रविवार, 31 मार्च 2019

बाड़मेर, ध्वजारोहण के साथ तिलवाड़ा पशु मेला प्रारंभ जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने विधिवत पूजा अर्चना कर ध्वजारोहण किया

बाड़मेर, ध्वजारोहण के साथ तिलवाड़ा पशु मेला प्रारंभ
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने विधिवत पूजा अर्चना कर ध्वजारोहण किया

बाड़मेर, 31 मार्च। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने रविवार को तिलवाड़ा पशु मेले का विधिवत पूजा अर्चना एवं ध्वजारोहण के साथ शुभारंभ किया। इससे पहले सैकड़ांे लोगांे की उपस्थिति मंे डाक बंगले से जिला कलक्टर गुप्ता की अगुवाई मंे ढोल नगाड़ांे के साथ ध्वज पोल मेला मैदान मंे ले जाया गया।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने पूजा-अर्चना के उपरांत तिरंगा फहराकर तिलवाड़ा मेले की शुरूआत की। इससे पहले पंडित जोगराज दवे एवं गिरीश कुमार ने पूजा-अर्चना करवाई। इस दौरान पुलिस के जवानांे ने गार्ड आफ आनर दिया। उपस्थित ग्रामीणों एवं मेलार्थियों ने मल्लीनाथ के जयकारे लगाए। इसके उपरांत जिला कलक्टर गुप्ता ने मेला परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाआंे का जायजा लिया। उन्हांेने उपखंड अधिकारी एवं मेलाधिकारी को पशुपालकांे एवं दुकानदारांे को समुचित सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जिला प्रशासन एवं मेला कमेटी की ओर से पशुपालकांे एवं आमजन को बेहतरीन व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर प्रशासनिक अधिकारियांे से संपर्क किया जा सकता है। उन्हांेने तिलवाड़ा पशु मेले की व्यवस्थाआंे का जायजा लेने के साथ पशुआंे के लिए चारे-पानी की माकूल व्यवस्था करने तथा बाहर से आने वाले पशुपालकांे को किसी तरह की समस्या नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। रहे। जिला कलक्टर गुप्ता ने मेले के इतिहास के बारे मंे भी जानकारी ली। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने इस दौरान कोलायत से आए काजलिया ऊंट एवं सीकर से आए भंवरलाल भाखर के ऊंट एवं घोड़ी के नृत्य को भी देखा। साथ ही ऊंट के नृत्य को देखकर प्रोत्साहन स्वरूप 500 रूपए भी दिए। उन्हांेने तिलवाड़ा पशु मेले मंे पहुंचे 1200 किलो वजनी भैसे भीम को भी देखा। भीम के मालिक जवाहरलाल और अरविंद जांगिड़ ने बताया कि उसकी देखभाल के लिए 4 लोगों को लगा रखा है। सुबह-शाम 1-1 किलो सरसों के तेल से उसकी मालिश की जाती है। रोज 6 किमी वॉक करवाई जाती है। महीने में दो बार भीम के बालों की ट्रिमिंग की जाती है। इस दौरान बालोतरा उपखंड अधिकारी रोहित कुमार, विकास अधिकारी रामेश्वरलाल, मेलाधिकारी अमीलाल सारण, सरपंच शोभसिंह, जबरसिंह, पूर्व सरपंच गोपीकिशन पालीवाल समेत विभिन्न जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। तिलवाड़ा पशु मेले मंे देश के विभिन्न स्थानांे से पशु पालक ऊंट, घोड़े, बैल लेकर पहुंच रहे है। मालानी नस्ल के घोड़े खासी तादाद मंे पहुंचे है। मेले के दौरान पशुपालन विभाग की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताआंे का भी आयोजन कराया जाएगा। प्रशासन की ओर से मेले में बिजली, पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। मेले में अब तक 200 से अधिक दुकानें लग चुकी हैं। अस्थायी होटल, रेस्टोरेंट, पशु शृंगार, लोहा, स्टील सहित अन्य जरूरत के सामान की दुकानें लगने के साथ ही मनोरंजन, खरीदारी के लिए मेलार्थी यहां पहुंच रहे हैं। मेले मंे खासी रौनक देखी जा रही है। इस मेले मंे काजलिया ऊंट के साथ भीम भैसा एवं घोड़े विशेष आकर्षण के केन्द्र बने हुए है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं मेला अधिकारी डा.अमीलाल सारण ने बताया कि मेला परिसर मंे पशुपालकांे के लिए माकूल इंतजाम करने के साथ चैकियांे की स्थापना की गई है।
देश के विभिन्न स्थानांे से मेले में पहुंचे लोग- तिलवाड़ा पशु मेले में देश के विभिन्न स्थानांे से बड़ी संख्या में मेलार्थी पहुंचे है। मेलार्थियों ने मेले में घूम फिरकर पशुओं को निहारा। मेले में लगी दुकानों पर मोल भाव करने के साथ जरूरत के सामान की खरीदारी की। वहीं आईसक्रीम, मिठाई, चाटपकौड़ी खाने का आनंद उठाया। सुबह एवं शाम के समय घुड़दौड़ मैदान पर बड़ी संख्या में लोग उमड़े। इन्होंने अश्वपालकों की रेस देखने का आनंद उठाया। वहीं मेले में पहुंचे पशु व्यापारियों ने पशुओं का मोल भाव किया।
मतदाता जागरूकता की जानकारी दीः स्वीप के तहत चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता के तहत जिला स्तरीय स्वीप टीम के प्रतिनिधि हितेश मूंदड़ा मंे मेलार्थियांे को मतदाता जागरूकता का संदेश का देते हुए लोकसभा चुनाव मंे 29 अप्रैल को मतदान करने की अपील की। उन्हांेने काजलिया ऊंट के जरिए आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें