बुधवार, 30 जनवरी 2019

जैसलमेर राजकीय श्रीजवाहिर चिकित्सालय में लपकों के नियंत्रण के पुख्ता प्रबंध

 शहीद दिवस पर दो मिनट का मौन रखा गया

जैसलमेर ,30 जनवरी। जिला स्तर पर शहीद दिवस पर बुधवार ,30 जनवरी को प्रातः कलेक्ट्रेट परिसर में शहीदों की स्मृति में दो मिनट रखा गया। शहीद दिवस के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मागांधी को श्रृद्धा सहित स्मरण किया गया।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा ,उपखण्ड अधिकारी विकास राजपुरोहित ,तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह ,सहायक निदेषक जनसम्पर्क श्रवण कुमार चैधरी , उपनिदेषक सांख्यिकी डाॅ. बी.एल.मीना , जिला रसद अधिकारी राकेष सोनी सहित कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारियों/कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रख कर शहीदों को श्रृद्धा सहित स्मरण किया गया।

---000---

अतिरिक्त जिला कलक्टर वर्मा ने कोटड़ी रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की सुनी परिवेदनाएॅं

मोबाईल पषु चिकित्सा टीम भेज कर बीमार पषुओं के उपचार के दिए निर्देष

       जैसलमेर ,30 जनवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा ने ग्रामपंचायत कोटड़ी में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनके समाधान करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि इस चैपाल का मुख्य उद्धेष्य ग्रामीणजन एवं जिला स्तरीय अधिकारी एक मंच पर बैठ कर समस्याओं को बताना एवं उनका निराकरण करना है। उन्होंने कोटड़ी के ग्रामीणों की मांग पर संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि वे तत्काल ही मोबाईल पषुचिकित्सा टीम भेज कर बीमार पशुओं का उपचार करना सुनिष्चित करावें। इस प्रकार पषुपालकों के लिए यह चैपाल राहतदायी रही।

       अतिरिक्त जिला कलक्टर वर्मा के समक्ष ग्रामीणों द्वारा पेष की गई परिवेदना बिजली मीटर की रीडिंग सही नहीं लेने , कोटड़ी के पीएचईडी नलकूप के पास जो विद्युत लाईन के तार नीचे लटक रहे है के समाधान कराने की मांग की। इस संबंध में उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि कल ही तारों को खींच कर ऊंचा करवा दें वहीं बिजली मीटर की रीडिंग सही लेने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा ,उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ सूमन सोनल , तहसीलदार निरभाराम ,विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई के साथ ही जिलाधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

       चैपाल के दौरान मदा के ग्रामीणों ने गांव में स्वीकृत नलकूप को खुदवाने की मांग की। इस सम्बन्ध में जलदाय विभाग के अभियंता ने बताया कि एक माह में नलकूप खोद कर चालु कर दिया जाएगा वहीं अमृताराम कर्मचारी जो ठेके से लगाया हुआ था उसका भी भुगतान करने के निर्देष दिए। इसके साथ ही अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जो भी परिवेदनाएॅं उन्होंने दी हैं उन्हें संपर्क पोर्टल पर दर्ज करके संबंधित विभाग को निराकरण के लिए भेज दी जाएगी एवं उनमें की गई कार्यवाही से अवगत भी करवा दिया जाएगा।

       उन्होने ग्रामीणों की मांग पर कोटड़ी में सप्ताह में दो दिवस पास की एएनएम को भेज कर लोगों के उपचार की व्यवस्था कराने के साथ ही आरसीएचओ को एएनएम के रिक्त पद को भरवाने की कार्यवाही करने की बात कही। इसके साथ ही ग्रामसेवक को उपस्वास्थ्य केन्द्र की मरम्मत एवं लेबर रुम का निर्माण पंचायत के माध्यम से करवाने पर जोर दिया। उन्होंने खुहड़ी के 108 एम्बूलैंस के पायलेट द्वारा फोन नहीं उठाने को गम्भीरता से लिया एवं उसकी जांच करने के निर्देष दिए एवं साथ ही हिदायत दी कि वे चालक को फोन उठाने के लिए पाबंद कर दें।

       चैपाल के दौरान उपनिदेषक डाॅ. बी.एल.मीना ने संचालन किया एवं आधार एवं भामाषाह कार्ड से वंचित रहे लोगों को कार्ड बनाने की बात कही। वहीं वित्तीय समावेषन के तहत संचालित प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,जीवन ज्यौति योजना का लाभ ग्रामीणों को लेने की बात कही। चैपाल में ग्रामीणों ने अपनी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं की परिवेदनाएॅं पेष की। चैपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी एवं उसका लाभ उठाने का आग्रह किया।     



                                                --000--

जैसलमेर राजकीय श्रीजवाहिर चिकित्सालय

में लपकों के नियंत्रण के पुख्ता प्रबंध

जैसलमेर ,30 जनवरी। जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय श्रीजवाहिर चिकित्सालय में लपकों के नियंत्रण के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैै।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि श्रीजवाहिर चिकित्सालय ,जैसलमेर में निःषुल्क दवाईयाॅं व जांच काउन्टर पर लपकों से रोगी एवं रोगी परिजनों का बचाव करने के लिए 3-4 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है जो इन दवा काउन्टरों पर मौजूद रह कर सत्त निगरानी करना सुनिष्चित करेगें। यदि कोई व्यक्ति/लपका रोगी और रोगी परिजनों को बहला फुसला कर दवा की दुकानों पर ले जाते हुए पाए गए तो उसके और दवा विक्रेता के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता के तहत कानून कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय जैसलमेर को भी निर्देषित किया हैं कि वे भी इस तरह की अवांछित गतिविधियों को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए सख्त कार्यवाही अस्पताल स्तर पर भी आवष्यक रुप से करें एवं यदि कोई अवांछित कार्य सामने आता है तो जिला एवं पुलिस प्रषासन की जानकारी में दें ताकि संबंधित के विरुद्ध कठौर कानूनी कार्यवाही की जा सकें।

                                         --000--

ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर प्रतिबंध

जैसलमेर ,30 जनवरी। जिले में रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। जिला मजिस्टेªेट नमित मेहता ने आदेष जारी कर ध्वनि विस्तारक यन्त्रों को बिना प्राधिकारी की आज्ञा के प्रयोग करना एवं संचालित करना प्रतिबंधित है जबकि रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक इन यंत्रों के प्रयोग पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।

आदेषानुसार माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा क्रिमिनल अपील संख्या 732/2000 एवं एस.एल.पी.संख्या 2686/99 चर्च आॅफ गाॅड (फुल गोस्पेल) इन इण्डिया बनाम के.के.आर मेजिस्टक काॅलौनी,वेलफेयर एषोसियेषन एवंम् अन्य में पारित आदेष दिनांक 30.08.2000 के अनुसरण में एवं ध्वनि प्रदूषण (नियन्त्रण एवं रोकथाम) नियम 2000 के नियम 5 के प्रावधानों में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जनसामान्य तथा छात्रों को कोलाहल से उन्हें अध्यापन में बाधा उत्पन्न नहीं हो इसे दृष्टिगत रखते हुए जिले में स्थित होटल ,बैण्ड ,टैन्ट ,सम में स्थित रिसोर्ट्स को शामिल करते हुए सभी आमजन के लिए राजस्व जिले जैसलमेर में रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक ध्वनि प्रसारक एवं विस्तारक यंत्रों (लाउड स्पीकर) के संचालन एवं प्रयोग को एत्द द्वारा निषेध किया गया है। इस समयावधि के अलावा किसी भी प्रकार के ध्वनि प्रसारक व विस्तारक यंत्रों का प्रयोग तथा संचालन सक्षम प्राधिकारी की स्वीकृति के बिना नहीं किये जा सकेगें।

                                  --000--

मुख्यमंत्री सहायता कोष से 4 मृतकों के आश्रितों को

स्वीकृत की गई 50-50 हजार रुपये सहायता राषि

जैसलमेर ,30 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेष जारी कर दुर्घटना में 4 व्यक्तियों की मृत्यु होने पर मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50-50 हजार रुपये की स्वीकृति जारी की गई है। संबंधित तहसीलदारों को इन मृतकों के आश्रितों को चैक जारी करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर मेहता द्वारा जारी आदेष के अनुसार दुर्घटना में मृतक युगल किषोर दर्जी निवासी बलाड़ की पत्नि श्रीमती सुआदेवी ,मुनाराम सांसी निवास हमीरा की धर्मपत्नि श्रीमती कोजी , कैलाष कुमार मेघवाल निवासी सौढाकोर के पिता प्रेमाराम तथा श्रीमती कंवरुदेवी मेघवाल निवासी चाचा के पति भोमाराम मेघवाल को 50-50 हजार हजार रुपये की सहायता राषि स्वीकृत की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें