रविवार, 31 मार्च 2019

जैसलमेर राजपूत छात्रावास के छात्र संस्कार वान- युवराज चैतन्यराजसिंह जवाहिर राजपूत छात्रावास का वार्षिकोत्सव 2019 कार्यक्रम सम्पन्न

जैसलमेर राजपूत छात्रावास के छात्र संस्कार वान- युवराज चैतन्यराजसिंह
जवाहिर राजपूत छात्रावास का वार्षिकोत्सव 2019 कार्यक्रम सम्पन्न


जैसलमेर। स्थानीय श्री राजपूत सेवा समिति जैसलमेर द्वारा श्री जवाहिर राजपूत छात्रावास जैसलमेर में वर्ष 2019 का वार्षिक उत्सव कार्यक्रम रविवार को छात्रावास प्रागण में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे युवराज चैतन्यराजसिंह ने कार्यकम्र को संबोधित करते हुए कहा कि राजपूत छात्रावास में पढ रहे छात्र संस्कार वान है उन्होंने कहा कि उक्त छात्रावास में पढने वाले छात्रों ने सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर छात्रावास व समाज का नाम रौषन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक डाॅ जितेन्द्रसिंह ने कहा कि आज का दिन छात्रावास के लिए हर्ष का दिन है आज वर्ष भर में की गई गतिविधियों का आंकलन किया गया। उन्होंने कहा कि षिक्षा एक बहुत ही आवष्यक वस्तु है जो मनुष्य का चरित्र निर्माण का काम करती है। उन्होनंे कहा कि हमारा समाज गौरवषाली,संस्कारित रहा है। उन्होनंे छात्रों को कठीन परिश्रम व लक्ष्य निर्धारण कर आगे बढने की प्रेरणा दी, उन्होने कहाॅ कि हमारा समाज देष ही नही विष्व में अपनी विषिष्टि पहचान रखती है, कार्यक्रम को पूर्व विधायक छोटूसिंह भाटी,डीवाईएसपी सवाईसिंह पिथला,प्रधानाचार्य घनष्याम गोस्वामी,योगेन्द्रसिंह सिहडार ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्वागत उदृबोधन राजपूत सेवा समिति के कोषाध्यक्ष महिपालसिंह डांगरी द्वारा दिया गया तथा उन्होंने सभी आगन्तुक अतिथियों का श्रीराजपूत सेवा समिति की ओर से स्वागत अभिनन्दन किया। कार्यक्रम के अंत में श्रीराजपूत सेवा समिति के सचिव एडवोकेट सवाईसिंह देवडा ने सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले कार्यकर्ताओं से कहा कि हमे अपने त्याग के लिए प्रतिफल की आषा नहीं रखनी चाहिए वही त्याग सात्विक होता है। उन्होंने कहा कि समाज सेवा करने वाले को प्रषंसा सम्मान व यष की अभिलाषा त्याग देनी चाहिए अगर ऐसा करते है तो समाज सेवा नहीं वह स्वार्थ हो जाएगा। अंत में सभी आगन्तुक अतिथियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन गोपालसिंह लोद्रवा व महिपालसिंह द्वारा किया गया।
कार्यक्रम का षुभारंभ
जवाहिर राजपूत छात्रावास प्रांगण में आयोजित वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का षुभारंभ अतिथियों द्वारा महारावल जवाहरसिंह व गिरधरसिंह के चित्र के सम्मुख माल्यार्पण दीप प्रज्जवलित कर सरस्वती वंदना छात्रावास के छात्रगणों द्वारा किया गया। छात्रावास व्यवस्थापक विषनसिंह लौद्रवा ने वर्ष भर छात्रावास की गतिविधियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया गया। उन्होंने कहा कि छात्रावास के छात्रों में अनुषासन रखना हमारी पहली प्राथमिकता हैे। उन्होंने कहा कि छात्रावास में अध्ययन करने वाले छात्र 6 घण्टे नियमित स्वाध्याय करते है। कार्यक्रम में क्षत्रिय कुल में जन्म दिया प्रभु प्रार्थना छात्रावास के छात्र पूर्णसिंह व सहगीत भय मुझको नहीं है अवसान का समुन्द्रसिंह केषरसिंह का तला द्वारा प्रस्तुत किया गया।
देष भक्ति गीत व नाटकों की प्रस्तुतीश्री जवाहिर राजपूत छात्रावास प्रागण में आयोजित वार्षिक उत्सव समारोह में छात्रावास के छात्रगणों द्वारा विभिन्न देष भक्ति गीत एवं देष भक्ति से ओत प्रोत नाटकों का मंचन किया गया।
हौनहारों को पुरस्कार वितरित
छात्रावास प्रांगण में आयोजित वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में राजपूत छात्रावास के छात्रगणों के साथ ही छात्रावास प्रांगण में विभिन्न गतिविधियों में सहयोग करने वाले भामाषाहों को भी सम्मानित किया गया।
इन्होंने की घोषणा
सेवा निवृत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सवाईसिंह पिथला ने प्रतिवर्ष एक लाख रूपये,स्वरूपसिंह कुण्डा,जितेन्द्रसिंह पूनमनगर,रापजूत पुलिस स्टाफ ने छात्रावास परिसर में एक-एक कमरा बनाने की घोषणा की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें