मंगलवार, 1 जनवरी 2019

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार कादर खान का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार कादर खान का निधन


मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता व डायरेक्टर कादर खान का आज निधन हो गया. वह 81 साल के थे. उनका देहावसान कनाडा में हुआ. उनके बेटे सरफराज ने उनकी मृत्यु की पुष्टि की. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. बॉलीवुड के कलाकारों ने उनके निधन पर दुख जताया है.

कादर खान पिछले कई सालों से कनाडा में ही अपने बेटे-बहू सरफराज और शाइस्ता के साथ रह रहे थे. सरफराज के अनुसार डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनकी हेल्थ पर नजर रखे हुए थी, लेकिन सांस लेने में हो रही दिक्कत की वजह से उन्हें बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया था.

प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी (पीएसपी) एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, चलने के दौरान बनने वाले संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यवहार के साथ सोच को प्रभावित करता है. ये डिसऑर्डर मस्तिष्क में नर्व सेल्स के नष्ट होने के कारण होता है.


खान कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे. उनके बेटे ने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार भी वहीं किया जाएगा.

खान के बेटे सरफराज ने कहा, ‘मेरे पिता हमें छोड़कर चले गए. लंबी बीमारी के बाद 31 दिसम्बर शाम छह बजे (कनाडाई समय) उनका निधन हो गया. वह दोपहर को कोमा में चले गए थे. वह पिछले 16-17 हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे.’

उन्होंने कहा, ‘उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा. हमारा सारा परिवार यहीं हैं और हम यहीं रहते हैं इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम दुआओं और प्रार्थना के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हैं.

प्रधानमंत्री ने दिग्गज अभिनेता कादर खान के निधन पर शोक प्रकट किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जाने माने चरित्र अभिनेता कादर खान के निधन पर शोक प्रकट करते हुए हास्य विनोद के उनके अंदाज को याद किया प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि कादर खान जी ने अपने अद्भुत अभिनय कौशल से फिल्मी स्क्रीन को आलोकित किया, उनका हास्य विनोद का अंदाज अनोखा था.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें