गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

30 घंटे के अंदर कैसे विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार हो गया पाकिस्‍तान

30 घंटे के अंदर कैसे विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार हो गया पाकिस्‍तान
सरकार का आदेश- YouTube से हटाए जाएं विंग कमांडर अभिनंदन के वीडियो

जब इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया तो भारत में हड़कंप मच गया. उनकी सुरक्षित रिहाई को लेकर हर तरफ चर्चा होने लगी. लेकिन सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया. खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनकी रिहाई का ऐलान पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में किया.

पिछले दो हफ्ते से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के माहौल बने हुए हैं. ऐसे में लोगों को ये उम्मीद कम ही थी कि पाकिस्तान इतनी जल्दी विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करेगा और वो भी सही सलामत. लेकिन पीएम मोदी की मेहनत रंग लाई और पाकिस्तान सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया.

रंग लाई डोभाल की मेहनत
विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को कूटनीतिक स्तर पर पीएम मोदी की बड़ी जीत बताई जा रही है. दरअसल जैसे ही बुधवार को विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे में गया सराकार ने उनकी रिहाई को लेकर कोशिशें तेज़ कर दी. सूत्रों के मुताबिक पीएम ने उन्हें सुरक्षित भारत लाने का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को सौंप दिया. इसके बाद डोभाल ने शाम को पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए खास रणनीति तैयार की. इसके तहत उन्होंने कई अंतराष्ट्रीय साझेदारों से बातचीत की. सूत्रों के मुताबिक डोबाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से करीब 25 मिनट तक बातचीत की.गुरुवार सुबह से ही पाकिस्तान के सुर बदलने शुरू हो गए. पाकिस्तान के विदेश मंत्री और प्रधान मंत्री शांति और बातचीत का रट लगाने लगे. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इस बात के संकेत दिए कि भारत और पाकिस्‍तान की ओर से बहुत जल्‍द अच्‍छी खबर मिलने वाली है. उन्होंने दावा किया कि जल्द ही दोनों देशों के बीच तनाव खत्‍म हो सकता है.

इसके बाद तो पाकिस्तानी खेमे में खलबली मच गई. भारत की तरफ से लगातार मिल रही चेतावनी और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान झुक गए. इमरान खान कैबिनेट की बैठक में कहा कि वो भारत से आतंकवाद सहित हर मुद्दे पर बातचीत के लिए तैयार हैं.शाम चार बजे पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में इमरान खान ने ऐलान किया कि वो इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर देंगे और वो भी बिना किसी शर्त के.

इमरान खान ने कहा, 'अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा.'

इमरान खान ने कहा कि युद्ध में कोई जीतता नहीं है. इस बारे में किसी को गलतफहमी नहीं होनी चाहिए. इससे देश तबाह हो गए हैं.
इमरान ने पाकिस्तान की संसद में कहा मुझे इस बात का डर है कि कहीं गलत आंकलन न हो जाए. गलत आंकलन के चलते कई देश तबाह हो गए. युद्ध समाधान नहीं है. अगर भारत कोई कार्रवाई करता है तो हम उसका जवाब देंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें