शुक्रवार, 7 सितंबर 2018

जयपुर। विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

जयपुर। विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित 
Uproar in Rajasthan Assembly over petrol-diesel price hike
जयपुर। विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। चौदहवीं विधानसभा का अंतिम सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया। तीसरे दिन हंगामे के बीच छह विधेयक पारित हुए। तीन दिन के इस अंतिम सत्र के अंतिम दिन की शुरुआत शुक्रवार को हंगामे से हुई। प्रश्नकाल शुरू होने के साथ जब नंदकिशोर महरिया ने प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं से वंचित गांव से जुड़ा सवाल पूछा तो नेता प्रतिपक्ष ने महंगाई, यूथ कांग्रेस प्रदर्शन में लाठीचार्ज का मुद्दा उठाया जिस पर हंगामा शुरू हो गया। नारेबाजी करते हुए कांग्रेस सदस्य वेल में आ गए और आखिरकार बढ़ते हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी।


सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का मुद्दा उठाया। साथ ही यूथ कांग्रेस पर कल हुए लाठीचार्ज को लेकर कांग्रेस सदस्यों ने सरकार को घेरने की कोशिश की। इस दौरान जब चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ जवाब देने लगे तो कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने चुटकी ली कि आपने 5 वर्षों में विवेक से काम लिया है। इसी दौरान कांग्रेस सदस्य मुख्यमंत्री को बुलाने की मांग करते रहे।

राठौड़ बोले, हम हर सवाल का जवाब देने को तैयार

संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सदन नियमों से चलता है और कांग्रेस नियमों में आए तो मंत्री हर सवाल का जवाब देने को तैयार हैं। गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि कांग्रेसी चर्चा नहीं चाहते बल्कि अपनी झेंप मिटाना चाहते हैं। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने मोर्चा संभालते हुए कहा कि प्रश्न लगे हुए हैं और मंत्री जवाब देना चाहते हैं लेकिन कांग्रेस सदस्य हो-हल्ला करके सदन का अमूल्य समय बर्बाद कर रहे हैं जिसके लिए उन्हें शर्म आनी चाहिए। हंगामा करके वे जनता का अपमान कर रहे हैं।



सदन की गरिमा गिरा रहे

उप मुख्य सचेतक मदन राठौड़ ने कहा कि कांग्रेस सदस्य कल से प्रश्न स्थगित करने को लेकर घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं जबकि इनके समय 1836 प्रश्न स्थगित हुए हैं और आज हो-हल्ला करके सदन की गरिमा गिरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कल से सदन की कार्यवाही बाधित करने का प्रयास किया जा रहा है इसलिए इन कांग्रेस सदस्यों को बाहर निकाल देना चाहिए। इसी दौरान कांग्रेस सदस्य महंगाई कम करो की नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए और कुल 16 मिनट के बाद आखिरकार विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्गित

कार्यवाही 12 बजे शुरू हुई तो फिर हंगामा शुरू हो गया। हंगामा नहीं थमा तो




विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें