शनिवार, 2 फ़रवरी 2019

बाड़मेर में वनों के जांबाजों ने खेल के मैदान में दिखाया हुनर, जिला कलक्टर ने किया उद्घाटन

बाड़मेर में वनों के जांबाजों ने खेल के मैदान में दिखाया हुनर, जिला कलक्टर ने किया उद्घाटन

देश भर जंगलों और वनों की रक्षा का जिम्मा अपने कंधे पर उठाने वाले वन विभाग के कारिंदे शनिवार की रोज खेल के मैदान में अपना कौशल दिखाते नजर आए। बाड़मेर में इस तरह का यह पहला आयोजन है जिसमे वन विभाग के कर्मचारी और अधिकारी खेलों के जरिये वन संरक्षण, संवर्द्धन हेतु वन कार्मियों में नेतृत्व क्षमता तथा टीम भावना विकसित करने और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए वन विभाग बाड़मेर द्वारा जिला स्तरीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता की शुरूआत हुई। उद्घाटन सत्र का आगाज बाड़मेर जिला कलेक्टर ने किया।
सरहदी बाड़मेर वन विभाग पहली बार खेल के मैदान से एक नई सोच और नई परिपाटी शुरू हुई । बाड़मेर में पहली बार जिला स्तरीय वार्षिक वन खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय आदर्श स्टेडियम, बाड़मेर में शुरू हुआ।उद्घाटन सत्र का आगाज बाड़मेर जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने किया। जिला कलेक्टर ने आयोजन की सराहना करते हुए इसे मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन हर राजकीय विभागों में किये जाएंगे। जिससे कर्मचारियों और अधिकारियों में खेल भावना का विकास होगा।इस खेलकूद प्रतियोगिता हेतु बाड़मेर में पदस्थापित समस्त वन कार्मियों को तीन ग्रुप में बांटा गया। आयोजन के पहले दिन गोला फेंक, 100 मीटर रेस, तश्तरी फेंक और 400 मीटर रेस , लम्बी कूद, भाला फेंक, डिस्कस थ्रो समेत 11 स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। आजादी के बाद पहली मर्तबा आयोजित की जा रही वन विभाग की खेलकूद प्रतियोगिता को वन विभाग के क्रमिक उत्साह से प्रोत्साहित करते नजर आ रहे है। वनकर्मियों के मुताबित इस तरह के आयोजन हर साल होने चाहिए।
 शुक्रवार की रोज वन कर्मियो की पोशाकें खाकी की जगह ब्लू, ग्रीन और यलो नजर आई।खेल के मैदान में जहाँ अधिकारी और क्रमिक के अंतर से परे खेल की भावना प्रबल नजर आई। आयोजन के दौरान बाड़मेर के उप वन सरंक्षक विक्रम केशरी प्रधान ने बताया गया कि वन विभाग बाड़मेर द्वारा प्रथम बार इस तरह की खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसमें लगभग 120 वन कर्मियों द्वारा भाग लिया जा रहा है तथा 19 प्रकार की स्पर्द्धाओं का आयोजन दोनों दिन किया जा रहा है।
एक तरफ जहाँ वन विभाग के कारिंदे पहली मर्तबा आयोजित की जा रही स्पर्धाओं में जोश खरोश से भाग ले रहे है वही अधिकारी भी सभी का उत्साह बढ़ाने में कोई कमी नही रख रहे है। वन विभाग बाड़मेर की इन प्रतियोगिता का समापन समारोह में रविवार शाम 5  बजे बाड़मेर जिला पुलिस अधीक्षक राशी डोगरा के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगा।

पहले दिन यह रहे विजेता...
वन विभाग बाड़मेर की खेलकूद प्रतियोगिता में पहले दिन आयोजित प्रतियोगिताओं में 400 मीटर दौड़ के महिला वर्ग और पुरुष वर्ग में एसीएफ बालोतरा, लम्बी कूद महिला वर्ग में एसीएफ बाड़मेर, डिस्कस थ्रो महिला वर्ग में डीसीएफ बाड़मेर, पुरुष वर्ग में डीसीएफ बाड़मेर, गोला फेंक महिला वर्ग में एसीएफ बालोतरा, पुरुष वर्ग में एसीएफ बाड़मेर, भाला फेंक पुरुष वर्ग में एसीएफ बालोतरा औऱ इसी प्रतियोगिता के महिला वर्ग में एसीएफ बालोतरा ने बाजी मारी। इसके अलावा क्रिकेट और बैटमिंटन की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिनके फाइनल रविवार की रोज आयोजित किये जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें