शुक्रवार, 28 जून 2019

जैसलमेर,अवैध बजरी परिवहन करते हुए 15 ट्रेक्टरों को किया गया जब्त

जिले में औद्योगिक विकास के कार्य प्राथमिकता से करना सुनिष्चित करें - जिला कलक्टर

जिला स्तरीय आद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में दिये अधिकारियों को निर्देष

 जैसलमेर ,28 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता ने जिले में आद्योगिक विकास से संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे औद्योगिक विकास के कार्यो को प्राथमिकता से करना सुनिष्चित करें। उन्होंने रीको औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल के कार्य को अधीक्षण अभियंता को करने पर जोर दिया एवं कहा कि वे इस संबंध में कार्य लागत के संबंध में रीको को पेष करावें ताकि इस कार्य में भी गति आवें। उन्होंने षिल्पग्राम में जल कनेक्षन के लिये रीको एवं जलदाय विभाग के अधिकारी को संयुक्त रुप से विजीट कर सात दिवस में कार्य सम्पादित कराने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर मेहता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय , आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खौखर ,तहसीलदार ताराचंद वेंकट ,सचिव जैसलमेर पत्थर मिनरल संघ जुगल बोहरा ,सचिव जैसलमेर हैण्डीक्राफ्ट लक्ष्मीनारायण श्रीमाली ,अध्यक्ष लघु उद्योग भारती ओमप्रकाष जैन ,सचिव मनीष सांवल के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने रीको के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे औद्योगिक क्षैत्र जैसलमेर ,षिल्पग्राम ,किषनघाट में रोड़ लाईट का कार्य प्राथमिकता से करावें वहीं औद्योगिक क्षेत्र में इकाईयों द्वारा स्टोन या स्लैब रोड़ पर डाला हो तो उसे हटाने के लिये पुलिस ,नगरपरिषद एवं जिला प्रषासन का पूरा सहयोग लेकर आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करावें। उन्होंने पचपदरा में बन रही रिफाईनरी को लेकर जैसलमेर में कोई उद्योग विकसित करने की संम्भावना हो तो उसके प्रस्ताव भी रीको को तैयार करने के निर्देष दिए। उन्होंने औद्योगिक संघ पदाधिकारियों की मांग पर जाजीया क्षेत्र में कैचमेंट एवं नॉन कैचमंट एरिए का डी-मार्केषन तहसीलदार जैसलमेर को सात दिवस में कराने के निर्देष दिये।

  उन्होंने तहसीलदार को निर्देष दिये वे औद्योगिक इकाईयों से निलकने वाली पत्थर की स्लरी के लिए डपिंग यार्ड के लिये भूमि का चयन कराने की कार्यवाही करावें। उन्होंने औद्येगिक संघ के पदाधिकारियों से कहा कि वे औद्योगिक क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के लिये सफाई अभियान में पूर्ण सहयोग प्रदान करावें ताकि उनका क्षेत्र स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रहे। उन्होंने पदाधिकारियों की मांग पर धनुवा औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने की अधिक लागत को देखते हुए डाबला रोड़ पर औद्योगिक भूमि के लिए जगह का चिन्हीकरण कराने एवं रीको को इस संबंध में अपना मत आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।

उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि वे उद्योग से संबंधित जो भी कार्य हो उसको सर्वोच्च प्राथमिकता से करना सुनिष्चित करें ताकि जिले में उद्योग विकास में गति आवें। बैठक में पदाधिकारी जुगल बोहरा ,मनीष सांवल , लक्ष्मीनारायण श्रीमाली ने धनवा की जगह डाबला में उद्योग विकसित करने के लिये भूमि चिन्हित करवानें ,षिल्प ग्राम में पानी की आपूर्ति करवाने एवं रीको में नई पाईप लाईन लगाने की आवष्यकता जताई। उन्होंने षिल्प ग्राम एवं किषनघाट में जी.एस.एस का निर्माण कराने पर विद्युत विभाग का आभार जताया।


महाप्रबन्धक, जिला उद्योग केन्द्र एच.के.व्यास ने गत बैठक की कार्यवाही एवं उसकी अनुपालना रिपोर्ट के संबंध में विस्तार से रखा। साथ ही उद्योगों के विकास के संबंध में विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यो से अवगत कराया।

प्ांचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के लिए जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त

जैसलमेर ,28 जून। जिले में पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के तहत पंचायत समिति सांकड़ा में  पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र संख्या 17 तथा पंचायत समिति सम में पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र 10 में 30 जून को प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक ईवीएम से मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने एक आदेष जारी कर चुनाव निष्पक्ष ,स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इसके लिये चार जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये है। आदेषानुसार रामजस विष्नोई तहसीलदार भणियांणा को ग्रामपंचायत खेतोलाई व औढाणिया के लिये जौनल मजिस्ट्रेट लगाया है, इनके मोबाईल नम्बर 9414128681 है। इसी प्रकार तहसीलदार पोकरण रामसिंह को ग्रामपंचायत गोमट के लिये जोनल मजिस्ट्रेट लगाया है इनके मोबाईल नम्बर 9829620918 है। तहसीलदार जैसलमेर ताराचंद वेंकट को ग्रामपंचायत मोढ़ा के लिये जोनल मजिस्ट्रेट लगाया गया हे इनके मोबाईल नम्बर 7073098567 व 9414384713 है। तहसीलदार फतेहगढ़ तुलछाराम को ग्रामपंचायत कुण्डा व लखा के लिये जोनल मजिस्ट्रेट लगाया है इनके मोबाईल नम्बर 9461523835 है। इसके साथ ही मोकमसिंह नायब तहसीलदार रामगढ़ व ओमप्रकाष नायब तहसीलदार पोकरण को आरक्षित जोनल मजिस्ट्रेट लगाया है।


आदेष के अनुसार जोनल मजिस्ट्रेट निर्वाचन के दौरान उनके निर्धारित ग्रामपंचायत में निर्वाचन कार्य निष्पादन के लिए उपचारात्मक एवं निरोधात्मक कदम उठाऐंगें एवं चुनाव आयोग द्वारा र्वांछत समस्त सूचनाएॅं समय पर त्वरित रुप से उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करेगें। साथ ही वे मतदान दलों के साथ समन्वय एवं सामंजस्य रखते हुए चुनाव कार्य निष्पदित करेगें।



     प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन ऑनलाइन करें

जैसलमेर, 28 जून। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में जारी नवीनतम गाइडलाइन के अनुसार अब दो हैक्टेयर से अधिक भूमि वाले काश्तकार भी योजना में पात्र होंगे। इसके लिए पात्र किसानों को नजदीक के ई-मित्र के माध्यम स ऑनलाईन आवेदन करना होगा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि इस योजना के ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून नहीं है बल्कि यह एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रषासन द्वारा 30 जून तक आवेदन करने के लिये  इसलिए कहा गया था कि अधिक से अधिक किसान ऑनलाईन आवेदन कर दें ताकि उन्हें समय पर इस योजना के तहत पहली किष्त का लाभ मिल जाऐं।



       जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 6 हजार रूपए की राशि सीधे जमा होगी। उन्होंने बताया कि जारी निर्देशों के अनुसार जिन काश्तकारों की भूमि 2 हैक्टेयर से अधिक है एवं जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नही मिला है, वे सभी काश्तकार इससे लाभाविन्त होने के लिए ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिले के समस्त राजस्व एवं विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि पात्र किसानों के आवेदन करवाना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने यह भी निर्देषित किया हैं कि इसके लिए सम्बन्धित पटवारियों को पाबंद करावें कि वे पात्र किसानों के इस योजनान्तर्गत ऑनलाईन पोर्टल पर आवेदन-पत्र ई-मित्र के माध्यम से करवाना सुनिष्चित करें।

   उनके मुताबिक नई गाइड लाइन के अनुसार वर्तमान एवं पूर्व मंत्री, वर्तमान एवं पूर्व सांसद, विधायक, महापौर तथा जिला प्रमुखों को योजना का फायदा नहीं मिलेगा। इसके अलावा राज्य सरकार के वेतन भोगी कर्मचारी एवं पेंशनर्स, बोर्ड, निगमों एवं सार्वजनिक उपक्रमों में काम करने वाले नियमित कर्मचारी भी इसी श्रेणी में रखे गए हैं, लेकिन मल्टी टास्क स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तथा ग्रुप डी के सरकारी कर्मचारियों को योजना का फायदा मिलेगा।वहीं आयकर दाता किसान भी योजना के लिए पात्र नहीं माने गए हैं। इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अकाउंटेंट एवं आर्किटेक्ट भी योजना का फायदा नहीं ले सकेंगे। उन्होने बताया कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई-मित्र पर आवेदन ऑनलाइन करवाने के लिए बैंक खाता डायरी, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, जमा बंदी, खेत खाता संख्या साथ लेकर जानी होगी।

जैसलमेर,अवैध बजरी परिवहन करते हुए 15 ट्रेक्टरों को किया गया जब्त

जैसलमेर, 28 जून। जिले में अवैध खनन के प्रभावी रोकथाम के सम्बन्ध में जिला कलक्टर नमित मेहता द्वारा दिए गये निर्देषों की पालना में खनिज ,राजस्व ,परिवहन ,पुलिस विभाग द्वारा गठित दल के माध्यम से प्रभावी कार्यवाही करते हुए बजरी का अवैध रुप से परिवहन करते हुए 15 ट्रेक्टर टोली को जब्त कर पुलिस कोतवाली जैसलमेर को सुपुदर्गी में दिए गये।

खनिज अभियंता भगवानसिंह ने बताया कि आगे भी अवैध खनन ,निर्गमन ,भण्डारण के विरुद्व इन संयुक्त दलों द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।



        पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र 10 व 17 के लिए उप चुनाव 30 जून को ,मतदान केन्द्र स्थापित


जैसलमेर, 28 जून। पंचायत राज संस्थाओं के उप चुनाव 2019 के तहत जिले के पंचायत समिति सम के सदस्य निर्वाचन क्षेत्र संख्या 10 एवं पंचायत समिति सांकड़ा के सदस्य निर्वाचन क्षेत्र संख्या 17 में उप चुनाव 30 जून को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित मतदान केन्द्रों पर होगा। इस उप चुनाव के लिये सभी प्रषासनिक तैयारियॉं पूर्ण कर ली गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि पंचायत समिति सम के सदस्य निर्वाचन क्षेत्र संख्या 10 के लिए ग्रामपंचायत कुण्डा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुण्डा पूर्वी व पष्चिमी भाग ,मोढ़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उत्तरी एवं दक्षिणी भाग तथा ग्रामपंचायत लखा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पूर्वी मध्य एवं पष्चिमी भाग मतदान केन्द्र स्थापित किए गये है। उन्होंने बताया कि ग्रामपंचायत कुण्डा में मतदान के दिवस 2741 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिसमें 1437 पुरुष एवं 1304 महिला मतदाता हैं। इसी प्रकार ग्रामपंचायत मोढा में मतदान के दिवस 2353 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिसमें 1268 पुरुष एवं 1085 महिला मतदाता हैं। लखा ग्राम पंचायत में मतदान के दिवस 3550 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिसमें 1937 पुरुष एवं 1613 महिला मतदाता हैं।

उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सांकड़ा के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 17 के लिए ग्रामपंचायत खेतोलाई में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दक्षिणी एवं उत्तरी भाग ,ग्रामपंचायत औढाणिया में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पूर्वी एवं दक्षिणी भाग तथा ग्रामपंचायत गोमट में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोमट पूर्वी मध्य एवं पष्चिमी भाग मतदान केन्द्र स्थापित किए गये है। उन्होंने बताया कि ग्रामपंचायत खेतोलाई में मतदान के दिवस 2387 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिसमें 1229 पुरुष एवं 1158 महिला मतदाता हैं। इसी प्रकार ग्रामपंचायत ओढ़ाणिया में मतदान के दिवस 2227 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिसमें 1190 पुरुष एवं 1037 महिला मतदाता हैं। गोमट ग्राम पंचायत में मतदान के दिवस 3455 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिसमें 1815 पुरुष एवं 1640 महिला मतदाता हैं।



                                   --000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें