बुधवार, 16 जनवरी 2019

जैसलमेर,जिला कलक्टर ने किया मरू महोत्सव 2019 के रंगीन पोस्टर का विमोचन

 जैसलमेर,जिला कलक्टर ने किया मरू महोत्सव 2019 के रंगीन पोस्टर का विमोचन

       जैसलमेर, 16 जनवरी। स्वर्ण नगरी जैसलमेर मंे जग विख्यात 3 दिवसीय मरू महोत्सव का आयोजन आगामी 17 से 19 फरवरी 2019 तक होगा। जिला प्रषासन एवं पर्यटन विभाग द्वारा मरू महोत्सव के बेहतरीन आयोजन के संबंध में विभिन्न प्रकार की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई है। जिला कलक्टर नमित मेहता मरू महोत्सव को एक यादगार बनाने के लिए कार्यक्रमों को और अधिक बेहतर बनाने के प्रयास कर रहें है।

       जिला कलक्टर मेहता ने बुधवार को सांय कलेक्ट्रेट सभागार में मरू महोत्सव - 2019 के आयोजन के संबंध में रंगीन पोस्टर का विमोचन किया। इस पोस्टर में मरूश्री एवं मिस मूमल 2018 के साथ मरू महोत्सव के आयोजन की तिथि का अंकन किया गया है। वहीं इसमें सीमा सुरक्षा बल के सजे धजे ऊंट के साथ ही लोक कलाकारों एवं ख्यातनाम कलाकार क्वीन हरीष का भी फोटो प्रदर्षित किया गया है। इस रंगीन पोस्टर के विमोचन के अवसर पर उपायुक्त उप निवेषन मोहनदान रतनू, उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र भानुप्रताप, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्रसिंह जाम, खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर भी उपस्थित थें।

       जिला कलक्टर ने इस मरू महोत्सव के रंगीन पोस्टरों को जिला कलक्टर के बाहर लगें होर्डिंग्स के साथ ही अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भी लगाने के निर्देष दिए।

----000----

जिला कलक्टर परिसर में केवल राजकीय कर्मचारियों के वाहन ही अनुमत होगें

       जैसलमेर, 16 जनवरी। जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग के निर्देषों की पालना में यातायात पुलिस उप निरीक्षक कपूराराम चैधरी ने बताया कि जिला कलेक्ट्रेट परिसर में राजकीय वाहनों के साथ ही राजकीय कर्मचारियों के दुपहिया एवं चैपहिया वाहन निर्धारित की गई पार्किंग स्थल पर भी पार्किंग किए जावें वहीं जिला न्यायालय परिसर में भी न्यायिक अधिकारियों के साथ ही अधिवक्ताओं एवं न्यायालयांे के कर्मचारियों के वाहन भी निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही खडे किया जावें।

       उन्होंने बताया कि जिला कलेक्ट्रेट परिसर में इन वाहनों के अलावा अन्य वाहनों को प्रवेष नहीं दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर कार्यालय एवं न्यायालय कार्य के लिए आने वाले लोगों को अपने वाहन जिला कलेक्ट्रेट परिसर के सामने स्थित बने पक्के फुटपाथ पर ही खडे करने होगें। उन्होंने इस व्यवस्था मंे सभी को सहयोग करने का आह्वान किया एवं बताया कि एक-दो दिवस तो ऐसे अनाधिकृत रूप से आने वाले वाहन चालकों को समझाईष की जायेगी एवं उसके बाद यदि वे वाहन बिना अनुमत के लाते है तो उनके खिलाफ यातायात नियमों के तहत आवष्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

----000----

दिव्यांगो के कृृत्रिम हाथ/ पैर लगाये जाने के लिए षिविर आज

जैसलमेर, 16 जनवरी। दिव्यांगो के कृृत्रिम हाथ व पैर या  कैलीपर्स  लगाये जाने के लिए 17 जनवरी को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय में विषेष षिविर का आयोजन होगा। सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि विषेष योग्य जन प्रमाणीकरण षिविरों में जिन दिव्यांग जनों द्वारा अपने  कृत्रिम हाथ पेैर लगाये जाने के लिए एल्मिको के प्रतिनिधि को माप उपलब्ध कराया गया था।

उन्होंने बताया कि उन दिव्यागो  के 17 जनवरी  को जिला कार्यालय में  अंग उपकरण लगा कर लाभान्वित किया जायेगा। उन्होने बताया वे सभी दिव्यांग जिन्होने ने पूर्व आयोजित षिविर में अपने अंग उपकरण के लिए अपना माप दिया था वे इस षिविर में कृृत्रिम अंग लगाये जाने के लिए आवष्यक रूप से उपस्थित होकर लाभ प्राप्त करें ।

----000----

ग्रामपंचायत केलावा में रात्रि चैपाल शुक्रवार को

जिला कलक्टर मेहता सुनेगें ग्रामीणों की परिवेदनाएं

जैसलमेर, 16 जनवरी। जिले की पोकरण उपखण्ड की ग्रामपंचायत केलावा में रात्रि चैपाल का आयोजन 18 जनवरी, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर नमित मेहता रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें एवं उनके समाधान की कार्यवाही भी करवायेगें।

ग्राप पंचायत केलावा क्षेत्र के समस्त ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से सांय 6ः30 बजे आवष्यक रूप से उपस्थित होेवें। उन्होंने संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल का संबंधित ग्राम पंचायत क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करेगें ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण इसका लाभ उठा सकें।

----000----

ग्राम पंचायत बोडाना के डीलर का लाइसेंस निलम्बित

जिला कलक्टर के निर्देषों पर हुई कार्यवाही

जैसलमेर, 16 जनवरी। ग्राम पंचायत बोडाना के सरपंच सोहनलाल तथा ग्रामीणों द्वारा जिला कलक्टर के समक्ष डीलर द्वारा खाद्यान समय पर नहीं देने की षिकायत की थी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने जिला रसद अधिकारी को बोडाना डीलर की षिकायत के जांच करने के निर्देष दिये।

जिला रसद अधिकारी राकेष सोनी ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देषों की पालना में बोडाना के डीलर की जांच प्रवर्तन अधिकारी कंवराराम एवं प्रवर्तन निरीक्षक सदीक झांकल द्वारा करवाई गई। जिसमें ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें मार्च 18 से जुलाई 18 तक डीलर द्वारा नियमित प्रतिमाह गेहूं नहीं दिया एवं उनके साथ दुव्र्यवहार किया गया। प्रवर्तन अधिकारी ने डीलर के केरोसीन स्टाॅक का जांच के दौरान निरीक्षण किया गया, जिसमें 500 लीटर से अधिक केरोसीन कम पाया गया।

जिला रसद अधिकारी सोनी ने बताया कि जांच अधिकारियों की रिपोर्ट के आदेष पर उचित मूल्य दुकानदारन मांगूसिंह को जारी प्राधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया जाकर राषन सामग्री की वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था भूपेन्द्रसिंह उचित मूल्य विक्रेता नोख से किये जाने का आदेष जारी किया गया।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें