बुधवार, 2 जनवरी 2019

जैसलमेर जिला कलक्टर का औचक निरीक्षण नगर परिषद के प्रबंध को सुधारने के निर्देष

जैसलमेर  जिला कलक्टर का औचक निरीक्षण  नगर परिषद के प्रबंध को सुधारने के निर्देष

जैसलमेर, 02 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को नगर परिषद जैसलमेर के कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया तथा उन्होंने परिषद की कार्य प्रणाली में सुधार लाने के निर्देष देते हुए जनसेवाओं के लिए कार्मिकों को तत्पर रहने को कहा।

जिला कलक्टर मेहता बुधवार प्रातः बिना किसी सूचना के नगर परिषद के कार्यालय पहुंचे तथा उन्होंने वहां औचक निरीक्षण कर उपस्थिति की जांच की तथा विभिन्न शाखाओं में जाकर वहां मौजूद कार्मिकों के कार्य प्रणाली को देखा। उन्होंने परिषद के कार्मिको को लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र वर्मा, नगरपरिषद आयुक्त पवन कुमार, सहायक निदेषक (जनसम्पर्क) श्रवण चैधरी मौजूद थें।

जिला कलक्टर परिषद कार्यालय में सर्वप्रथम विभिन्न शाखाओं के कक्षों में गये। इस दौरान उन्होंने कक्षों के मुख्य दरवाजे पर काले शीषे लगे होने तथा कक्ष के बाहर नेमप्लेट नहीं होने पर नाराजगी जताई। जिला कलक्टर ने सभी दरवाजों को पारदर्षी बनाने के निर्देष दिए। साथ ही प्रत्येक कक्ष के बाहर उस शाखा का नाम तथा उसमें बैठने वाले कार्मिको की जानकारी बाहर अंकित करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने भूमि शाखा का निरीक्षण किया तथा लम्बित पत्रावलियों की जांच की। उन्होंने विभिन्न कार्यो को समयबद्व करने के निर्देष दिए। इसी तरह उन्होंने अतिक्रमण शाखा के निरीक्षण के दौरान शहर में हटाएं गए अतिक्रमणों तथा बेदखल किए गए लोगों की जानकारी मांगी तथा संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर नाराजगी जताते हुए कार्मिकों को कार्यप्रणाली में सुधार नहीं होने पर परिणाम भुगतने को तैयार रहने को कहा। उन्होंने विकास शाखा, स्टोर, जन्म-मृत्यु तथा विवाह पंजीकरण शाखाओं की व्यवस्थाओं को भी परखा तथा वहां संधारित पंजिकाओं को सही ढंग से संधारित करने की हिदायत दी। उन्होंने सफाई व्यवस्था पर भी नाराजगी जताई तथा परिषद आयुक्त को शहर का सघन भ्रमण कर सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देष दिए। साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था के लिए कलस्टर बनाकर समानान्तर रूप से प्रषासनिक अधिकारियों द्वारा जांच करवाने को कहा।

जिला कलक्टर ने विभिन्न शाखाओं के निरीक्षण के पष्चात् गैलेरी तथा काॅरिडोर का भी भ्रमण कर वहां साफ-सफाई के साथ-साथ सौन्दर्य के उपाय करने को कहा। उन्होंने छत पर गंदगी पर नाराजगी जताते हुए एक सप्ताह में सम्पूर्ण परिसर को साफ सुथरा बनाने के निर्देष दिए। साथ ही बताया कि उनके अगले औचक निरीक्षण से पूर्व सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें