बुधवार, 31 अक्तूबर 2018

जैसलमेर । आज लाणेला के रण में दौड़ेंगे सैकड़ों घोड़े

जैसलमेर। आज लाणेला के रण में दौडेंगे सैकड़ो घोड़े

रिपोर्ट: -  नवीन वाधवानी / जैसलमेर

जैसलमेर । श्री लक्ष्मीनाथ जी पशुमेला आयोजन समिति द्वारा जैसलमेर में लाणेला के रण में 1 नवम्बर की रोज भव्य घुड़दौड़ का आयोजन किया जाएगा ।समिति द्वारा अपने स्तर पर आयोजित इस अनूठी घुड़दौड़ में भाग लेनें सैकडों घोड़े पहुंचेंगे। यहां लोगो के लिये 2 करोड़ की कीमत का टाकी घोड़ा भी आकर्षक का केन्द्र रहेगा । इस आयोजन में चार प्रकार की अलग अलग घुड़दौड़ों (बड़ी रेवाल, छोटी रेवाल, चोबाल या माधरी ओर गैलप) का आयोजन किया जाएगा ।



इसमें प्रथम, द्वितीय ओर तृतीय स्थान पर आने वाले घुड़सवारों को पुरस्कृत भी किया जाएगा । घुड़दौड़ के लिए जैसलमेर में दूर तक फैला यह लाणेला का रण लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है।


इस पशुमेले में जैसलमेर के अलावा लगभग 18 शहरों बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, फलोदी, जालोर , सूरत, भीनमाल, सिणधरी, तिलवाड़ा, फैजाबाद, कच्छ भुज, नोसेरी, नारोली, सायण, अहमदाबाद ओर गांगन से भी घुड़सवार अपने घोड़ों के साथ भागलेने जैसलमेर आना शुरू हो गए है ।इस भव्य घुड़दौड़ में लगभग500 से 600 घोड़े अपना भाग्य आजमाएंगे। इस प्रकार के पशुमेलो के आयोजन से जैसलमेर के पशुप्रेमियो के साथ यहाँ के पर्यटन व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा।


रविवार से ही इस घुड़दौड़ में भाग लेने के लिए घुड़सवार अपने घोड़ों के साथ पहुंचना स्टार्ट हो गए है । आयोजन समिति द्वारा घोड़ों के चारे पानी की मुफ्त व्यवस्था व घुड़सवारों के मनोरंजन के लिये रात्रि में मंगनिहारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्था भी रखी गयी है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें