गुरुवार, 3 जनवरी 2019

जैसलमेर जिला कलक्टर मेहता ने नगरपरिषद के रैन बसेरों का किया निरीक्षण देखी व्यवस्थाएं, रैन बसेरों के स्थल के साईन चिन्ह् एवं सुविधा सहित बोर्ड डिस्प्ले के दिए निर्देष

जिला कलक्टर पैदल भ्रमण कर जानेगें शहर का हाल

जैसलमेर, 03 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता शुक्रवार, 4 जनवरी को प्रातः 10 बजे अधिकारियों के लवाजमे के साथ पैदल भ्रमण कर शहर की समस्याओं की जानकारी लेंगें तथा आम नागरिकों से रूबरू होगें।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला कलक्टर मेहता प्रातः 10 से 1 बजे तक जैसलमेर शहर का पैदल भ्रमण करेगें। वे प्रथम चरण में जोधपुर रोड से मुसाफिर खाना रोड से आसनी रोड, गोपा चैक, भाटिया मार्केट से होते हुए सदर बाजार, अमरसागर गेट, पुराना बस स्टेण्ड, गीता आश्रम चैराहे तक भ्रमण करेगें। इस दौरान वे शहर की समस्याओं की जानकारी लेगें तथा आमजन से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को चिन्ह्ति किया जायेगा।

इस भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर के साथ अतिरिक्त जिला कलक्टर जैसलमेर, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर, तहसीलदार जैसलमेर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सचिव, नगर विकास न्यास जैसलमेर, आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर मय सफाई, बिजली, पेयजल इन्चार्ज, अधीक्षण अभियंता जलदाय/जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, जैसलमेर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ,पी.आर.ओ. तथा पर्यटन अधिकारी रहेगें। उल्लेखनीय है कि नगर भ्रमण के समय शहर और शहरवासियों की मूलभूत आवष्यकताओं की पहचान/चिन्हित कर तदनुसार विभागवार कार्यवाही सुनिष्चित होगी।

                                    --000--

  सुपरावाईजर्स की बैठक आज दोपहर 2 बजे

जैसलमेर, 02 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) नमित मेहता के निर्देषों की अनुपालना में विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर 132 के अन्तर्गत नियुक्त सभी सुपरवाईजर्स की अर्हता दिनांक 01.01.2019 के सम्बन्ध में मतदाता सूचियों से संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, 2019 के लिए आवष्यक दिषा-निर्देष एवं पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा के लिए शुक्रवार, 04 जनवरी, 2019 को दोपहर 2 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डी.आर.डी.ए.हाॅल में सुपरवाईजर्स की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन रखा गया है। पूर्व में यह बैठक प्रातः 11 बजे निर्धारित की गई थी, जिसके स्थान में अब दोपहर 2 बजे होगी।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एस.डी.एम.) जैसलमेर विकास राजपुरोहित ने इस संबंध में यह जानकारी देते हुए बताया कि इससे संबंधित समस्त सुपरवाईरों को निर्देषित किया जाता है कि वे इस बैठक के दौरान निर्धारित स्थल में नियत समय पर वांछित अत्यावष्यक सूचनाओं के साथ आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करेगें। उन्होंने इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए इस मतहत्वपूर्ण कार्य में किसी प्रकार की कोई षिथिलता और लापरवाही बरते जाने वाले के विरुद्व निर्वाचन नियमों के तहत अनुषासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

---000----

ग्रामपंचायत राजमथाई में रात्रि चैपाल का आयोजन आज 

जिला कलक्टर मेहता सुनेगें ग्रामीणों की परिवेदनाएं

जैसलमेर, 03 जनवरी। जिले की ग्रामपंचायत राजमथाई में रात्रि चैपाल का आयोजन 04 जनवरी, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर नमित मेहता रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें एवं उनके समाधान की कार्यवाही भी करवायेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा ने ग्राप पंचायत राजमथाई क्षेत्र के समस्त ग्रामीणजनों से विषेष आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से सांय 6ः30 बजे आवष्यक रूप से उपस्थित होेवें। उन्होंने संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल का संबंधित ग्राम पंचायत क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करेगें ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण इसका लाभ उठा सकें।

----000----

संभागीय आयुक्त ने मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की

जैसलमेर, 03 जनवरी। संभागीय आयुक्त ललित कुमार गुप्ता ने गुरूवार को जिला कलक्टर चेम्बर मंे जिला कलक्टर नमित मेहता के साथ ही उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र कुमार वर्मा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर विकास राजपुरोहित के साथ ही राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक लेकर फोटो युक्त मतदाता सूचियों के संक्षिप्त विषेष पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी ली एवं इसके संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को जिले में मतदाता सूचियों के विषेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से संचालित करने पर जोर दिया एवं कहा कि इस कार्यक्रम के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुडने से वंचित नहीं रहें।

संभागीय आयुक्त गुप्ता ने इस दौरान राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे से बीएलए के जरिए नए मतदाताआंे के नाम जुड़वाने का अनुरोध किया। उन्होंने मान्यता प्राप्त दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं को सक्रिय करें, ताकि अधिकाधिक नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में जुड़वा सकें। जिन मतदान केंद्रों पर पार्टी के बीएलए नियुक्त नहीं किए गए है उन पर नियुक्ति करवाएं, जिससे इस अभियान को ओर अधिक बल मिल सके। 

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की। ताकि पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने तथा संशोधित करने का कार्य समयबद्ध कार्यक्रम के तहत किया जा सके और कोई भी पात्र मतदाता वंचित नहीं रहे। इस दौरान मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी गई।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन से संबंधित दावे एवं आपत्तियां 25 जनवरी तक मांगी गई है। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा या स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर 12 और 19 जनवरी, 2019 को पठन और सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथियां 13 जनवरी और 20 जनवरी को निर्धारित की गई हैं। उन्हांेने बताया कि दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 11 फरवरी, 2019 से पूर्व किया जाएगा तथा 22 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। बैठक के दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि जुगल बोहरा एवं शंकरलाल माली ने मतदाता सूचियों के विषेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नवीन मतदान केन्द्रो के गठन के संबंध में सारगर्भित सुझाव भी दिए।

----000----

एक जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने की जिले के सभी पात्र मतदाताओं से अपील

जैसलमेर, 03 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने जैसलमेर जिले के सभी पात्र मतदाताओं से अपील की है कि वे एक जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए फोटो निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। लोकसभा निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि जैसलमेर जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर 25 जनवरी 2019 के बीच बीएलओ संबंधित मतदान केन्द्र में उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधित करवाने के लिए के संबंध में दावे-आपत्तियां प्राप्त करेंगे।

उन्होंने एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं से अपील की है कि वे अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के फोटो सहित अपने निकटतम मतदान केन्द्र में जाकर बीएलओ से सम्पर्क करें, ताकि उनके नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सकें और वे लोकसभा निर्वाचन के लिए अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने जिले के समस्त नागरिकों,  विशेषकर एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे युवक-युवतियों से अपील की है कि वे अपना नाम निर्वाचक नामावली में जोड़ने के लिए नियमानुसार फार्म नंबर 6 भर कर अपने मतदान केन्द्र के बीएलओ को निर्धारित तिथि 25 जनवरी 2019 के पूर्व आवश्यक रूप से दें। उन्होंने जैसलमेर जिले के समस्त नागरिकों, राजनीतिक दलों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों से अपील की कि वह पात्र युवक-युवतियों को निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने के लिए विशेष रूप से प्रोत्साहित करें, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने से वंचित नहीं रहे।

----000----

जिला कलक्टर मेहता ने अध्यक्ष नगर विकास न्यास का चार्ज एज्युम किया

जैसलमेर, 03 जनवरी। नगरीय विकास एवं आवासन विभाग जयपुर के निर्देषों की पालना में जिला कलक्टर नमित मेहता ने अध्यक्ष नगर विकास न्यास जैसलमेर का चार्ज एज्युम कर लिया है।

----000----

जिला कलक्टर मेहता ने नगरपरिषद के रैन बसेरों का किया निरीक्षण

देखी व्यवस्थाएं, रैन बसेरों के स्थल के साईन चिन्ह् एवं

सुविधा सहित बोर्ड डिस्प्ले के दिए निर्देष

जैसलमेर, 03 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को सांय नगरपरिषद जैसलमेर में संचालित रैन बसेरांे का निरीक्षण किया एवं वहां लोगों को उपलब्ध कराई जा रही आवास एवं अन्य सुविधाओं का बारिकी से अवलोकन किया। उन्होंने हनुमान चैराहा, ग्रामीण बस स्टेण्ड डेडानसर एवं रेलवे स्टेषन के पास संचालित रैन बसेरों का औचक निरीक्षण किया एवं वहां रह रहें लोगों से सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि उन्हें इन रैन बसेरों में सर्दी के सीजन में उन्हें ऊनी बिस्तर की सुविधा उपलब्ध है वहीं उचित शौचालय तथा गर्म पानी की भी सुविधा उपलब्ध है।

जिला कलक्टर मेहता ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे इन रैन बसेरों में सर्दी को ध्यान में रखते हुए और अधिक बेहतर सुविधाएं पात्र लोगों को प्रदान करें एवं साथ ही सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे आश्रय स्थलों के संबंध में साईन बोर्ड चिन्ह् का डिस्प्ले करावें वहीं रैन बसेरों के स्थल एवं उसमें दी जाने वाली सुविधाओ के संबंध में भी बोर्ड डिस्प्ले करें ताकि जरूरतमंद लोग आसानी से इन रैन बसेरों का लाभ ले सकें। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा, आयुक्त नगरपरिषद पवन कुमार भी साथ में थें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें