शनिवार, 29 सितंबर 2018

आदर्श आचार संहिता के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया -जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे को निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।


 आदर्श आचार संहिता के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया
-जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे को निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।


बाड़मेर, 29 सितंबर। विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे को निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े विविध पहलूआंे से रूबरू कराया। इस दौरान ईवीएम से मतदान की प्रक्रिया एवं वीवीपेट के बारे मंे जानकारी दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने आदर्श आचार संहिता तथा पेड न्यूज के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों एवं विभिन्न अधिनियमों की विस्तार से जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों, राजनीतिक पार्टियों एवं अन्य व्यक्तियों की ओर से उपयोग में लाए जा रहे विविध साधनों, माध्यमों तथा खर्च आदि के लिए निर्धारित सीमाओं, अनुमतियों एवं व्यय आदि के लिए आदर्श आचार संहिता एवं अन्य अधिनियमों में वर्णित प्रावधानों तथा उनके उल्लंघन पर की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। नकाते ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन की घोषणा के तत्काल पश्चात आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो जाएगी। उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों से चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियां वर्जित रहेगीं। आदर्श आचरण संहिता के संबंध में किसी प्रकार की शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन क्षेत्र में गठित प्रकोष्ठ में शिकायत कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127(क) के अंतर्गत किसी भी प्रकार की सामग्री आदि के प्रकाशन पर प्रकाशन का नाम, मुद्रण का नाम तथा पता मुख्य पृष्ठ पर अंकित होना चाहिए। उन्हांेने बताया कि विधानसभा चुनाव में टीवी चैनल, केबल नेटवर्क एवं संचार के माध्यमों में चलने वाले विज्ञापनों, समाचारों सहित समस्त सामग्री की मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए मीडिया मॉनीटरिंग सेल की स्थापना की गई है। चुनाव प्रचार संबंधी विज्ञापनों के प्रसारण के लिए जिला एमसीएमसी समिति से सर्टिफिकेट प्राप्त करना अनिवार्य होगा।  
 इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने मतदाता सूचियांे के अंतिम प्रकाशन ,मतदान केन्द्रांे एवं निर्वाचन से जुड़े विविध पहलूआंे के बारे मंे जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि जिले मंे 2189 मतदान केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में जिन मतदाताओं के नाम छूटे हैं अथवा नवीन मतदाताओं के फार्म नंबर-6 भरकर क्षेत्र से संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर मतदाता सूची में नाम बढ़वाने की कार्यवाही जारी है। उन्हांेने बताया कि मतदाता सूचियांे को 2 अक्टूबर को ग्राम सभाआंे मंे पठन होगा। इसके अलावा 3 एवं 4 अक्टूबर को सांय 4 से 8 बजे तक आयोजित होने वाली ग्राम सभाआंे मंे मतदान सूचियांे का पठन होगा। उन्हांेने राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे से प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए बीएलए नियुक्त करने का अनुरोध किया। इस दौरान राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे को ईवीएम से मतदान की प्रक्रिया तथा वीवीपेट के बारे मंे प्रायोगिक रूप से जानकारी दी गई। इस दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन समेत विभिन्न राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
निष्पक्ष निर्वाचन मंे सेक्टर आफिसर्स की भूमिका महत्वपूर्णः नकाते
-सेक्टर अधिकारियांे को विधानसभा चुनाव के संबंध मंे विस्तार से प्रशिक्षण दिया।
बाड़मेर, 29 सितंबर। निष्पक्ष निर्वाचन करवाने मंे सेक्टर आफिसर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। भयमुक्त वातावरण में मतदान कराना मुख्य रूप से सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों का पहला दायित्व है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने उनके कार्य और कर्तव्य निर्धारित किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे विधानसभा चुनाव को लेकर नियुक्त किए गए सेक्टर आफिसर्स के प्रशिक्षण के दौरान यह बात कही।
जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए है। संबंधित अधिकारी इन आदेशांे का गहनता से अध्ययन करने के साथ यदि किसी बिन्दू पर स्थिति स्पष्ट नहीं हो तो जानकारी प्राप्त कर लें। उन्हांेने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता के साथ चुनाव कराने के पुख्ता इंतजाम किए जाए। समस्त अधिकारी मतदान केंद्र पर रोशनी, भवन की भौगोलिक स्थिति के साथ-साथ स्थानीय लोगों से संपर्क कर उन्हें निर्भीकता के साथ मताधिकार के प्रयोग करने की व्यवस्था कराए। आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए मतदान कर्मी किसी भी गैर कानूनी कार्य से दूर रहें। ताकि मतदाता निर्भीकता के साथ मताधिकार का प्रयोग कर सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान दिवस पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेक्टर आफिसर्स तथा अन्य अधिकारी आपस में संचार माध्यमों के जरिए से एक दूसरे के संपर्क में रहें। उन्हांेने कहा कि सेक्टर आफिसर्स निर्विघ्न मतदान कराने के लिए मतदान की वास्तविक तिथि से पूर्व ही क्षेत्र में भ्रमण कर बूथ तथा उसके अन्तर्गत पड़ने वाले क्षेत्रों में कानून व्यवस्था, निर्वाचन तैयारियों, क्षेत्र की राजनीतिक, सामाजिक परिस्थितियों का ठीक से अध्ययन करें। साथ ही भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित करें कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन क्षेत्र में ठीक से हो रहा है अथवा नहीं। उन्हांेने कहा कि प्रशिक्षण के समय मौके पर ही अपनी शंकाओं का समाधान करें। इस दौरान मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर मुकेश पचौरी ने प्रोजेक्टर के जरिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन एवं चुनाव प्रक्रिया ,वीवीपेट, चुनाव संबंधी कानून अधिकारांे एवं नियमों के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल के अलावा जिला परिषद सभागार एवं पुलिस विभाग के मीटिंग हाल मंे सेक्टर आफिसर्स, पुलिस आफिसर्स को चुनाव संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। 


गार्गी पुरस्कार सम्मान समारोह चार अक्टूबर को


बाड़मेर, 29 सितंबर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी, प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा-2018 में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली एक लाख 23 हजार बालिकाओं को इस वर्ष गार्गी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत व उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सत्र 2018-19 का गार्गी पुरस्कार समारोह प्रत्येक जिला मुख्यालय एवं पंचायत समिति स्तर पर 4 अक्टूबर तक आयोजित कर पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष लगभग एक लाख 23 हजार बालिकाओं को 46 करोड़ 8 लाख रूपए की राशि का वितरण गार्गी पुरस्कार समारोह के तहत किया जाएगा। पात्र बालिकाएं पुरस्कार के लिए अपने जिले के माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी के यहां आवेदन कर सकती हैं। 
वरिष्ठ नागरिकांे का सम्मान समारोह 1 अक्टूबर को
बाड़मेर, 27 सितंबर। वरिष्ठ नागरिक सेवा समिति बाड़मेर की ओर से जांगिड़ पंचायत भवन रायकालोनी रोड़ मंे 1 अक्टूबर को प्रातः 9.30 बजे अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस एवं सम्मान समारोह आयोजित होगा।
वरिष्ठ नागरिक सेवा समिति के अध्यक्ष मिरचूमल कृपलानी ने बताया कि इस समारोह के मुख्य अतिथि सीमा सुरक्षा बल के सेवानिवृत कमाडेंट जोरसिंह, अध्यक्ष सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र कुमार शर्मा, विशिष्ट अतिथि बीएलएमसीएल के सीएसआर हेड सुधीर भंडारी, एडवोकेट स्वरूपसिंह राठौड़, भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष प्रो.रामकुमार जोशी होंगे। उन्हांेने बताया कि इस दौरान  वृद्वजनांे का सम्मान होगा। इसके अलावा वृद्वजनांे के स्वास्थ्य की जांच एवं उपचार किया जाएगा। दवाइयांे की व्यवस्था बाड़मेर लिग्नाइट माइनिंग कंपनी लिमिटेड की ओर से की जाएगी। समिति के सचिव लूणकरण जांगिड़ ने समस्त आजीवन सदस्यांे से कार्यक्रम मंे शामिल होकर आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें