बुधवार, 3 अक्तूबर 2018

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(ग्रामीण)चतुर्थ चरण का जिला स्तरीय समारोह खुहडी में जिला कलक्टर ने खुहडी में मखणी नाडी खुदाई कार्य से किया अभियान का भव्य आगाज

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(ग्रामीण)चतुर्थ चरण का जिला स्तरीय समारोह खुहडी में
जिला कलक्टर ने खुहडी में मखणी नाडी खुदाई कार्य से किया अभियान का भव्य आगाज



जैसलमेर, 03 अक्टूबर। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(ग्रामीण) के चतुर्थ चरण का जिला स्तरीय समारोह ग्राम  पंचायत खुहडी में सार्वजनिक नाडी जीर्णोद्वार मखणी नाडी खुदाई पर आयोजित हुआ। जिला कलक्टर ओम कसेरा के मुख्य आतिथ्य एवं पुलिस अधीक्षक जगदीष चन्द्र शर्मा अध्यक्षता में आयोजित समारोह के अवसर पर पंचायत समिति सम की प्रधान श्रीमती उषा सुरेन्द्रसिंह, नगरपालिका पोकरण के अध्यक्ष आनन्दी लाल गुचिया, समाजसेवी कंवराजसिंह चौहान, सुजानसिंह हड्डा के साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा ने मखणी नाडी पर भूमि पूजन व षिलान्यास पट्टिका का अनावरण कर चतुर्थ चरण के अभियान का विधिव्त आगाज किया।
जिला कलक्टर ओम कसेरा ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री महोदया का ड्रीम प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तीन चरणों में मिली सफलता के फलस्वरूप इस अभियान का चतुर्थ चरण चालू किया गया है। उन्होंनें कहा कि इस अभियान से वर्षाती जल संरक्षण को बहुत बढावा मिला है एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में इस अभियान की तारीफ हर स्तर पर हुई है। उन्होंने लोगों को सीख दी कि वे प्राचीन जलस्त्रोतों का इस अभियान के माध्यम से जीर्णोद्वार करवाकर अधिक से अधिक वर्षाती जल का जलग्रहण कर पानी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने लोगों को पानी का महत्व समझते हुए कम से कम उसका उपयोग करने एवं वर्षाती जल को संरक्षित करने पर जोर दिया। उन्होंने आषा जताई कि इस अभियान में भी जैसलमेर को अवष्य ही सफलता मिलेगी। उन्होंने लोगों को श्रमदान का सहयोग देकर इस अभियान में अपनी अहम भूमिका अदा करने पर भी जोर दिया। उन्होंने सिंगापुर जैसे धनाढ्य देष का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां पानी की बहुत समस्या है इसलिए वहां के नन्हें मुन्हें बालको को शुरूआती जीवन में ही उन्हें पानी के महत्व से अवगत कराया जाता है। इसलिए हमें भी यह सीख लेनी है कि हम पानी के महत्व समझकर उसका सही सदुपयोग करें ताकि आने वाली पीढी को हम पानी की समस्या के निजात से छुटकारा दिला सकें।
जिला पुलिस अधीक्षक शर्मा ने भी कहा कि जल जैसे इस पुनित अभियान में सभी के सहयोग की नितान्त आवष्यकता है एवं हर व्यक्ति को इसमें अपनी आहूति देनी है। उन्होंनें कहा कि प्राचीन संस्कृति में हमारे पूर्वज श्रमदान करके नाडी एवं तालाबो की खुदाई करते थें उसी भाव को हमें भी अपनाना है एवं सकारात्मक सोच के साथ प्राचीन जल स्त्रोतों को विकसित करना है। उन्होंने विष्वास दिलाया कि पुलिस विभाग इस अभियान में सहयोग देने के लिए सदैव तत्पर है।
पंचायत समिति सम की प्रधान श्रीमती उषा सुरेन्द्रसिंह ने कहा कि रेगिस्तान में पानी का सदैव अभाव रहा है एवं यहां के लोग पानी के महत्व को समझते थे लेकिन सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं के कारण हम पानी के महत्व को भूलते जा रहें है लेकिन जिस प्रकार से पानी का दोहन हो रहा है उससे आने वाले समय में पानी की समस्या रहेगी। इसलिए हमें पानी के महत्व को समझकर वर्षाती जल संरक्षण को प्राचीन पेयजल स्त्रोतों में संग्रहित करने की प्रवृति की आदत डालनी होगी। उन्होंने मातृषक्ति को इस क्षेत्र में आगे आकर विषेष कार्य करने का आह्वान किया एवं सभी को इस पुनित अभियान में सहयोग देने पर बल दिया।
समाजसेवी सुजानसिंह हड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान वर्षाती जल संरक्षण एवं संग्रहण के क्षेत्र में वरदान साबित हुआ है एवं इस अभियान के तीनों चरणों में सफलता मिलने से इस चौथे चरण की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि इस अभियान की प्रदेष में ही नहीं बल्कि देष में भी तारीफ हुई है।
समाजसेवी कंवराजसिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया के जल संरक्षण के इस अभियान की सभी स्तर पर तारीफ हुई है एवं इस अभियान में निर्मित जल संग्रहण के स्त्रोतों के विकास से भूमि जल स्तर बढोतरी हुई है वहीं वर्षाती जल का बहुत लाभी मिला है। उन्होंने लोगों को तन-मन एवं धन के साथ इस अभियान में सहयोग करने की अपील की।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मीणा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि अभियान के चतुर्थ चरण में जिले की 18 ग्राम पंचायतों के 24 गांवों में जल संरक्षण के कार्य करवाए जायेगें। उन्होंने इस अवसर पर अभियान के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण की प्रगति पर भी प्रकाष डाला एवं अभियान के तहत करवाए गए कार्यो की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान अधीक्षण अभियंता वाटरषेड अरूण अमेटा ने बताया कि मखणी नाडी पर 10 लाख रूपये की लागत से इसका जीर्णोद्वार करवाया जाएगा एवं नाडी की खुदाई की जाएगी। कार्यक्रम के अन्त में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेतन चौहान ने अतिथियों एवं सभी ग्रामीणों का हार्दिक आभार व्यक्त जताया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों का स्वागत चुतरसिंह सोढा, मदनसिंह, जिला परिषद सदस्य जसंवतसिंह के साथ ही जालमसिंह, सांवलसिंह, हमीरसिंह ने किया। कार्यक्रम के दौरान लोक कलाकारों द्वारा स्वागत गीत पेष किया गया। कार्यक्रम में कार्यवाहक विकास अधिकारी भीम सैन सुथार के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थें।
अतिथियों ने किया श्रमदान
जिला स्तरीय समारोह के प्रारम्भ में जिला कलक्टर ओम कसेरा, पुलिस अधीक्षक जगदीष चन्द्र शर्मा के साथ ही अन्य अतिथियों ने मखणी नाडी पर अपने हाथां से खुदाई कर श्रमदान किया एवं लोगों को प्रेरित किया कि वे श्रमदान करके इस अभियान में सहयोग प्रदान करें।
----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें