गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

जैसलमेर मतोत्सव मत का अधिकार सप्ताह के तहत निकला महिला मार्च

जैसलमेर मतोत्सव मत का अधिकार सप्ताह

के तहत निकला महिला मार्च

जैसलमेर, 28 फरवरी। नारी का सम्मान,वोटर लिस्ट में नाम नारे के साथ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारम्भ किये गये अभियान में  महिला मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिष्चित करने के लिए सप्ताहिक कार्यक्रम ‘मतोत्सव- मत का अधिकार सप्ताह के तहत गुरूवार को महिला मार्च व संकल्प थीम ‘‘ मतदाता होने पर गर्व है ‘‘ का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में महिला मतदाताओं ने रैली निकाल कर मतदाता सूची में अपने नाम का सत्यापन करने व पात्र मतदाताओं के नाम जुड़वाने का संकल्प लिया । साप्ताहिक कार्यक्रम ‘मतोत्सव- मत का अधिकार सप्ताह के तहत महिला मार्च को अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा, मुख्य ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी बलवीर तिवारी एवं जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई ने गड़ीसर चैराहा से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कार्यक्रम प्रभारी बसन्त छंगाणी ने बताया कि यह कार्यक्रम निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार मतदाताओं वोटर लिस्ट में अपने नाम का सत्यापन व नाम जुड़वाने के लिए जागरूकता लाने के लिए शुरू किया गया है इसमें रा.बा.उ.मा.वि जैसलमेर, गाँधी बाल मन्दिर की बालिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्रषिक्षु एएनएम ने भाग लिया तथा यह रैली मुख्य बाजार से होते हुए अखे प्रोल पहुँची और इस रैली को मुख्य आकर्षक  पुलिस विभाग का बैण्ड रहा। जिसकी स्वर लहरियों ने आमजन का ध्यान रैली की ओर आकर्षित किया। इस अवसर पर स्वीप कार्यालय के अषोक कुमार, राजेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

---000---

सरकार ने किसानांे से किया वादा निभाया

जैसलमेर, 28 फरवरी। जिले में गुरूवार को डँागरी, सत्तो, अमर सागर, बारठ का गांव, लाठी, पाँचे का तला,  42 एस0डी0 तथा 08 बी0एच0टी0एम0 ग्र्राम सेवा सहकारी समितियों में किसानों के हित में राज्य की महत्वाकांक्षी ऋण माफी योजना वर्ष,2019 के अवसर पर जिला स्तरीय षिविर का आयोजन किया गया।

बैंक के प्रबंधक निदेषक भोलाराम सिरवी ने बताया कि गुरूवार को डाँगरी ग्राम सेवा सहकारी समिति में 17 ऋणी सदस्यों को राषि रूपये 5.25 लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र अघ्यक्ष पीराणें खा द्धारा वितरित कर किसानों को लाभान्वित किया गया। सत्तो समिति में 196 कर्जमाफी प्रमाण पत्र राषि रू0 31.05 लाख के पूर्व सरपंच स्वरूपसिंह तथा दलपतसिंह द्धारा किसानों को वितरित किये गये। अमरसागर  ग्राम सेवा सहकारी समिति में 70 ऋणी सदस्यों को राषि रूपये 49.67 लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र समिति के समिति के उपाघ्यक्ष एवं बैंक के प्रबन्घक, श्रीमती शोभा सोनी द्धारा वितरित कर किसानों को लाभान्वित किया गया।

इसी प्रकार बारठ का गांव ग्राम सेवा सहकारी समिति में 35 ऋणी सदस्यों को राषि रूपये 17.28 लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। लाठी सहकारी समिति 84 सदस्यों को रू0 30.20 लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। पांचे का तला  ग्राम सेवा सहकारी समिति में 49 ऋणी सदस्यों को राषि रूपये 29.66 लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र वितरित कर किसानों को लाभान्वित किया गया।

42 एस.डी. ग्राम सेवा सहकारी समिति में 21 ऋणी सदस्यों को राषि रूपये 8.39  लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र समिति अघ्यक्ष श्यामसिंह सोढ़ा द्धारा वितरित कर किसानों को लाभान्वित किया गया। 08 बी.एच.टी.एम. ग्र्राम सेवा सहकारी समिति में 11 सदस्यों को रू0 3.36 लाख के प्रमाण पत्र वितरित कर किसानों को लाभान्वित किया गया।

---000---

सेवानिवृति पर भावभीनी विदाई

       जैसलमेर, 28 फरवरी। राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक मुख्य शाखा जैसलमेर में कार्यरत अधिकारी आर.सी.छंगाणी की सेवानिवृति पर उन्हें भावभीनी विदाई दी गई। इस मौके पर पंजाब नेषनल बैंक के प्रबंधक नरपत गोस्वामी ने उन्हें साफा पहना कर सम्मानित किया। इसी प्रकार शाखा के कार्मिकों ने भी माल्यार्पण किया।

       राजस्थान मरूघरा ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक अम्बालाल पुरोहित ने छंगाणी को मोमेन्टो व श्रीफल भंेट कर विदाई दी तथा मंच संचालन हिमांषु गुप्ता ने किया।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें