शनिवार, 23 मार्च 2019

*सीकर:पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर करीब 4 किलो 300 ग्राम सोना बरामद

 *सीकर:पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर करीब 4 किलो 300 ग्राम सोना बरामद

 कीमत लगभग 1.5 करोड़ रूपये.सोने के तस्करों ने कराई थी आनन्दपाल गैंग के सहयोगी हार्डकोर से मिलकर डकैती.तीन वाहन एवं अवैध हथियार बरामद.परिवादियों ने लूटे गये माल की लिखवायी थी मात्र 30 हजार रूपये कीमत जबकि वास्तविक लूट थी पॉंच किलो सोना.*

*सीकर:* महानिरीक्षक पुलिस जयपुर रेंज श्री एस. सेंगाथिर एवं पुलिस अधीक्षक सीकर श्री अमनदीप सिंह कपूर के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीमकाथाना दिनेश अग्रवाल, पुलिस उप अधीक्षक नीमकाथाना रामावतार सोनी के निर्देशन में थानाधिकारी नीमकाथाना कोतवाली राजेन्द्र यादव, मनीष शर्मा उप निरीक्षक साईबर सैल सीकर मय टीम ने नीमकाथाना बाईपास पर 7 मार्च,2019 को हुई डकैती की बड़ी वारदात का खुलासा करते हुए पांच आरोपीयों को गिरफ्तार किया है व उनके कब्जे से लगभग 4 किलो 300 ग्राम सोना बरामद किया है। वारदात में प्रयुक्त तीन गाड़ीयॉ कैम्पर, ब्रेजा एवं स्वीफट एवं 315 बोर का एक कटटा भी बरामद कर जब्त किया है।
 गिरफ्तार आरोपीगण का विवरण :-
1. चैनसिंह पुत्र मनोहरसिंह राजपूत (27)  निवासी तितरी थाना लाडनू जिला नागौर
2. इकबाल उर्फ भाणू खॉ पुत्र रमजान (32)निवासी कोलिया थाना डीडवाना 
3. विजय कुमार उर्फ बिज्जू पुत्र हीरालाल भाट(33) निवासी रानोली थाना रानोली जिला सीकर
4. जवान सिंह उर्फ रामस्वरूप पुत्र रामचन्द्र जाट (31)निवासी ढाणी खुडालिया तन डेहराजोहडी गुहाला थाना सदर नीमकाथाना
5. बलराम मील पुत्र गोरधन लाल जाट (27) निवासी चला थाना सदर नीमकाथाना जिला सीकर 
 जब्त हथियार, गाड़ी व अन्य माल मषरूका का विवरण :-
लगभग 4 किलो 300 ग्राम सोना
तीन गाड़ीयॉ कैम्पर, ब्रेजा एवं स्वीफट
315 बोर का एक कटटा
 घटना का विवरण :-
 परिवादी श्री सुल्तान खॉ निवासी शेरानी आबद थाना खुनखुना जिला नागौर ने 7 मार्च को रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह दिल्ली एयरपोर्ट से अपने मिलने वाले इरफान एवं बल्ली मोहम्मद जो सउदी अरब से आये थे, को लेकर अपनी स्कोर्पियो गाडी से डीडवाना जा रहा था तो समय करीब 4 पीएम पर नीमकाथाना बाईपास पर बने रेलवे अन्डरपास के नीचे उसकी गाडी के आगे एक कैम्पर गाड़ी एवं पीछे स्वीफट गाडी लगाकर रोका व हथियार दिखाकर उन्हें गाडी से उतार कर कैम्पर में बिठाया एवं गाडी मय सामान जिसमें 30 हजार रू, कपड़े, प्रेस, थर्मस, स्पीकर, काजू बादाम आदि एवं उसके भाई इरफान का अपहरण कर ले गये जिस पर नाकाबंदी करवायी गयी एवं तलाश किया गया तो हांसनाला मंदिर के पास रात्रि में स्कोर्पियो गाड़ी एवं अपहृत इरफान मिल गये व आरोपी स्कोर्पियो का सामान लेकर अपनी गाड़ीयों में रखकर चले गये, जिस पर मुकदमा दर्ज कर अन्वेषण एवं आरोपीगणों की तलाश शुरू की गई।
घटना में लूटा गया सोना भी होने का तथ्य छिपाया होना पाया गया :-
 दौरानें अन्वेषण तकनिकी सहायता एवं मुखबीरों से प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण कर सूचना विकसित की गई तो पता लगा कि उक्त लूट में कैरीयर इरफान व वली मोहम्मद द्वारा सऊदी अरब से लाया हुआ करीब पॉंच किलो सोना भी है जिसका उल्लेख प्रथम सूचना रिपोर्ट में नहीं है। इस पर विभिन्न टीमें बनाकर व सूचनाएं एकत्रित कर उक्त आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।
 तरीका वारदात :-
 अन्वेषण के दौरान सामने आया कि गांव शेरानी आबाद पुलिस थाना खुनखुना जिला नागौर के शेर मोहम्मद व उसका साथी अब्दुल गनी एवं लाल मोहम्मद सऊदी अरब से कैरीयरों के माध्यम से सोना स्मगलिंग कर मंगवाते हैं इसके लिए सऊदी अरब में सोने को पिघलाकर विभिन्न रूपों में ढ़ाल कर पारे से सोनें का रंग एल्मूनियम जैसा कर देते है व फिर विभिन्न आकार में तैयार सोने के टुकड़ो को इलेक्ट्रोनिकस/इलेक्ट्रीकल उपकरणों का भाग बनाकर भारत लाते हैं । जिसमें प्रतिकिलो सोने से लाखों रू का फायदा होता है।
 विस्तृत घटनाक्रम :-
इस घटना में भी कैरीयर इरफान व बली मोहम्मद निवासी बिदासर जिला चूरू सऊदी अरब से 7 स्पीकर व एक इलेक्ट्रीक प्रेस में करीब 5 किलो सोना छुपाकर लाये । स्पीकरों में चुम्बक के ऊपर सोनें की प्लेट जिस पर पारे से एल्मूनियम रंग किया हुआ था चिपका कर लाये व प्रेस के अन्दर सोने की प्लेट पारे से सिल्वर रंग कर नट से कस रखी थी । उक्त व्यक्तियों को लेने के लिए शेर मोहम्मद द्वारा सुल्तान व उसके भाई इरफान निवासी शेरानी आबाद को मय गाड़ी दिल्ली भेजा इसकी जानकारी उसके विरोधी लाल मोहम्मद निवासी शेरानी आबाद (हाल सऊदी अरब) को होने पर उसने जरिये ईमो कॉल अपने ड्राईवर चैनसिंह को दी एवं उक्त माल लूटने हेतु कहा तथा इरफान व वली मोहम्मद जो कैरीयर का काम कर रहे थे की भी मिलीभगत होना बताया जिस पर चैन सिंह, इकबाल, विजय कुमार उर्फ बिज्जू, जवानसिंह उर्फ रामस्वरूप व बलराम तथा तीन अन्य ने मिलकर इनको लूटने की योजना बनायी। योजना के मुताबिक दो व्यक्ति ब्रेजा गाडी लेकर दिल्ली चले गये एवं कैरीयरों की गाड़ी का पिछा करते हुए अन्य मुलजिमानों को उनकी सूचना देते रहे व अन्य मुलजिमान नीमकाथाना में एक कैम्पर व स्वीफट गाडी में रहकर नीमकाथाना बाईपास पर इंतजार करते रहे जैसे ही कैरीयरों की गाडी रेलवे अण्डर पास पर आयी तो आगे पिछे गाड़ीयॉ लगाकर कैरीयरों की गाड़ी स्कोर्पियो को रूकवाकर व हथियार दिखाकर चारों को गाड़ी से उतार लिया तथा उनको कैम्पर गाड़ी में चढ़ा लिया किन्तु अन्डर पास से ऊपर चढ़ने पर इरफान व सुल्तान द्वारा संघर्ष करने पर बोलेरो गाडी धीमी होने के कारण कैरीयर बली मोहम्मद व इरफान तथा सुल्तान बचकर भाग गये तथा आरोपीयान इरफान व स्कोर्पियो गाड़ी को अपहृत/ लूट कर ले गये। पुलिस द्वारा पिछा करने पर पंचलगी के पास हांसनला मंदिर के पास स्कोर्पियों में रखा सामान जिसमें स्पीकर, प्रेस, खिलोनें, कपडे़, काजू बादाम आदि थे अपने साथ ले गये तथा र्स्कोपियों व इरफान को वहीं पर छोड़ गये।
      गिरफ्तार शुदा आरोपीयों ने पूछताछ में बताया कि शेरानी आबाद थाना खुनखुना नागौर के लाल मोहम्मद एवं शेर मोहम्मद में वर्चस्व की लडाई है और करीब डेड साल पहले लाल मोहम्मद के माल की लूट हुई थी जिसका शक शेर मोहम्मद पर किया था और जनवरी 2019 में भी लाल मोहम्मद का कैरीयर माल के साथ दिल्ली से निर्धारित गाडी में ना आकर अन्य गाड़ी में बैठकर चला गया था जिसे लाल मोहम्मद ने अपहरण कर माल बरामद किया था जिस बाबत पुलिस थाना खुनखुना में मुकदमा दर्ज हुआ । जिसमें लाल मोहम्मद, चैनसिंह, मोहम्मद अली, अली मोहम्मद व अब्दुल हकीम का चालान हुआ था। इसी रंजीश से लाल मोहम्मद ने यह वारदात करवायी है। आरोपीयों ने पूछताछ में यह भी बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर लाल मोहम्मद एवं शेर मोहम्मद की पहचान है जिससे उनके माल की ज्यादा जांच पडताल नही होती है। प्रकरण में अन्वेषण जारी है।
 घटना को अंजाम देने वाले हैं दुर्दांत हार्डकोर :-
बिज्जू उर्फ विजय कुमार पुत्र हीरालाल आनन्दपाल गिरोह के गुर्गों से सम्बंध रखता है तथा विभिन्न फायरिंग व लूट की घटनाओं में षामिल है । जिस पर जिला पुलिस अधीक्षक, सीकर द्वारा 5000/- रूपये का ईनाम भी घोषित है। विजय कुमार उर्फ बिज्जू के विरूद्व पुलिस थाना सीकर कोतवाली, सीकर सदर, दादिया व रानोली में 7 मुकदमें दर्ज है और ज्ञात हुआ है कि यह पहले आनन्दपाल गैंग से जुडा हुआ था तथा अब करीब एक वर्ष से ठेठ गैंग से जुडा है और यह भी जानकारी में आया है कि विजय उर्फ बिज्जू अवैध हथियार सप्लाई का धंधा भी करता है।
जवान सिंह पूर्व में सीकर जिले के चर्चित बढ़ाढ़र हत्याकाण्ड में सुपारी लेकर मर्डर करने का मुख्य मुलजिम है तथा कई लूट व डकैती की वारदातों में षामिल है । जवान सिह उर्फ रामस्वरूप के विरूद्व पुलिस थाना सदर सीकर में हत्या के मुकदमें सहित 2 मुकदमें दर्ज हैं
मुलजिम चैनसिह के खिलाफ थाना खुनखुना व लाडनू जिला नागौर में अपहरण, मारपीट एवं शराब तस्करी के 8 मुकदमें दर्ज है
इकबाल उर्फ भाणू खॉ कुचामन थाने का हिस्ट्रीशीटर है एवं उसके विरूद्व कुचामन व डीडवाना में 9 मुकदमें दर्ज हैं ।
    गिरफतार शुदा आरोपीयों से पूछताछ जारी है तथा शेष मुलजिमानों की गिरफतारी कर शेष माल की बरामदगी के प्रयास जारी है।
 टीम का विषेष योगदान :-
श्री रामावतार सोनी पुलिस उप अधीक्षक नीमकाथाना
श्री राजेन्द्र यादव, थानाधिकारी नीमकाथाना कोतवाली
श्री मनीष शर्मा उप निरीक्षक साईबर सैल सीकर
श्री सुभाषचन्द हैड कानि. 491 थाना कोतवाली नीमकाथाना
श्री कर्मवीर यादव कानि. 268 थाना कोतवाली नीमकाथाना
श्री मुकेष कुमार कानि. 1300 थाना कोतवाली नीमकाथाना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें