गुरुवार, 31 जनवरी 2019

बाड़मेर, विकास कार्याें मंे भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं: डा.रघु शर्मा

 बाड़मेर, विकास कार्याें मंे भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं: शर्मा
-चिकित्सा मंत्री ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास

बाड़मेर, 31 जनवरी। विकास कार्याें मंे गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। इसमंे किसी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जनता के हक का पैसा उनको आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए खर्च होना चाहिए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा.रघु शर्मा ने गुरूवार को देताणी मंे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन के शिलान्यास के अवसर पर यह बात कही।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. रघु शर्मा ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण पर चार करोड़ रूपए खर्च होंगे। इससे स्थानीय स्तर पर ग्रामीणांे को चिकित्सकीय सेवाएं मिल सकेगी। उन्हांेने कहा कि स्वाइन फ्लू से आमजन को घबराने की जरूरत नहीं है। सकारात्मक रवैए के साथ चिकित्सा विभाग की टीमांे को सहयोग कर स्वाइन फ्लू को नियंत्रित करने मंे सहयोग करें। लोगांे मंे भय का वातावरण नहीं हो, इसके लिए वे स्वयं जिलांे का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे है। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर स्वाइन फ्लू की दवा उपलब्ध है।
उन्हांेने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण मंे गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश विभागीय अधिकारियांे को दिए। उन्हांेने कहा कि गड़बड़ी होने पर किसी पर भी गाज गिर सकती है। उन्हांेने कहा कि आमतौर पर बाड़मेर-जैसलमेर जिले मंे स्थानांतरण होने पर सजा माना जाता हैं, जबकि वास्तविक स्थिति ऐसी नहीं है। इतनी अच्छी आबोहवा एवं इतने अच्छे लोग कहां मिल सकते है। डा.शर्मा ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे ऐसे गांव जहां स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है उनको बजट के दौरान प्राथमिकता दी जाएगी। उन्हांेने कहा कि आगामी समय मंे 15800 चिकित्साकर्मियांे की भर्ती होने वाली है। उसमंे बाड़मेर को वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए गए है कि उपलब्ध कार्मिकांे मंे से ग्रामीण इलाकांे मंे चिकित्सकीय स्टाफ नियुक्त करें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने उपस्थित जन समुदाय से आग्रह किया कि वे शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। इससे आर्थिक एवं सामाजिक रूप से मजबूती आएगी। उन्हांेने बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्हांेने अकाल की स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से पुख्ता इंतजाम करवाने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि राज्य सरकार आमजन के हर सुख दुःख मंे उनके साथ खड़ी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने इससे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देताणी के भवन का शिलान्यास किया। इस दौरान शिव विधायक अमीन खान ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भवन बनने से ग्रामीणांे को स्थानीय स्तर पर चिकित्सा सेवा मिल सकेगी। उन्हांेने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री से नए स्वीकृत होने वाले चिकित्सालयांे मंे पर्याप्त कार्मिक उपलब्ध कराने एवं प्रतिनियुक्ति निरस्त करवाने का अनुरोध किया। इस दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन, प्रधान तेजाराम मेघवाल, जिला परिषद सदस्य फतेह खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
आयुर्वेदिक काढ़ा पिलायाः चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. रघु शर्मा ने बच्चांे एवं ग्रामीणांे को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। उन्हांेने ग्रामीणांे से कहा कि स्वाइन फ्लू से डरने की जरूरत नहीं है। इससे निपटने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से माकूल इंतजाम किए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें