गुरुवार, 21 फ़रवरी 2019

बाडमेर,बाल श्रम की रोकथाम के लिए पुख्ता इन्तजाम करे - गुप्ता

बाडमेर,बाल श्रम की रोकथाम के लिए पुख्ता इन्तजाम करे - गुप्ता
जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला बाल श्रम समिति की बैठक सम्पन्न

बाडमेर, 21 फरवरी। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला मुख्यालय पर जिला बाल संरक्षण इकाई की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होने बाल श्रम की रोकथाम के लिए आपसी समन्वय के साथ पुख्ता इन्तजाम करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिले में गैर पंजीकृत संस्थाओं, बाल कल्याण समिति में लम्बित प्रकरणों, राजकीय सम्प्रेक्षण गृह एवं शिशुगृह में आवासीय बालकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति, बाल श्रम, गरीब बच्चों को विद्यालय एवं आंगनवाडी केन्द्रों से जोडने, गुमशुदा बच्चों की तलाश कर उनके परिवार तक पहुंचाने एवं बाल भिक्षावृति को रोकने के संबंध में संबंधित अधिकारियों से विस्तार के साथ विचार - विमर्श किया गया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर गुप्ता ने चाईल्ड लाईन एवं बाल कल्याण समिति को आपसी समन्वय के साथ बाल श्रम की रोकथाम के लिए निर्देशित किया। बाल कल्याण समिति के सदस्य रामकुमार जोशी एवं श्रीमति अर्चना ने जिले मंे फैक्ट्रियों, होटलों व दुकानों में बाल श्रम की रोकथाम एवं बाल श्रम के परिवारों को आर्थिक सम्बल मुहैया करने की आवश्यकता जताई। उन्होने बताया कि इसके लिए अब तक 72 प्रकरण दर्ज हुए है जिन्हें नियमानुसार लाभान्वित करने के प्रयास किये जाने चाहिए। बाडमेर जिले में राज्य सरकार के निर्देशानुसार बाड़मेर पुलिस प्रशासन द्वारा गुमशुदा नाबालिग बच्चों की तलाश एवं भिक्षावृति उन्मूलन हेतु 8 मार्च, 2019 तक एक विशेष अभियान ‘‘ आपरेशन खुशी-1‘‘ चलाया जा रहा है।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र कुमार शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक सती चौधरी, श्रम निरीक्षक रामचन्द्र गढ़वीर, श्योर संस्थान के सत्यनारायण, डॉ. हरीश चौहान सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें