बुधवार, 31 जुलाई 2019

जैसलमेर में होगी 9 पंचायत समिति, 192 ग्राम पंचायतें

 पुर्न सीमांकन के लिए प्रारूप का प्रकाशन

जैसलमेर में होगी 9 पंचायत समिति, 192 ग्राम पंचायतें
jaisalmer के लिए इमेज परिणाम
जैसलमेर, 31 जुलाई। जैसलमेर जिले मंे ग्राम पंचायतांे के पुर्नसीमांकन के लिए प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। आमजन 29 अगस्त तक अपनी आपत्ति उपखंड अधिकारी, तहसीलदार या जिला कलक्टर कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि ग्राम पंचायतांे के पुर्नसीमांकन से संबंधित प्रकाशित किए गए प्रारूप को संबंधित ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, उपखंड अधिकारी कार्यालय, तहसील एवं जिला परिषद के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने के निर्देश दिए गए है। उनके मुताबिक प्रस्तावित ग्राम पंचायतांे के पुर्नगठन, पुर्नसीमांकन एवं नवसृजन संबंधित प्रारूप प्रकाशन के बाद जैसलमेर जिले मंे संभावित ग्राम पंचायतांे की संख्या 192 तथा पंचायत समितियां की संख्या 9 होगी जबकि  वर्तमान में 3 पंचायत समितियांे के साथ ग्राम पंचायतांे की संख्या 140 है। उन्हांेने बताया कि प्रारूप प्रकाशन के अनुसार जैसलमेर पंचायत समिति में 20, मोहनगढ में 18, नाचना में 20, फतेहगढ में 28, रामगढ में 20, सम में 20, सांकडा में 23, भणियाणा में 21 तथा फलसूण्ड पंचायत समिति में 22 ग्राम पंचायतें शामिल होगी। जैसलमेर जिले मंे कुल 52 ग्राम पंचायतांे की तादाद बढ़ने की संभावना है।

----000----

सामाजिक सुरक्षा पेंशनरों को ओटीपी

आधारित वार्षिक सत्यापन की सुविधा

जैसलमेर, 31 जुलाई। सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स को उनके आधार पोर्टल में रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से भी वार्षिक सत्यापन करवाये जाने की सुविधा प्रदान की गई है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव सांवर मल वर्मा ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनरों के लिए सत्यापन की निर्धारित व्यवस्था के साथ वन टाईम पासवर्ड के माध्यम से भी सत्यापन हो सकेगा। उन्होने बताया कि वार्षिक सत्यापन के दौरान राज्य सरकार द्वारा निर्धारित ई-मित्र कियोस्क या राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर जाने पर किन्हीं कारणों से पेंशनर की अंगुली छाप से सत्यापन की कार्यवाही नहीं हो पाती है तो ऐसे मामलों में कियोस्क धारक यह प्रमाणित करेगा कि पेंशनर की कई बार अंगुली की छाप लेने के उपरान्त भी रजिस्टर्ड नहीं हो पा रहा है, तो वह पेंशनर की वेब कैमरा से फोटो लेने के बाद अप्रमाणित डाटा पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी को भिजवायेगा। ऐसे मामलों में पेंशनर के पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने पर,  पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी पेंशनर की अन्य उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर डाटा प्रमाणित करेगा। इसके पश्चात प्रमाणीकरण की कार्यवाही को पूर्ण माना जायेगा और डाटा में भी चिन्हित किया जायेगा।

उन्होने बताया कि इसके साथ ही ऐसे पेंशनर जो अत्यधिक वृृद्धावस्था अथवा शारीरिक अस्वस्थता के कारण वार्षिक सत्यापन हेतु राज्य सरकार द्वारा निर्धारित ई-मित्र कियोस्क या राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर जाने में असमर्थ हो, तो स्वीकृृतकर्ता अधिकारी का दायित्व होगा कि उनका वार्षिक सत्यापन क्षेत्रीय सत्यापन अधिकारी के द्वारा करवाया जायेगा।

----000----

विधवा विवाह उपहार योजना की राशि में वृृद्धि

जैसलमेर, 31 जुलाई। विधवा महिलाओं के पुनर्विवाह को प्रोत्साहन देने के लिए लागू विधवा विवाह उपहार योजना में पात्रता धारी महिलाओं को पुनर्विवाह करने पर दी जाने वाली उपहार राशि में वृृद्धि की गई है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव सांवरमल वर्मा ने बताया कि योजनान्तर्गत आवेदन करने पर नियमानुसार पात्रताधारी महिलाओं को दी जाने वाली सहयोग राशि बढाकर 51 हजार रुपए कर दी गई है। उन्होने बताया कि इससे पूर्व विधवा के पुनर्विवाह करने पर 30 हजार रुपए की सहायता राशि का भुगतान किया जाता था। उपहार राशि के लिए आवेदन एवं स्वीकृृति की प्रक्रिया की शेष शर्ते यथावत रहेंगी। बढ़ी हुई दर से भुगतान तुरन्त प्रभाव से किया जाएगा।

----000----

संभागीय आयुक्त आज लेंगे रामदेवरा मेला के संबंध में बैठक

जैसलमेर, 31 जुलाई। रामदेवरा मेला 2019 के संबंध मंे संभागीय आयुक्त बी.एल.कोठारी की अध्यक्षता में गुुरूवार, 1 अगस्त को दोपहर 3ः30 बजे रामदेवरा पंचायत भवन में रखी गई है। जिला कलक्टर नमित मेहता ने इस संबंध मंे सभी जिलाधिकारियांे को निर्देषित किया है कि वे पिछली बैठक की एक्षन टेकन रिपोर्ट के साथ बैठक में आवष्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देष दिए है।

----000----

पुरोहित के सेवानिवृति पर दी विदाई

जैसलमेर, 31 जुलाई। राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक मुख्य शाखा जैसलमेर के शाखा प्रबंधक अम्बालाल पुरोहित की सेवानिवृति पर उन्हंे विदाई दी गई। इस अवसर पर नगर के प्रतिष्ठित समाजसेवी रावतमल सांवल ने पुरोहित को साफा पहनाया व माल्यार्पण कर अभिनन्दन किया। इसके साथ ही एक्सिस बैंक के शाखा प्रबंधक विक्रमसिंह राठौड, पंजाब नेषनल बैंक के शाखा प्रबंधक सुरेष मीणा, राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक की मुख्य शाखा, गांधी काॅलोनी व आस-पास की सभी शाखाओं के बैंक अधिकारी व कर्मचारियों के साथ गणमान्य नागरिकों द्वारा पुरोहित का माल्यार्पण कर अभिनन्दन किया। नवीन कुमार सैनी ने पुरोहित को स्मृति चिन्ह् व श्रीफल देकर विदाई दी।अन्त में अम्बालाल पुरोहित ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें