गुरुवार, 9 मई 2019

जैसलमेर जिला कलक्टर ने उपखण्ड भणियांणा क्षेत्र के ग्रामीणाॅंचलों का भ्रमण कर

जैसलमेर जिला कलक्टर ने उपखण्ड भणियांणा क्षेत्र के ग्रामीणाॅंचलों का भ्रमण कर

पेयजल आपूर्ति व्यवस्था और पषुधन संरक्षण व्यवस्थाओं का लिया जायजा

एवं ग्रामीणजनों की सुनी परिवेदनाएॅं ,सुचारु होगी पेयजल आपूर्ति



      जैसलमेर, 9 मई। जिला कलकटर नमित मेहता ने गुरूवार को भणियांणा उपखण्ड क्षेत्र के ग्रामपंचायत राजमथाई ,स्वामीजी की ढांणी ,फलसूण्ड ,भूर्जगढ एवं पदमपुरा आदि गांवों का भ्रमण कर वहां पर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया और ग्रामीणजनों की परिवेदनाएॅं सूनी । उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र में हो रही पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के संबंध में वास्तविक जानकारी ली।

      उन्होंने राजमथाई में राजकीय विद्यालय में आयोजित की गई जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की धैर्यपूर्वक परिवेदनाएॅं सूनी तो यहां ग्रामीणजनों ने बताया कि राजमथाई में चार नलकूप बंद है जिसके कारण क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या आ रही है। जिला कलक्टर मेहता ने मौकेे पर ही जलप्रदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे तत्काल एक सप्ताह में दो नलकूप और दूसरे सप्ताह में दो नलकूपों की आवष्यक मरम्म्त करवा कर उसमें नियमित रुप से पेयजल आपूर्ति सुचारु करावें। साथ ही उन्होंने नलकूपों की मरम्म्त व अन्य सामग्री के लिये राजमथाई में उचित व्यवस्था किए जाने के निर्देष प्रदान किये। यहां पर ग्रामवासियों ने जी.एल.आर जो क्षतिग्रस्त है,उसकी मरम्मत करवाने की बात कही। जिला कलक्टर ने बताया ििक जलदाय विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त जी.एल.आर की पुनःष्च मरम्मत के प्रस्ताव लिए जा रहे है।

      जिला कलक्टर ने पषुषिविर और चारा डिपो की जानकारी ली तथा पंचायतों को कहा कि जो पषुषिविर और चारा डिपो स्वीकृत हो गये है उसको तत्काल ही चालू कर पषुपालकों को राहत पहुंचावें। यहां पर ग्रामीणों की मांग पर नई राजमथाई एवं धौलासर में 200-200 पषुओं के लिए पषुषिविर स्वीकृत करवाने के तहसीलदार को निर्देष दिए। जिला कलक्टर मेहता ने स्वामीजी ढांणी  में भी ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सूनी तथा पेयजल आपूर्ति व्यवस्था प्रबंधन के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों की मांग पर स्वामीजी की ढांणी में जी.एल.आर. जोड़ने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है एवं यहां पर भी तहसीलदार को फूलासर में 200 पषुओं के लिए पषुषिविर स्वीकृत कराने के निर्देष दिए।

      जिला कलक्टर ने उप तहसील कार्यालय फलसूण्ड में भी ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सूनी एवं पानी आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली। यहां समाजसेवी इन्द्रसिंह जोधा ने फलसूण्ड के चारा राजस्व ग्रामों में 100-100 पषुओं के लिए पषुषिवि स्वीकृत कराने की मांग की । तो इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार भणियांणा को निर्देष दिए कि वे इन राजस्वों गांवों में 100-100 का पषुषिविर स्वीकृत करवाने की तत्काल कार्यवाही करावें। इसके साथ ही ढांणियों में टैंकरों से पेयजल परिवहन करवाने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर मेहता ने भूर्जगढ़ और पदमपुरा में ग्रामीण लोगों की परिवेदनाएॅं सूनी तथा पेयजल आपूर्ति के बारे में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की। भूर्जगढ़ में ग्रामीणों ने ट्रेक्टर के टैंकरों से पेयजल परिवहन कराने की मांग की। इस बाबत जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिये कि वे सरपंच तथा ग्रामवासियों की सहमति से उचित सार्वजनिक स्थलों पर टैंकरों से मांगनुरुप पेयजल परिवहन कर ग्रामीणों को पीने का पानी मुहैया करावें। यहां पर ग्रामीणों की मांग पर जिला कलक्टर ने पंचायत क्षेत्र में 500 पषुओं के स्वीकृति के लिए तहसीलदार को आवष्यक कार्यवाही कराने के निर्देष दिये। इस प्रकार भूर्जगढ वासियों के लिये तो जिला कलक्टर की यह जनसुनवाई बहुत ही राहतदायी रही।

       निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी भणियांणा आकांक्षा बैरवा , तहसीलदार रामजस विष्नोई ,विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार ,अधीक्षण अभियंता जलदाय सुरेषचन्द जैन ,अधीक्षण अश्रिायंता प्रोजेक्ट ,विनोद भारती के साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारी साथ में थे।

     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें