बुधवार, 20 फ़रवरी 2019

झालावाड़ बैठक में अनुपस्थित व आक्षेप निस्तारण में शून्य प्रगति पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश

झालावाड़ बैठक में अनुपस्थित व आक्षेप निस्तारण में शून्य प्रगति 
पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश


झालावाड़ 20 फरवरी। स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग की जिला स्तरीय समिति झालावाड़ की वित्तीय वर्ष 2018-19 की चतुर्थ त्रैमासिक बैठक स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग की अतिरिक्त निदेशक पूनम मेहता की अध्यक्षता में बुधवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित की गई।
निधि अंकेक्षण विभाग की अतिरिक्त निदेशक ने बताया कि स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए जिले की संस्थाओं एवं विभागों में 1 अप्रेल 2018 को बकाया आक्षेपों के न्यूनतम 25 प्रतिशत आक्षेपों के निस्तारण कराने के आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध तहत समिति द्वारा चतुर्थ त्रैमासिक बैठक आयोजित करने के पश्चात् चार प्रतिशत तक ही लक्ष्यों की प्राप्ति हुई है। उन्होंने बताया कि राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड खण्ड झालावाड़ द्वारा 29 प्रतिशत एवं आरपीएमएफ द्वारा 50 प्रतिशत को छोड़कर अन्य किसी भी संस्था द्वारा आपेक्षित लक्ष्यों की प्राप्ति नहीं की गई है। जो कि विभागीय अधिकारियों की कार्य के प्रति उदासीनता को दर्शाता है।
उन्होंने बताया कि जिला परिषद्, पंचायत समिति खानपुर, मनोहरथाना, अकलेरा, बकानी, भवानीमण्डी तथा नगर परिषद् झालावाड़, नगर पालिका भवानीमण्डी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी झालरापाटन कार्यालय द्वारा आक्षेप निस्तारण में शून्य प्रगति लाई गई है। उन्होंने गंभीरता से लेते हुए इन सभी संस्था प्रधानों को बकाया आक्षेप निस्तारण में उदासीनता दिखाने में कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने पंचायत समिति झालरापाटन के विकास अधिकारी, नगर पालिका भवानीमण्डी ईओ, ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी झालरापाटन, उप निदेशक क्षेत्रीय स्थानीय निकाय विभाग कोटा को बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामजीवन मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
---00---
संस्था प्रधान वाकपीठ 22 व 23 फरवरी को
झालावाड़ 20 फरवरी। सत्र् 2018-19 सत्रांत संस्था प्रधान वाकपीठ 22 व 23 फरवरी को वर्धमान बीएड कॉलेज सोयत रोड़ पिड़ावा में आयोजित की जाएगी।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रवीन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि उक्त वाकपीठ में जिले के समस्त राजकीय, निजी, मान्यता प्राप्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधान वाकपीठ में स्वयं उपस्थित होंगे।
---00---
प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को दी सीवर के लाभ की जानकारी
झालावाड़ 20 फरवरी। आर.यू.आई.डी.पी. के तत्वाधान में किये जा रहे सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम की एक कड़ी के रूप में शहर के शुक्ला सीनियर सैकण्डरी स्कूल झालावाड़ में आयोजित सीवर के लाभ पर निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लगभग 85 विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता निभाई।
कार्यक्रम में पी.एस.सी., आर.यू.आई.डी.पी. के सामुदायिक अधिकारी श्रीकान्त शर्मा ने आर.यू.आई.डी.पी. के तहत झालावाड़ शहर के विकास में किये जाने वाले कार्यो की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के तहत झालावाड़ शहर की सीवर प्रणाली की उपयोगिता के बारें मे विद्यार्थियों को जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में आर.यू.आई.डी.पी. के अधिशाषी अभियंता द्वारा निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति-पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया व विद्यार्थियों को सीवर की उपयोगिता बताई।
कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका रीना शुक्ला ने विद्यालय में निबन्ध प्रतियोगिता के आयोजन पर कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं का समय-समय पर आयोजन करते रहने से विद्यार्थियों की सीवर प्रणाली के प्रति समझ विकसित होती है।
कार्यक्रम में शुक्ला सीनियर सैकण्डरी स्कूल के निदेशक नूतन प्रकाश शुक्ला, पी.सी. स्नेहल फर्म से पीआरओ हिरा लाल चारण, यशोदा कुशवाह एवं विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहे।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें