रविवार, 23 दिसंबर 2018

किसानों के लिए खुशखबरी...प्रदेश में यूरिया की खेप पहुंचना शुरू

किसानों के लिए खुशखबरी...प्रदेश में यूरिया की खेप पहुंचना शुरू

जयपुर. राजस्थान के उन इलाकों में यूरिया की खेप पहुंचना शुरू हो गई है. जहां यूरिया की सबसे ज्यादा किल्लत हो रही थी. प्रदेश में कुछ दिनों से जारी यूरिया की समस्या ने विकराल रूप ले लिया था. यूरिया की बढ़ती मांग और किसानों के बढ़ते प्रदर्शन पर प्रशासन ने सावधानी बरतते हुए यूरिया की खेप भेजना शुरू कर दिया है.

जानकारी के अनुसार चंदरिया, भगत की कोठी, लालगढ़, सूरतगढ़, कनकपुरा और अलवर में यूरिया पहुंच गई है.
यहां यूरिया की सबसे ज्यादा किल्लत चल रही थी. पांच और स्थानों के लिए यूरिया की रैक पहुंचने वाली है. इसके अलावा बंदरगाह से 5 रैक लोड हो चुकी है. यह रैक बूंदी, हमीरगढ़, कोटा, बारां और हिंडौन के लिए रवाना होगी. यह जल्द से जल्द वहां पहुंच जाएगी. इसके अलावा दो हजार मेट्रिक टन यूरिया चंबल फर्टिलाइजर्स से सड़क मार्ग से रवाना होगी. और यह यूरिया बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, टोंक और सवाई माधोपुर जाएंगी.


यह जानकारी जॉइंट डायरेक्टर इनपुट रामगोपाल शर्मा ने दी है. उनका कहना है कि आने वाले दो-तीन दिनों में यूरिया की जो किल्लत प्रदेश में चल रही है. उसे जल्द दूर कर लिया जाएगा. यूरिया की किल्लत के कारण किसानों को खाद के लिए प्रदर्शन भी करना पड़ा. इस दौरान पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज भी किया. जिसके बाद सीएम को भी इस मामले में दखल देना पड़ा था. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा था कि प्रदेश के किसानों को यूरिया की कमी नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने केंद्र से बातचीत के लिए सचिव अभय कुमार को दिल्ली भी भेजा था. इसके बाद प्रशासन ने प्रदेश में एक लाख दो हजार मीट्रिक टन यूरिया पहुंचने का दावा किया था.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें