शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019

मुंबई जानें, क्यों रवि पुजारी की गिरफ्तारी से बॉलिवुड लेगा चैन की सांस

मुंबई जानें, क्यों रवि पुजारी की गिरफ्तारी से बॉलिवुड लेगा चैन की सांस
अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी को दक्षिण अफ्रीका के सेनेगल से कथित तौर पर गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। पुजारी कई साल से ऑस्ट्रेलिया में रह रहा था और ऐसे देशों से दूरी बना रखी थी जिनके साथ भारत ने प्रत्यर्पण को लेकर समझौते किए हैं। वह 90 के दशक में मुंबई में एक्सटॉर्शन रैकिट ऑपरेट करता था। उसकी गिरफ्तारी भारत में सुरक्षा एजेंसियों के लिए अच्छी खबर साबित हो सकती है। साथ ही, बॉलिवुड और बिजनस वर्ल्ड भी राहत की सांस लेगा।


पुजारी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। वह कई साल से फरार चल रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2016 तक वह ऑस्ट्रेलिया में छिपा था। उसके पास वहां का पासपोर्ट भी था। वह बैंगकॉक, कुआलालंपुर और मोरक्को में ट्रैवल करता था और अपना रैकिट चलाता था। उसके ऊपर कई लोगों खासकर बॉलिवुड स्टार्स को धमकी देने के केस चल रहे हैं। यहां तक कि कइयों के ऊपर वह हमले भी कर चुका है।

यह भी पढ़ें: महाराजा रेस्तरां में पकड़ा गया डॉन रवि पुजारी, 22 जनवरी को हुआ था सेनेगल में गिरफ्तार

पुजारी की वाडिया को धमकी, 'फेवरिट हैं प्रीति, परेशान न करें'
साल 2014 में रवि पुजारी ने फिल्म ऐक्ट्रेस प्रीति जिंटी के एक्स बॉयफ्रेंड नेस वाडिया को धमकी दी थी। उसने कथित तौर पर वाडिया से प्रीति को पेरशान नहीं करने के लिए कहा। उसने कहा कि प्रीति उसकी पसंदीदा ऐक्ट्रेस है और उन्हें परेशान न किया जाए। उसने 2014 में फिल्ममेकर महेश भट्ट की हत्या का प्लान भी बनाया ताकि फिल्म इंडस्ट्री में अपना खौफ कायम किया जा सके। उस केस की सुनवाई के दौरान भट्ट ने कोर्ट को बताया था कि उन्हें 2006 से पुजारी के गैंग से धमकी मिल रही थी।

भट्ट परिवार समेत कइयों को धमकी
साल 2007 में उनकी बेटी पूजा भट्ट की फिल्म 'धोखा' रिलीज होने के बाद उन्हें भी धमकी मिलने लगी। 2008 में बेंगलुरु में एक इवेंट अटेंड करने के लिए भी भट्ट को धमकी दी गई थी। उन्होंने कोर्ट को बताया था कि पुजारी ने सिर्फ उन्हें ही नहीं, फिल्ममेकर रमेश सिप्पी और कुलमीत मक्कड़ को भी धमकी दी थी। 2015 में उसने सीनियर वकील हरीश साल्वे को धमकी दी थी। इस केस की जांच स्पेशल सेल कर रहा है। पुजारी के ऊपर एक फिल्म निर्माता सत्येंद्र त्यागी के कहने पर कोरियॉग्रफर रेमो डिसूजा से पैसे की उगाही करने का केस भी चल रहा है।



शाहरुख की फिल्म के निर्माता पर हमला
उस केस की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने यह भी दावा किया था कि भट्ट को निशाना बनाने से पहले पुजारी ने शाहरुख खान की फिल्म हैपी न्यू इयर के निर्माता मोरानी भाइयों पर भी हमला किया था। हमले में वे बाल-बाल बचे थे और गोली पार्किंग में जाकर लगी थी। पुजारी फिल्म के ओवरसीज राइट्स चाहता था जो उसे नहीं दिए गए थे। अभियोजन का आरोप है कि गैंगस्टर शाहरुख खान, फराह खान, दीपिका पादुकोण, महेश भट्ट या मुकेश भट्टे को निशाना बनाकर इंडस्ट्री में अपनी पैठ बनाना चाहता था। वहीं, गुजरात में दलित आंदोलन के नेता जिग्नेश मेवाणी और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्रनेता उमर खालिद और शेहला राशिद ने भी पुजारी पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था।

पहले दाऊद, फिर राजन से अलग हुआ
रवि का जन्म कर्नाटक के उडुपी जिले में हुआ था। जल्दी ही वह मुंबई चला गया था। मुंबई के अंधेरी से उसने अपराध की दुनिया में कदम रखा। गैंगस्टर बाला जाल्टे की हत्या करने के साथ मशहूर हो गया और गैंगस्टर छोटा राजन का दाहिना हाथ हो गया। किसी वक्त में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ रहे पुजारी ने छोटा राजन के साथ दाऊद से दूरी बना लगी थी। 1992 सीरियल बम ब्लास्ट के बाद दोनों दाऊद से अलग हो गए थे। उसके बाद भारत से बाहर दोनों अपना गिरोह चलाते रहे। सितंबर, 2000 में बैंगकॉक में छोटा राजन पर हमले के बाद जब राजन गैंग में फूट पड़ी, तो वह भी उससे अलग हो गया और उसने खुद का गैंग बना लिया।

ऑस्ट्रेलिया को बनाया घर
कहते हैं कि एक्सटॉर्शन में पुजारी कम से कम 5 करोड़ रुपये मांगता था। उसने बैंगकॉक, हॉन्गकॉन्ग और मलेयशिया से अपना गिरोह चलाना शुरू किया। ऑस्ट्रेलिया को उसने अपना घर बना लिया। 2006 में एक इंटरव्यू में उसने दाऊद और छोटा शकील के साथ अपनी रार की पुष्टि की। 2014 में उसकी पत्नी पद्मा को मुंबई में गिरफ्तार कर लिया गया था। उसी वक्त पुजारी के खिलाफ जमीयत-ए-उलेमा के लीगल सेल सचिव गुलजार आजमी को धमकाने के लिए FIR दर्ज की गई थी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें