शुक्रवार, 21 जून 2019

जैसलमेर,इस बार भी रहा ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘‘ थीम पर योग कार्यक्रम

 जैसलमेर,जिले में योग दिवस का शानदार आयोजन, लोगों ने किया योग

जैसलमेर,इस बार भी रहा ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘‘ थीम पर योग कार्यक्रम

जैसलमेर, 21 जून। जिले में शुक्रवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रातःकाल में सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम हुआ जिसमें लोगों ने उत्साह के साथ भाग लेकर स्वस्थ जीवन के लिए योग किया। जिला स्तर से लेकर ब्लाॅक एवं पंचायत स्तर तक आयोजित सामूहिक योगाभ्यास का आयोजन हुआ। स्वर्णनगरी जैसलमेर में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस की थीम इस बार भी ’’ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ ’’ थीम पर रही।

जिला स्तरीय समारोह शुक्रवार को प्रातः 7 बजे से शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया। जिसमें  अतिथियों ने धनवंतरी की तस्वीर पर द्वीप प्रज्जवलन किया। इसके पष्चात जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, उप सभापति रमेष जीनगर, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण (एडीजे) शरद तंवर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, उपखण्ड अधिकारी अजय, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियांे एवं गणमान्य नागरिकों के साथ ही महिलाओं ने सामूहिक योगाभ्यास किया। योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान लोगों ने योगाभ्यास के विभिन्न आसन एवं प्राणयाम किए।

योेग दिवस पर जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव ने अपनी और से सभी को बधाई देते हुऐ कहा कि योग हजारों वर्षों से भारतीय जन के षारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का दृढ़ आधार रहा है। यह स्वस्थ जीवन षैली का भी प्रतीक है।हमें पूरी तरह स्वस्थ व तनाव मुक्त रहना हैै तो योग को दिनचर्या में षामिल करना होगा। उन्होनें कहा कि योग विष्व को भारत की अनुपम देन है। हजारों वर्ष पुरानी यह परम्परा स्वास्थ्य के लिए अतिआवष्यक है योग जैसी सषक्त व्यायाम प़द्धति के कारण ही भारत के लोग पूरी तरह स्वस्थ एवं सषक्त रहते आए है। वर्तमान जीवन षैली एवं कामकाज से उपज रहे तनाव के इस दौर में षारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना आवष्यक है।

जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य मंच पर मिस मूमल 2019 ज्योति सुथार के साथ ही योग प्रषिक्षक रेणुका वैष्णव, शोभा पंवार तथा नीचे के मंच पर मिस मूमल 2018 वर्षा पंवार के साथ ही प्रमिला पंवार, प्राची शर्मा ने भी योग प्रोटोंकोट का बेहतरीन ढंग से योग के बारे में अभ्यास करवाया। इस अवसर पर डाॅ. अषोक पंवार ने आयुष मंत्रालय के प्रोटोकाॅल के तहत कार्यक्रम का सफल संचालन कर योग क्रियाओं एवं आसनांे की विस्तार से जानकारी दी।

योगाभ्यास की षुरूआत ऊॅ के उच्चारण एवं कटिचालक आसन एवं प्रार्थना से हुई। इसके पष्चात् षिथिलीकरण के विभिन्न अभ्यास करवाए गए। योगाचार्यों ने षहरवासियों को खडे़ होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्धचक्रासन का अभ्यास करवाकर इनसे होने वाले लाभ की जानकारी दी। इसके बाद बैठ कर किए जाने वाले भद्रासन, अर्द्ध उष्ट्रासन, षषकासन एवं वक्रासन का अभ्यास कराया गया। पेट के बल लेट कर किए जाने वाले भुजंगासन, षलभासन व मकरासन तथा पीठ के बल लेट कर किए जाने वाले सेतुबन्धासन, पवनमुक्तासन एवं षवासन का अभ्यास भी कराया। बाद में योग का संकल्प लेकर षंाति पाठ के साथ योगाभ्यास का समापन हुआ।

       योग दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.के.बारूपाल, उप निदेषक आयुर्वेद डाॅ.गजेन्द्र शर्मा, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, आयुर्वेद चिकित्सक डाॅ.लक्ष्मणसिंह, खेल अधिकारी राकेष विष्नोई के साथ ही समाजसेवी सुजानसिंह हड्डा, हिम्मताराम चैधरी, चन्द्रप्रकाष शारदा, कंवराजसिंह चैहान, औंकार राम ओड के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिकों ने भी योग दिवस पर अपनी सहभागिता दर्ज कराई। 

       विष्व योग दिवस पर जिले के उपखण्ड, ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर योग कार्यक्रम आयोजित हुआ एवं समारोहपूर्वक मनाया गया तथा यहा पर भी योग षिक्षको ने योग प्रेमियो को योग के विभिन्न आसन कराये एवं योग से होने वाले लाभो की जानकारी दी । इस दिवस पर ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम के तहत सांकडा ब्लाॅक का पोकरण में, जैसलमेर ब्लाॅक का मोहनगढ में एवं सम ब्लाॅक का फतेहगढ में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित हुए एवं इनमें भी अच्छी संख्या में लोगों ने प्रातःकाल समय पर योगाभ्यास किया।
A
       कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता एवं पूर्व मरूश्री विजय बल्लाणी ने किया वहीं लांयस क्लब द्वारा शीतल छाछ की व्यवस्था की गई एवं गायत्री परिवार द्वारा तुलसी के पौधे वितरण किए गए।

---000---

 जैसलमेर,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने के दिए निर्देष

जिला कलकटर ने पीएम किसान पोर्टल (एसएमएफ) पर किसानों के आॅनलाईन आवेदन करावंे

जैसलमेर, 21 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता ने उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर, पोकरण, भणियाणा, फतेहगढ, प्रबंध निदेषक केन्द्रीय सहकारी बैंक जैसलमेर, विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर, सम एवं सांकडा तथा उप निदेषक कृषि विस्तार को पत्र प्रेषित कर निर्देषित किया है कि वे भारत सरकार द्वारा केन्द्रीय योजना ‘‘ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ‘‘ के तहत जिले के पात्र किसानों के आवेदन पत्र शीघ्र ही पीएम किसान पोर्टल (एसएमएफ) में आॅनलाईन करवाना सुनिष्चित करावें। उन्होंने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कार्य को गंभीरता से कराने के निर्देष दिए एवं यह भी हिदायत दी कि इसमें एक भी पात्र किसान आॅनलाईन आवेदन करने से वंचित नहीं रहंे।

जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि राज्य स्तर पर संचालित पीएम किसान पोर्टल (एसएमएफ) पर अभी तक मात्र 8 हजार 720 कृषक परिवारों के आवेदन प्राप्त हुए है, जबकि जिले में आवेदन के लक्षित किसानों की संख्या 1 लाख 50 हजार है। उन्होंने इस संबंध में इन सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए समस्त कृषक परिवारों का पटवारी, ग्राम सेवक, कृषि पर्यवेक्षक, पीएसीएस व एलएपीएस के माध्यम से ई-मित्र द्वारा आगामी 7 दिवसों में पंजीकरण करावें। इसके साथ ही प्रतिदिन किए गए कार्य की निगरानी सुनिष्चित करें एवं इस लक्ष्य को 30 जून तक अनिवार्य रूप से अर्जित करें।

----000----

जिले में संभावित बाढ एवं अतिवृष्टि को ध्यान में रखते

 हुए खाद्यान्न एवं तेल आरक्षित रखने के आदेष

       जैसलमेर, 21 जून। जिला कलक्टर (रसद) नमित मेहता ने आदेष जारी कर जिले में बाढ एवं अतिवृष्टि की संभावना को देखते हुए जिले के समस्त नियंत्रित खाद्यान्न थोक एवं खुदरा विके्र्रता प्राधिकार पत्र धारियों और पेट्रोल पंप अनुज्ञापत्र धारियों को निर्धारित मात्रा में आवष्यक वस्तुए जैसे गेंहू, केरोसीन, पेट्रोल-डीजल, गैस रिफील को डेढ स्टाॅक के अलावा आरक्षित रखने के निर्देष प्रदान किए है।

       जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेष के अनुसार नियंत्रित खाद्यान्न थोक विक्रेता को डेढ स्टाॅक के अलावा 50 क्विंटल गेहूं, केरोसीन थोक विक्रेता को 1 हजार लीटर केरोसीन, पेट्रोल पंप धारक को 1 हजार लीटर पेट्रोल व 2 हजार लीटर डीजल, एलपीजी गैस वितरक को 20 गैस सिलेण्डर तथा उचित मूल्य दुकानदार को 50 लीटर केरोसीन आरक्षित रखना है। आरक्षित मात्रा में रखी गई सामग्री जिला रसद अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, प्रर्वतन अधिकारी व निरीक्षक द्वारा परमिट जारी कर वितरण की जायेगी। यह आदेष तुरन्त प्रभाव से लागू होगा तथा 30 सितम्बर 2019 अथवा आगामी आदेष तक प्रभावी रहेगा। इन आदेषांे की अवहेलना करने पर आवष्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के अन्तर्गत नियम अनुसार कार्यवाही की जायेगी।

---- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें