ शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण-पत्र, अनुभव प्रमाण-पत्र मय फोटो साथ लेकर षिविर स्थल पर पंहॅुचे इसके साथ ही आर.एस.एल.डी.सी. जैसलमेर द्वारा विभिन्न प्रषिक्षण की जानकारी करायी जायेगी। चारण ने बेरोजगार आषार्थियो कांे आग्रह किया कि वे निर्धारित स्थल पर प्रातः 11 बजे पहॅुंचकर लाभान्वित होवे।

-----000-----

 वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा 2019 के अन्तर्गत 28 जुलाई तक आॅनलाईन आवेदन करें

       जैसलमेर, 23 जुलाई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत आवेदन पत्र आॅनलाईन आवेदन पत्र देवस्थान विभाग की वेबसाईट ूूूण्कमअेजींदण्तंरंेजींदण्हवअण्पद योजना पर नियम एवं शर्तों के साथ ई-मित्रांे के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन पत्र भरे जा रहें है। उन्होंने जिले के पात्र वरिष्ठ नागरिकों से आह्वान किया कि वे 28 जुलाई तक देवस्थान की इस वेबसाईट पर आॅनलाईन आवेदन पत्र भरवाना सुनिष्चित कर लें।

       जिला कलक्टर मेहता ने इस संबंध में उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर, पोकरण,फतेहगढ एवं भणियाणा को पत्र पे्रषित कर निर्देषित किया कि वे इसके संबंध में ग्रामीण अंचलांे में प्रचार-प्रसार करावें ताकि अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा 2019 योजना का लाभ ले सकें।


-----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें