रविवार, 16 दिसंबर 2018

भारत-रूस के वायुसैनिकों ने मिलकर दिखाई ताकत, दुश्मन देश रह गए दंग

भारत-रूस के वायुसैनिकों ने मिलकर दिखाई ताकत, दुश्मन देश रह गए दंग

जैसलमेर. भारत- रूस की एयरफोर्स का जोधपुर एयर बेस पर संयुक्त युद्धाभ्यास 'अविंद्रा 2018' अब पूरी तरह चरम पर हैं. संयुक्त युद्धाभ्यास ने वायुसैनिक युद्धकौशल का अद्भुत परिचय दे रहे हैं.

दोनों देशों के वायुसैनिकों ने लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर में एक साथ उड़ान भरते हुए. साथ ही जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेन्ज में अचूक निशाने साधे और भारतीय वायुसेना के गरूड कमाण्डों ने भी अपने ऑपरेशन क्रियाकलापों का जबरदस्त प्रदर्शन किया. दक्षिणी पश्चिमी कमान के कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल एच.एस.अरोड़ा ने जैसलमेर और जोधपुर एयरबेस का दौरा कर इस संयुक्त एक्सरसाईज का जायजा लिया.


वहीं दोनो देशों के वायुसैनिक और अधिकारियों से मिलकर उनकी हौसला अफजाई की. अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पश्चिमी सीमा के निकट भारत व रूस की वायुसैनिकों का चल रही संयुक्त एक्सरसाइज अविन्द्रा के तहत 30 लड़ाकू विमान में व्यापक रूप से दोनों एयरफोर्स के जांबाज अपने-अपने हुनर से एक-दूसरे को अवगत करवा रहे है.


जैसलमेर में इस एक्सरसाइज के तहत लड़ाकू विमानों और लड़ाकू हेलिकॉप्टरों के साथ माल वाहक जहाजों की गतिविधियों में भारी उछाल देखा जा रहा है. इस एक्सरसाइज के तहत भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 विमानों में भारतीय वायुसेना के पायलट और को-पायलट के रूप में रूसी वायुसेना के पायलटों ने जोधपुर व जैसलमेर एयरबेस से उड़ान भरकर अपने बोम्बिंग मिशन पर है. इसके तहत जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेन्ज के चांधण क्षेत्र में काल्पनिक ठिकानों पर अचूक निशाने साधे. पिछले दो दिनों से पोकरण रेन्ज इन लड़ाकू विमानों की ओर से बम बरसाए जा रहे, रॉकेट और छोटी मिसाइलों से थर्रा रही है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें