सोमवार, 4 फ़रवरी 2019

बाड़मेर थारनगरी में ठाट-बाट से निकली खत्री समाज की शोभायात्रा

बाड़मेर थारनगरी में ठाट-बाट से निकली खत्री समाज की शोभायात्रा 

- हिंगलाज माताजी मंदिर के 5 दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज
- शोभायात्रा में शामिल हुए हजारों समाजबंधु


बाड़मेर 03 फरवरी 2019
हिंगलाज माताजी मंदिर, शिव परिवार एवं ठाकुरजी महाराज के नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज रविवार को धार्मिक कार्यक्रमों के साथ हुआ। इस धार्मिक आयोजनों में ब्रह्मक्षत्रिय (खत्री) समाज के हजारों लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया।
समाज के मीडिया प्रभारी कन्हैयालाल डलोरा ने बताया कि रविवार को 5 दिवसीय महोत्सव का आगाज करते हुए यजमानों ने प्रायश्चित संकल्प, दशविधि स्नान, गणपति पूजन करते हुए नवनिर्मित मंदिर में  प्रायश्चित संकल्प यज्ञ में आहुतियां दी। इसके बाद मंदिर परिसर से हजारों की संख्या में महिलाओं ने सिर पर कलश धारण कर कलश व शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा में हाथी-घोड़ों एवं वाहन पर हिंगलाज माता की प्रतिमा को विराजित किया गया। शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरी, जहां कई स्थानों पर पुष्प वर्षा कर शहरवासियों ने शोभायात्रा का स्वागत किया। शोभायात्रा में ढोल-नगाड़े और हाथी-घोड़े आकर्षण का केंद्र रहे। शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई पुनः मंदिर परिसर पहुंची। इस पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीसीएन लाइव एप और चैनल पर गया, ताकि जो लोग इस आयोजन में शरीक नहीं हो पाए, वे भी डीसीएन के जरिए इस कार्यक्रम की पल-पल की अपडेट घर बैठे पा सके।
मंदिर में हुए विभिन्न आयोजन
कलश यात्रा एवं हिंगलाज माता का बन्दोला मंदिर परिसर पहुंचने के बाद शोभायात्रा का विसर्जन हुआ। इसके बाद मंदिर परिसर में यजमान सपत्नीक यज्ञ, मंडप प्रवेश, गणपति पूजन सहित कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस आयोजन के तहत रविवार शाम संत रामप्रसाद महाराज के श्रीमुख से नैनी बाई का मायरा का वाचन हुआ, जिसमे बड़ी संख्या में खत्री समाज की महिलाओं ने भाग लिया।
5 दिन तक होंगे कार्यक्रम:
हिंगलाज माताजी मंदिर, शिव परिवार, ठाकुरजी महाराज के मंदिर का निर्माण बाड़मेर खत्री समाज की ओर से करवाया गया है। इस नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष में दर्जनों धार्मिक आयोजन आगामी चार दिनों में किए जाएंगे। रविवार को हजारों लोगों की मौजूदगी में शोभायात्रा के साथ धर्मिक कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर समाज अध्यक्ष लेखराज भूत, संयोजक जगदीश भूत, सुखदेव भूत सहित सैकड़ों समाजबंधु मौजूद रहे।

 यज्ञ में दी आहुतियां, समारोह में लाभार्थियों का बहुमान 
- हिंगलाज माताजी मंदिर के 5 दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव
- नैनी बाई का मायरा कथा में उमड़े श्रद्धालु
बाड़मेर 04 फरवरी 2019
ब्रह्मक्षत्रिय खत्री समाज की ओर नवनिर्मित श्री हिंगलाज माताजी, शिव परिवार व ठाकुरजी महाराज के मंदिर के 5 दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को गणपति पूजन, देवता पूजन, प्रधान होम, माताजी का बन्दोला, चढ़ावे, सम्मान समारोह एवं देव प्रतिमाओं का 108 कलशाभिषेक जलाधिवास सहित कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन काशी से पधारे पंडितों द्वारा सम्पन्न करवाए गए। इस बीच किन्नर संगठन की मुखिया भविता बहन की ओर से मां हिंगलाज के लिए 45 ग्राम सोने के आभूषण भेंट किए गए। इस पर समाज की ओर से भविता बहन का बहुमान किया गया। इससे पहले रविवार रात नवनिर्मित हिंगलाज माता मंदिर में 3 दिवसीय नैनी बाई का मायरा कथा का शुभारंभ किया गया। कथा वाचन करते हुए कथा वाचक संत रामप्रसाद महाराज बड़ा रामद्वारा जोधपुर ने श्रद्धालुओं को नरसी मेहता के भक्ति भाव के बारे में बताया। इस दौरान समाज के नन्हे-मुन्ने बालक-बालिकाओं की ओर से आकर्षक झांकी का प्रदर्शन किया गया। कथा वाचक के दौरान श्रद्धालु भाव-विभोर होकर नाचते-झूमते नजर आए। कथा श्रवण को लेकर हिंगलाज मंदिर में बड़ी संख्या में खत्री समाज के श्रद्धालु उपस्थित रहे।
यज्ञ में सपत्नीक दी आहुतियां:
सोमवार सुबह यज्ञ एवं हवन का आयोजन किया गया। मंदिर परिसर में बनाए गए पांच हवन कुण्ड पर प्रेम कुमार डलोरा सहित कई यजमानों ने सपत्नीक आहुतियां दी। इससे बाद माताजी के बंदोले का आयोजन किया गया। इसमें समाज के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया और माताजी के बंदोले की प्रसादी ग्रहण की।
लाभार्थी परिवारों का हुआ सम्मान:
सोमवार दोपहर 3 बजे चढ़ावे की बोलियां लगाने वाले लाभार्थी परिवारों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में समाज अध्यक्ष लेखराज भूत, संयोजक जगदीश भूत एवं अन्य अतिथियों की ओर से लेखराज चिमनाराम भूत, जगदीशचंद्र वालचंद भूत, आत्माराम हेमराज भूत, अरविंद कुमार नारायणदास डलोरा, चंद्रप्रकाश जेठानंद कीरी जोधपुर, अमृतलाल गोरधनदास भूत, गुलाबचंद खूबचंद भूत, दयाराम भंवरलाल भूत, चेतनदास जेसाराम गिराछ, कुशलाराम चिमनाराम भूत, सुखदेव मघाराम भूत, डायाभाई जीवनलाल कीरी, शंकरलाल नारायणदास डलोरा, चुन्नीलाल नाथूराम वारडे, गुलाबचंद राजूराम भूत, कन्हैयालाल रामचंद्र डलोरा सहित कई लाभार्थी परिवारों का तिलक एवं माल्यार्पण कर सम्मान किया गया। इस दौरान कमेटी के आजीवन सदस्यों, महिला मंडल, बालिका मंडल और युवा मंडल के सदस्यों का भी बहुमान किया गया। ब्रह्मक्षत्रिय समाज की ओर से आयोजित इस पांच दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत आयोजित हो रहे विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का डीसीएन लाइव चैनल और एप पर सीधा प्रसारण किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें