शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2019

जैसलमेर,महानरेगा में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करावें-प्रभारी मंत्री

 जैसलमेर,महानरेगा में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करावें-प्रभारी मंत्री

प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारियों की ली बैठक, विभागीय गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा

पानी बचत के लिए जन जागरूक कार्यक्रम चलावें

जैसलमेर, 15 फरवरी। जिले के प्रभारी मंत्री एवं उर्जा ,जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी ,भू-जल, कला, साहित्य, संस्कृति तथा पुरातत्व मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अभाव की स्थिति में मुष्तैदी के साथ कार्य कर लोगों को राहत पहुंचावें। उन्होंने महानरेगा के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाकर 150 दिवस का रोजगार प्रदान करें। उन्होंने इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को विषेष कार्य योजना बनाकर कार्य स्वीकृति करने के निर्देष दिए।

प्रभारी मंत्री डाॅ. कल्ला शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में जैसलमेर विधायक रुपाराम, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला कलक्टर नमित मेहता तथा पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग, अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन फकीर, सांकडा अमतुल्ला मेहर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर लाल मीणा, समाजसेवी गोविन्द भार्गव के साथ ही जनप्रतिनिधि एवं जिलाधिकारीगण उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि राज्य सरकार की 100 दिवस की कार्य योजना के अनुरूप कार्यो को संपादित करावें। उन्होंने विषेष रूप से जिले में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखने पर जोर दिया। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि 132 केवी के जो जीएसएस स्वीकृत है उसमें कार्य को तीव्र गति से करावें। उन्होंने जिले में कृषि कनेक्षन के जो लक्ष्य दिए है उसी अनुरूप कराने के साथ ही उसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देष दिए। उन्होंने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय में विद्युत कनेक्षन के संबंध में जनप्रतिनिधियांे ने जो षिकायत की है उसकी जांच कराने के निर्देष दिए।

प्रभारी मंत्री ने सभी कहा कि जिले में कन्टीजेन्सी प्लान के तहत 5 करोड रूपये की स्वीकृति जारी कर दी है वहीं श्रमिक एवं वाहन की भी स्वीकृति जारी हो गई है। उन्होंने नहर बंदी को देखते हुए जिले में लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का स्टोरेज कराने पर जोर दिया। उन्होंने पानी के बचत पर विषेष जोर देते हुए सभी जिलाधिकारियों को कहा कि वे अपने कार्यालयों में पानी का अपव्यय कम हो इसके लिए शौचालयांे में 2 बटन वाली पानी की टंकी लगावंे एवं वाॅष रूम में कम से कम पानी का उपयोग करें। उन्होंने इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बचत के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलानें पर भी जोर दिया।

प्रभारी मंत्री डाॅ. कल्ला ने अभाव की स्थिति में पषु षिविर एवं चारा डिपो खोलने के लिए पूरी तैयारी करने पर जोर दिया। वहीं उन्होंने कृषि आदान अनुदान संवत् 2075 के भुगतान की जानकारी भी ली तो जिला कलक्टर ने बताया कि लगभग 1 लाख 20 हजार किसानों के लिए 118 करोड का अनुदान आ गया है जिसे शीघ्र ही उनके खातों में सीधे ही राषि जमा करवा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से मार्च माह में पषु षिविर एवं चारा डिपों खोलने के लिए चर्चा की जायेगी।

प्रभारी मंत्री ने कृषि ऋणमाफी की समीक्षा करते हुए सहकारी विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आचार संहिता लगने से पूर्व अधिक से अधिक किसानांे को ऋणमाफी का लाभ प्रदान करावे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए ऋणमाफी का इतना बडा फैसला लिया है कि प्रत्येक किसान के 2 लाख रूपये तक का ऋण इसमें माफ हो रहा है। उन्होंने इस अभियान के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराने पर भी जोर दिया। प्रबंध निदेषक ने बताया कि जिले में ऋणमाफी से लगभग 44 हजार 907 किसान लाभान्वित हो गए एवं लगभग 300 करोड रूपये की ऋणमाफी होगी।

प्रभारी मंत्री ने विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारी को निर्देष दिए कि जिन विद्युत जीएसएस की स्वीकृति जारी हो गई है उनके शीघ्र ही कार्यादेष जारी कर दें। उन्होंने पण्डित दीनदयाल योजना में लोगों से ठेकेदारों द्वारा पैसे लेने की जनप्रतिनिधियों द्वारा की गई षिकायत के संबंध में जिला कलक्टर को कहा कि वे इसकी जांच करावें। उन्होंने किसानांे को निर्धारित की गई समयावधि में बिजली आपूर्ति कराने पर विषेष बल दिया। उन्होंने यह भी विष्वास दिलाया कि मूलाना में 132 केवी की जगह 220 केवी जीएसएस अपग्रेड का जो प्रस्ताव भेजा है उसमंे भी आवष्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।





उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे टीम भावना से कार्य कर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जरूरतमंद तक लाभ पहुंचाना सुनिष्चित करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को स्वाईन फ्लू रोग की रोकथाम के लिए पुख्ता प्रबंध कराने पर जोर दिया वहीं सभी मरीजों को निःषुल्क दवा का लाभ देने एवं जिला अस्पताल में जो चिकित्सक चिकित्सालय समय में घर पर मरीज को देखते है उनके खिलाफ कार्यवाही करने एवं बाहर की दवाई नहीं लिखें इसके लिए भी पाबंद करने के निर्देष दिए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को सम में जिस छात्र का मर्डर हुआ है उसकी तत्परता से कार्यवाही करने पर जोर दिया।

जैसलमेर विधायक रुपाराम ने बैठक में सभी राजस्व गांव में जहां लोगों को अधिक रोजगार की जरूरत है वहां पर महानरेगा के कार्य स्वीकृत कराने, जिल की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए 250 से कम आबादी की जनसंख्या में सडक निर्माण के लिए राज्य स्तर से विषेष स्वीकृति दिलाने, नहरी क्षेत्र की आईजीएनपी की सडकों के नवीनीकरण के लिए राषि का आंवटन करानें, पीएचडी के डेडीकेट फीडर जहां कृषि क्षेत्र कम है वहां पर 15-16 घण्टे विद्युत आपूर्ति कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने जिले में 1 मार्च से गौ षिविर एवं चारा डिपों की स्वीकृति दिलाने की आवष्यकता जताई।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बैठक में बताया कि प्रभारी मंत्री ने जो दिषा-निर्देष प्रदान किए है उनकी पूरी पालना की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्विती के साथ पेयजल ,चारे तथा रोजगार के पुख्ता प्रबंध किए जाएगें। उन्होंने जिला अस्पताल के लिए एक एनएसथिसीया चिकित्सक की स्वीकृति करवाने की बात कही। उन्होंने बताया कि महानरेगा में ग्राम पंचायतों में कार्यो की स्वीकृति पूर्ण रूप से की जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग ने जिले की कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया व बताया कि यहां कानून की स्थिति सही ढंग से है।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने जोगीदास गांव में मन्दिर में हुई चोरी का पर्दाफाष शीघ्र कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने बताया कि जो किसान ऋण माफी का लाभ नहीं लेना चाहते उनसे सहमति पत्र प्राप्त करने की बात कही। प्रधान जैसलमेर अमरदीन फकीर ने महानरेगा में कार्यो की स्वीकृति कराने, बकाया भुगतान की राषि आंवटन कराने, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में हुए फर्जी कार्यो की जांच करानें एवं जिला अस्पताल में चिकित्सालय समय में चिकित्सक घर पर मरीज नहीं देखें उसकी पाबंदी लगाने की आवष्यकता जताई। सांकडा समिति प्रधान अमतुल्ला मेहर ने फलसूण्ड पंचायत की जगह मानासर में गौरव पथ का निर्माण किया उसकी जांच कराने के साथ ही जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से जिन षिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की है उसको निरस्त कराने की बात कही।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा ने महानरेगा के साथ ही विकास कार्यो की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। वहीं बैठक में पेयजल, विद्युत, चिकित्सा, सड़क विभाग के अधिकारियों ने उनके विभाग में संचालित योजनाओं एवं कार्यो की जानकारी दी।

--000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें