गुरुवार, 4 अक्तूबर 2018

बाड़मेर। दुपहिया वाहन चोरी का पॉइंट बनता जा रहा पार्क , बंद पड़े है सीसीटीवी

बाड़मेर। दुपहिया वाहन चोरी का पॉइंट बनता जा रहा पार्क , बंद पड़े है सीसीटीवी



बाड़मेर। जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रर कार्यलय के पास स्थित महावीर पार्क इन दिनों दुपहिया वाहन चोरी का केंद्र बना हुआ है। चोरों के हौसले काफी बड़े हुए हैं की यहां से आए दिन दुपहिया वाहनों पर हाथ साफ कर देते हैं। संध्या के समय पार्क आने वाले लोगो के दुपहिया वाहनो पर चोरों की पैनी नजर रहती है जिस तेजी से दुपहिया वाहन चोरी हो रहे हैं, पार्क के पास से चोरियों का ये ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। ऐसी वारदातें अधिकांश बार होने के चलते लोगों का पुलिस की कार्यशैली के प्रति मोहभंग हो रहा है। संध्या के समय पार्क के बाहर वाहनों को खड़ा करना खतरे से खाली नहीं है। यहां पर वाहन चोर गिरोह का आंतक इस कदर है कि पलक झपकते ही ये लोग वाहन को गायब कर देते हैं। अगर समय रहते जिला पुलिस अधीक्षक ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया तो आने वाले दिनों मे यह दुपहिया वाहन चोर गिरोह पुलिस के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। वही पुलिस रिकॉड में वाहन चोरियों का ग्राफ नहीं बढे इसलिये पुलिस तुरंत रिपोर्ट दर्ज तक नहीं करती है। सूत्र बताते है कि पुलिस एक -दो दिन तक रिपोर्ट दर्ज नहीं करती है टालमटोल जवाब देकर पीड़ितों को वापस भेज देती है। पुलिस अधीक्षक साहब इस विषय पर संज्ञान ले ताकि पीड़ितों को थानों से निराश होकर नहीं लौटना पड़े।


सीसीटीवी बन्द
नगर परिषद ने कुछ समय पहले ही महावीर पार्क के गेट के पास एक सीसीटीवी कैमरा लगाया था ताकि कोई भी बड़ी वारदात होने पर अपराधी का चेहरा इस सीसीटीवी कैमरे में कैद हो लेकिन यह सीसीटीवी कैमरा बंद पड़ा है । मगर सम्बंधित विभाग इसे ठीक नहीं करवा रहा है समय पर सीसीटीवी कैमरो को ठीक नहीं करवाया गया तो बड़ी घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है।



कोई कुछ नहीं करता 
जब हमने संध्या के समय महावीर पार्क आने वाले कुछ लोगो से बात की उन्होंने बताया कि ये बात सही है की शाम के समय यहाँ आने वाले लोगो की गाड़ी अक्सर चोरी हो जाती है। उन्होंने बताया कि पार्क के बाहर गेट पर अपना वाहन खड़ा कर पार्क में धूमकर कर जब वापस जाते है तब तक गाड़ी गायब हो जाती है। उन्होंने बताया की कुछ समय पहले यहाँ गेट पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है लेकिन वो बंद पड़ा है अगर शुरू हो तो कम से कम चोरो के फोटू तो आये जिससे उनकी पहचान हो लेकिन कोई कुछ नहीं करता ......


नाम मात्र का पार्क 
जिला मुख्यालय पर एक मात्र सार्वजनिक पार्क है जो प्रशासनिक उपेक्षा के कारण अपना स्वरूप खोता जा रहे हैं। लोगो का कहना है कि सुबह और शाम के समय लोग शारीरिक व्यायाम या घूमने फिरने के लिए इस पार्क में आते हैं। बच्चों को घुमाने और मनोरंजन के लिए शहर का एक मात्र महावीर पार्क ही विकल्प है। हालांकि इस पार्क में कई प्रकार की कमियां हैं इस पार्क में थोड़ी बहुत घास बची है । यदि नगर परिषद ध्यान दे तो यह पार्क फिर से बेहतर डेवलप हो सकता है फिलहाल तो ये पार्क नाम मात्र का पार्क है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें