शनिवार, 29 दिसंबर 2018

सबसे लंबे बाल रखने का बनाया रिकॉर्ड, गिनिज बुक में नाम दर्ज

सबसे लंबे बाल रखने का बनाया रिकॉर्ड, गिनिज बुक में नाम दर्ज


अहमदाबाद: गुजरात की नीलांशी पटेल दुनियाभर में सुर्ख़ियों में छाई हुई हैं. इसके पीछे वजह है उनके लंबे बाल. जिसकी वजह से उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है.

नीलांशी पटेल ने 10 साल पहले ऐसा फैसला किया कि आज उसकी वजह से उसने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. आपको बता दें कि 16 साल की नीलांशी ने दुनिया में किसी टीनएजर के सबसे लंबे बाल होने के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को बना लिया है. उनके बालों की लंबाई 5 फुट 7 इंच है. यही वजह है कि दोस्तों के बीच वे रपन्जेल नाम से बुलाते हैं.


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की जिस कैटिगरी में नीलांशी को मान्यता दी गई है वह इसकी वेबसाइट के अनुसार 2018 में दो बार अपडेट की गई है. 2018 की शुरुआत में यह रिकॉर्ड अर्जेंटीना की ऐब्रिल लॉरेनजटी के पास था, जिनके बाल 152.5 सेमी लंबे हैं. इसके बाद यह रिकॉर्ड 17 साल की कीटो कवाहरा ने तोड़ा था जिनके बाल 155.5 सेमी लंबे हैं. आखिरकार साल के आखिर में नीलांशी ने 15सेमी के मार्जिन से सबका रिकॉर्ड तोड़कर अपनी जगह बना ली.

नीलांशी पटेल का कहना है कि दस साल पहले जब वह छह साल की थी, तब वह बाल कटाने के लिए गई थी, लेकिन जब हेयर कट हुआ तो उसे बिल्कुल पसंद नहीं आया. उसी वक्त उन्‍होंने ये फैसला किया कि आगे से वह कभी हेयरकट नहीं लेगी. आज दस साल नीलांशी का यहीं फैसला उन्हें पहचान दिला रहा है.नीलांशी बताती हैं कि वह अपने बालों को सप्‍ताह में केवल एक बार धोती हैं और उन्हें संभालने में उनकी मां मदद करती हैं. नीलांशी ने बताया कि वह जब भी अपने बाल धोती हैं तो इन्हें सुखाने में आधा घंटा लग जाता है. सूखने के बाद उन्हें व्यवस्थित करने में एक घंटा लगता है.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें