शुक्रवार, 7 दिसंबर 2018

*राजस्थान में 72 फीसदी मतदान ,बढ़ सकता है आंकड़ा*

*राजस्थान में 72 फीसदी मतदान ,बढ़ सकता है आंकड़ा*

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर आज सुबह आठ बजे से शुरू हुए मतदान में प्रदेशभर के 4.75 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने 51687 मतदान केन्द्रों पर ईवीएम-वीवीपैट मशीनों में चुनावी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला दर्ज कराया है। आज सुबह आठ बजे से लेकर 5 बजे तक प्रदेशभर में कुल 72.19 प्रतिशत मतदान हुआ।

बता दें कि प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों के लिए मतदान हुआ है, जिसके लिए चुनावी मैदान में कुल 2274 प्रत्याशी मौजूद हैं। वहीं अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर बसपा के प्रत्याशी का निधन हो जाने के कारण यहां चुनाव स्थगित किया गया है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर समान जाति के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। राजस्थान चुनाव में जिन सीटों पर सभी की नजरें टिकीं हैं, उनमें से एक झालरापाटन सीट भी है, जहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह के बीच चुनावी मुकाबला है।

बहरहाल, राजस्थान में पांच बजने के साथ ही अब वोटिंग खत्म हो चुकी है और अब सबकी नजरें 11 दिसम्बर हो होने वाली मतगणना पर टिकी है। 11 दिसम्बर को जनता का अंतिम फैसला ईवीएम से निकलकर सबके सामने आएगा और इसका फैसला होगा कि राजस्थान में किसकी सर​कार बनेगी। वहीं आज शाम को मतदान खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल पर लोगों की निगाहें जती हैं। इन एग्जिट पोल से कुछ हद तक मुकाबले की तस्वीर को साफ किए जाने की कोशिश की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें