गुरुवार, 13 जून 2019

जैसलमेर,जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय जनसुनवाई में लोगों की सुनी धैर्य से परिवेदनाएॅं

सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता से

निस्तारण कर परिवादियो को पहुंचाएं राहत-जिला कलक्टर

7 प्रकरणों का निस्तारण

जैसलमेर, 13 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण कर परिवादियों को समय पर राहत पहुंचावें ताकि इस उच्च स्तरीय फोर्म के प्रति लोगों का विष्वास बढ़े। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देष दिए कि वे समिति में दर्ज प्रकरणों को सदैव गंभीरता से लें एवं परिवादी को बुलाकर उसके मामले में क्या राहत मिल सकती है उसके बारे में भी अवगत करावें एवं साथ ही उनके स्तर से जिन समस्या का निस्तारण हो सकें उनका निदान करें ताकि लोगों को जिला स्तर की सतर्कता समिति मे कम से कम प्रकरणांे के लिए आना पडें। बैठक में समिति स्तर पर दर्ज 19 प्रकरणों पर विस्तार से समीक्षा की गई एवं संबंधित विभागों द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने के बाद समिति स्तर से 7 प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया।

बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय, फतेहगढ विकास राजपुरोहित, पोकरण अनिल जैन, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों के मामले में जिन विभागों को जो समय सीमा दी गई है उस समय सीमा में प्रकरण निस्तारण गंभीरता से करें। उन्होंने साथ ही यह भी हिदायत दी कि प्रकरण में की गई कार्यवाही से परिवादी को भी अवगत करायें। उन्होंने बैठक में प्रकरणों से संबंधित परिवादियांे को बुलाया एवं अधिकारियांे द्वारा उनके प्रकरण में क्या कार्यवाही की गई है उससे भी अवगत कराया।

बैठक के दौरान परिवादी मोचारेखां के मामले में अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि उनके विभाग को आवंटित भूमि पर अन्य किसी का कब्जा नहीं है इसलिए यह प्रकरण समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया। इसी प्रकार परिवादी आदूराम निवासी भणियाणा द्वारा सरकारी आगोर एवं गोचर भूमि पर किए गए अतिक्रमण की षिकायत पर तहसीलदार भणियाणा ने बताया कि अतिक्रमण हटा दिया गया है इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया। परिवादी रोजेखां निवासी छत्रैल के मामले में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में किसी प्रकार के फर्जीवाडे की रिपोर्ट नहीं मिली है इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया है परिवादी लीलाराम निवासी लूणाकलां एवं परिवादी सखीखां निवासी शेखांे के तले के मामले में भी षिकायत सही नहीं पाए जाने पर मामला निस्तारित कर दिया गया। इसी प्रकार परिवादी पन्ने सिंह निवासी बारठ का गांव के द्वारा व्यवस्थापक के मामले में की गई षिकायत के संबंध मंे प्रबंध निदेषक सहकारी बैंक ने बताया कि प्रकरण की जांच कर पुलिस में एफआईआर दर्ज कर करा दी गई है इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया।

जिला कलक्टर मेहता ने परिवादी रावताराम निवासी राजगढ के मामले में तहसीलदार भणियाणा को निर्देष दिए कि वे पक्के निर्माण की जांच कर अतिक्रमण हो तो उसको भी हटाने की कार्यवाही करें साथ ही तारबंदी को हटा दें। इसी प्रकार परिवादी रामूराम भील निवासी फतेहगढ के मामले में तहसीलदार फतेहगढ को निर्देष दिए कि सरकारी भूूमि पर अतिक्रमण हुआ है तो उस मामले में संबंधित पटवारी को 17 सीसीए के तहत चार्जषीट जारी करें वहीं आगामी बैठक से पूर्व इस प्रकरण में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसी प्रकार परिवादी शैतानसिंह निवासी टावरीवाला के मामले में विकास अधिकारी जैसलमेर को निर्देष दिए कि वे हाई कोर्ट के निर्णय की पालना करते हुए 7 दिवस में अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत करावंे। इसी प्रकार परिवादी नकतसिंह जसकरणपुरा द्वारा सिवायचक भूिम व आम रास्ते पर किए गए अतिक्रमण की षिकायत पर जिला कलक्टर ने तहसीलदार जैसलमेर को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच कर 7 दिवस में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि आमजन को राहत पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है इसलिए सभी अधिकारी लोगों की समस्याएं धैर्य से सुनंे एवं उनका निराकरण करें। उन्हांेने सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणांे में विषेष रूचि दिखाकर राहत पहुंचाने की आवष्यकता जताई। जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग ने भी पुलिस से संबंधित परिवादों को सुना एवं संबंधित लोगों को आवष्यक कार्यवाही कराने का विष्वास दिलाया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने बैठक में एक-एक प्रकरण को विस्तार से रखा वहीं विभागों द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रकरणांे के मामले में पालना प्रगति प्रतिवेदन समय पर प्रस्तुत करें।

----000----

जैसलमेर,जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय जनसुनवाई में लोगों की सुनी धैर्य से परिवेदनाएॅं,

प्राथमिकता से निस्तारित कर राहत पहुंचाने के दिए निर्देष

जनसुनवाई के प्रति लोगों में बढ़ें विष्वास,

जैसलमेर, 13 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता ने जिला स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान लोगों की धैर्य के साथ परिवेदनाएॅं सुनी और संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इन परिवेदनाओं में प्राथमिकता से कार्यवाही करते हुए संबंधित को राहत पहुंचावें। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि जनसुनवाई से समय पर राहत मिले तभी लोगों का इस पर विष्वास बढता है। जिला स्तरीय जनसुनवाई में अच्छी संख्या में लोग उपस्थित हुए एवं अपनी व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्या से सम्बन्धित प्रार्थना-पत्र पेष किए।

जिला स्तरीय जनसुनवाई में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय, फतेहगढ विकास राजपुरोहित, पोकरण अनिल जैन, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने विषेष रुप से आमजन की सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे उनके विभाग की समस्याओं के प्रति सजग रह कर समस्या का समाधान अपने स्तर से करें ताकि लोगों को जिला स्तर तक नहीं आना पडें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी आमजन की जनसमस्या के निराकरण को प्राथमिकता दे रहीं है इसलिए सभी अधिकारी अपने विभाग स्तर पर गंभीरता से लोगों की समस्याएं सुनकर समाधान करना है तभी हम गुड गर्वनेंस को दे सके। उन्होंने नगरपरिषद के पानी, बिजली के साथ ही सडक पर किए गए अतिक्रमणों के मामले में भी अपने स्तर से नियमित रूप से निरीक्षण करवाकर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

जनसुनवाई के दौरान परिवादी असगर के मामले में जिला कलक्टर ने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे खुहडी रोड व एयरपोर्ट रोड के पास अतिक्रमण हो तो इसको चिन्ह्ति करावें एवं हटाने की कार्यवाही करें। इसी प्रकार परिवादी गिरधारीराम निवासी 5-6 डीजीएम के कृषि कनेक्षन के मामले में अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि वे शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन दिलाने की कार्यवाही करें। परिवादी पूनाराम के मामले में भी अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि वे डिग्गी के लिए बिजली कनेक्षन दिलाने की कार्यवाही करें। परिवादी धाणेली निवासियों के पानी के मामले में अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि वे धाणेली में पानी आपूर्ति सुचारू करावंे।

इसी प्रकार जनसुनवाई के दौरान रमणलाल ने बडाबाग की नाडी पर अतिक्रमण हटाने के संबंध मंे प्रार्थना पत्र पेष किया इस संबंध में तहसीलदार जैसलमेर को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच कर आवष्यक कार्यवाही करावें। परिवादी रोजेखां मंगणियार निवासी मेहरेरी के मामले में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि वे उन्हें आबादी भूमि में प्लांट देने की कार्यवाही करावें। परिवादी खमीषाराम हटार के मामले में उप निदेषक महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिए कि वे आंगनवाडी केन्द्र चालू कराने की कार्यवाही करें।

इस प्रकार जिला स्तरीय जनसुनवाई लोगों के लिए काफी लाभदायी रहीं। जनसुनवाई में परिवादियों को राहत मिलने से जिला स्तरीय जनसुनवाई के प्रति लोगों का विष्वास बढ़ रहा है एवं जनसुनवाई में परिवादियों की संख्या में हर बार बढौतरी हो रही है।

सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का समय पर करें निस्तारण

जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को भी गंभीरता से लें एवं समय सीमा के अन्तर्गत उसको निस्तारण करने की कार्यवाही करें।

----000----

जैसलमेर में 21 जून को होगा योग दिवस का आयोजन

समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण करने के जिला कलक्टर ने दिए निर्देष

जैसलमेर, 13 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून, शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में पांच हजार लोग एक साथ योग करेगें। साथ ही जिले से लेकर पंचायत मुख्यालय व ब्लाॅक स्तर पर आयोजित होेने वाले योग दिवस के कार्यक्रमों में उत्साह के साथ योग की गतिविधियाॅं की जाएगी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने  कलेक्ट्रट सभागार में गुरूवार को इस संबंध में बैठक लेकर तैयारियों को अन्तिम रूप दिया ।

 इस मौके पर जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि संपूर्ण जिले भर में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जिले से लेकर पंचायत स्तर तक योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम 21 जून को पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। बैठक के दौरान जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि 21 जून को स्वर्ण नगरी स्थित शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होने के अलावा उसी दिवस जिले के सभी ब्लाॅकों में ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगें।

उन्होंनंे बताया कि सांकडा ब्लाॅक का पोकरण में, सम ब्लाॅक का फतेहगढ में एवं जैसलमेर ब्लाॅक का मोहनगढ में ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम होगा। उन्हांेने विषेष रूप से जिला स्तर के कार्यक्रम के लिए आयुर्वेद विभाग के साथ ही नगरीय निकाय के अधिकारियों को समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देष दिए वहीं ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियांे को भी समय रहते सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित करनें के निर्देष दिए। उन्होंने षिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले योग दिवस कार्यक्रम के लिए समय रहते शारीरिक षिक्षकों की ड्यूटी लगवा दें एवं उन्हंे आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा प्रषिक्षण भी दिलवा दें।

जिला कलक्टर ने आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस संबंध में सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर अच्छे स्तर का कार्यक्रम आयोजित करावें वहीं जिला स्तरीय कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिष्चित करें। उन्होंने इसके लिए लायंस क्लब, रोटरी क्लब के साथ ही अन्य संस्थाओ का भी पूरा सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्होंने जिले में जिला स्तरीय , ब्लाॅक तथा पंचायत स्तरीय योग दिवस की तैयारी के संबंध में सभी संबंधित विभागों को निर्देष दिये कि आयोजन स्थल, योग षिक्षक की व्यवस्था के साथ - साथ जो भी तैयारी करनी है उसको निर्धारित समय से पूर्व ही पूर्ण कर दे।

उन्हांेने बताया कि जिला स्तरीय आयोजन के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने आयोजन से संबंधित जिन विभागो को  जो उत्तरदायित्व सौंपे है उन्हें पूरी तैयारी के साथ निर्वहन करें। उन्होंने जिला स्तरीय के साथ -साथ ब्लाॅक स्तरीय तथा पंचायत स्तरीय आयोजनों में भी जन भागीदारी सुनिष्चित करने की हिदायत दी। इन आयोजनों में सभी कार्मिकों की भागीदारी तय करने के लिये उक्त दिवस को कार्यक्रम स्थल पर उपस्थिति लेने के भी निर्देष दिए।

       उन्होेंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि योग दिवस से पूर्व शहीद पूनमसिंह स्टेडियम की सप्लाई व्यवस्था के साथ ही अन्य जो बैठक स्टेज, माईक इत्यादि की व्यवस्था करने ही है वे उच्च स्तरीय की करावे। उन्होनंे पेयजल की उचित व्यवस्था के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होेने कहा कि सभी विभाग येाग दिवस को अपनी सहभागिता दर्ज कराऐगे।

       इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही उपखंड स्तर व ब्लाॅक स्तर पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभागों द्वारा योग दिवस के बारे मे सुपुर्द दायित्वों से भी अवगत कराया। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय, फतेहगढ विकास राजपुरोहित, पोकरण अनिल जैन, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही विकास अधिकारी, उप निदेषक आयुर्वेद डाॅ. गजेन्द्र शर्मा, नोडल अधिकारी आयुर्वेद चिकित्सक रामनरेष शर्मा के साथ ही अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

----000----

ग्रामपंचायत गोमट में रात्रि चैपाल का आयोजन आज 

       जैसलमेर, 13 जून। जिले की ग्रामपंचायत गोमट में रात्रि चैपाल का आयोजन 14 जून, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर नमित मेहता रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने गोमट पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

----000----

जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक आज

       जैसलमेर, 13 जून। जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में शुक्रवार, 14 जून को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिला परिवहन अधिकारी एन.एस.सोढा ने यह जानकारी दी।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें