मंगलवार, 4 दिसंबर 2018

बहुचर्चित लवजिहाद प्रकरण। बाड़मेर। कुपवाड़ा से भागकर अपने घर पहुंची युवती ने बताई आपबीती , एसपी से लगाई न्याय की गुहार

बहुचर्चित लवजिहाद प्रकरण। बाड़मेर। कुपवाड़ा से भागकर अपने घर पहुंची युवती ने बताई आपबीती , एसपी से लगाई न्याय की गुहार 


बाड़मेर। आठ महीने पहले बाड़मेर में कथित रूप से लव जिहाद का शिकार होने वाली लापता लड़की अपने घर लौट आई है। इस मामले में नया मोड़ उस वक्त आया जब पीड़ित ने बाड़मेर के एसपी से खुद और अपने परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की। लड़की का आरोप है कि एक कश्मीरी युवक ने जबरदस्ती उसका धर्म परिवर्तन कराते हुए शादी की। पीड़ित का कहना है कि उसे जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में बंधक बनाया गया था।


आरोपों के मुताबिक इस साल मार्च में एक कश्मीरी युवक ने बाड़मेर की एक हिंदू लड़की को लव जिहाद के जाल में फंसाया। लड़की का धर्म परिवर्तन कराने के बाद युवक ने उससे शादी कर ली। इसके बाद उसे कुपवाड़ा ले जाया गया। आतंकवाद प्रभावित कुपवाड़ा में लड़की की तलाश करने के लिए बाड़मेर की पुलिस तीन बार गई लेकिन उसे खाली हाथ लौटना पड़ा था।

युवती ने बताया है कि करीब डेढ़ साल पहले खान ने उसकी कुछ तस्वीरें ली थीं और इनके आधार पर वह उसे ब्लैकमेल कर रहा था। 16 मार्च को उसे धमकाते हुए दिल्ली और अहमदाबाद के रास्ते श्रीनगर ले जाया गया। यहां उससे दस्तावेजों पर दस्तखत कराए गए। पीड़ित का आरोप है कि जान से मारने की धमकी देते हुए युवक ने शादी की सहमति देने का उसका विडियो बनाया और इसे यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। जबरन हस्ताक्षर करवाकर बयान व याचिका पेश करवाई। लड़की का आरोप है कि उसे जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट में भी बयान देने के लिए मजबूर किया गया। पीड़ित का कहना है कि कुपवाड़ा निवासी युवक ने यह भी कहा था कि वह उसे दुबई में बेच देगा।

गौरतलब है कि युवती इस साल 16 मार्च को घर से गायब हुई, जिसकी 21 मार्च को कोतवाली थाने में गुमशुदगी दर्ज हुई। युवती के मोबाइल की कॉल डिटेल के आधार पर लोकेशन कुपवाड़ा की आई। पुलिस टीम युवती की तलाश में जम्मू गई। इस दौरान पुलिस को 22 मार्च को डाक के जरिए कश्मीर हाईकोर्ट से दस्तावेज मिले। जिसमें युवती का 27 दिसम्बर को जम्मू में मुस्लिम धर्म परिवर्तन होने की कथित जानकारी सामने आई। दस्तावेज के अनुसार 30 दिसम्बर को युवती का कथित निकाह कुपवाड़ा निवासी मुस्लिम युवक के साथ हो चुका था।


युवती के 16 मार्च को घर से गायब होने के बाद परिजन ने आरोप लगाया था कि कश्मीर हाईकोर्ट से मिले दस्तावेज में जो कथित निकाह व धर्म परिवर्तन की तिथि अंकित है, वह गलत है। उन्होंने दस्तावेज को भी फर्जी तरीके से तैयार करने का आरोप लगाया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें