बुधवार, 20 फ़रवरी 2019

जैसलमेर, षिक्षा गतिविधियों की समीक्षा विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं के लिए सक्रियता के निर्देष

 जैसलमेर, षिक्षा गतिविधियों की समीक्षा विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं  के लिए सक्रियता के निर्देष

जैसलमेर, 20 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान एवं सर्व षिक्षा की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें तथा वहां बुनियादी सुविधाआंे के विकास के लिए सक्रियता से कार्य करने के निर्देष दिए।

इस मौके पर जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि जिन उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान की भूमि उपलब्ध नहीं है उन सभी संस्था प्रधानों को पाबंद कर एक सप्ताह में भूमि आवंटन के आवेदन संबंधित उपखंड अधिकारियों को उपलब्ध करावें ताकि समय रहते खेल मैदान की भूमि का आवंटन हो सकें। उन्होंनें रमसा एवं सर्व षिक्षा के अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन आदर्ष एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान की भूमि है उनमें विकास कार्य के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद से शीघ्र ही सम्पर्क कर उनको महानरेगा के प्लान में जुडवाने की कार्यवाही करावें।

उन्होंने मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी को षिक्षा विभाग में एमएसडीपी के अन्तर्गत रमसा तथा समसा के सभी कार्य एक माह में पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्हांेनंे रमसा के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में हो रहें विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान दें। उन्होंनंे अभी से ही वित्तीय वर्ष 2019-20 में जो विकास कार्य करवाये जाने है उनको समय पर करवाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। उन्होंनें एडीपीसी सर्व षिक्षा को निर्देष दिए कि वे संस्था प्रधानों से खर्च की गई राषि का उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र प्राप्त करें।

उन्होंने मुख्य ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियांे को अपने क्षेत्र की समस्त स्कूलों का नियमित रूप से सघन निरीक्षण करने के निर्देष दिए। निरीक्षण के दौरान विद्यालयांे में बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ षिक्षा का स्तर भी जांचने के निर्देष दिए। साथ ही भ्रमण के दौरान आवासीय विद्यालयों पर विषेष रूप से ध्यान केन्द्रित करने को कहा। वहां सभी आवष्यक सुविधाएं हर हाल में सुनिष्चित करने को कहा। उन्होंने आवासीय विद्यालयों में प्रत्येक कक्षा में निर्धारित सीटो के अनुरूप नामांकन सुनिष्चित करने को कहा ताकि दूर-दराज के विद्यार्थियों को उच्च स्तर की षिक्षा मिल सकें।

जिला कलक्टर ने स्वामी विवेकानंद माॅडल विद्यालयांे के अलावा सभी आदर्ष विद्यालयांे में प्रत्येक शनिवार को प्रषासनिक अधिकारियों की माॅटिवेषनल क्लासे आयोजित करने को कहा ताकि बच्चों को प्रेरणा के साथ-साथ कैरियर गाइडेंस मिल सकें।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेतन चैहान, मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी रामकृष्ण मीणा, मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीणा, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास अषोक कुमार गोयल के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

---000---

आवासीय पट्टा एवं भूखण्ड आंवटन अभियान 23 फरवरी से

       जैसलमेर, 20 फरवरी। राज्य सरकार ने पंचायतों के पट्टाहीन पात्र व्यक्तियों को आबादी भूमि के पट्टे एवं भू-खण्डहीन पात्र व्यक्तियों को भू-खण्ड आंवटित करने का अह्म निर्णय लेते हुए इस संबध में निर्देश जारी किये हैं।

       अतिरिक्त मुख्य सचिव, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग राजेश्वर सिंह ने बताया कि पंचायतों के उक्त पात्र व्यक्तियों एवं भू-खण्डहीन पात्र व्यक्तियों को भूखण्ड आंवटित करने हेतु  23 व 24 फरवरी को प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन के दौरान ही आंवटित करने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश दिये गये हैं । जारी निर्देशों के अनुसार पट्टे व भूखण्ड आंवटन के इस विशेष अभियान के कार्य के लिये प्रत्येक जिला परिषद् एवं पंचायत समिति स्तर पर किसी अधिकारी या कार्मिक को प्रभारी नियुक्त करने हेतु निर्देशित किया गया है ।


       उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 23 व 24 फरवरी को होने वाली विशेष ग्राम सभाओं के दौरान ग्राम पंचायतों के पास वर्तमान में पट्टे व भूखण्ड आंवटन से सम्बधित ऐसे लम्बित प्रकरण जिनमें सम्बधित पात्र व्यक्तियों को मात्र पट्टा दिया जाना लम्बित है, ऐसे समस्त पात्र व्यक्तियों को पट्टे वितरित किया जाना सुनिश्चित किया जावे। इस प्रकार से वितरित किये गये पट्टों की ग्राम पंचायतवार सूचना अधिकारियों को पंचायती राज विभाग को भेजनी होगी व जिन पंचायतों में इस प्रकार के प्रकरण लम्बित नहीं है के बारे में इस आशय का प्रमाण-पत्र भी पंचायती राज विभाग को भेजना होगा।                        ---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें