सोमवार, 10 सितंबर 2018

जेसलमेर कचहरी परिसर से आज की खबरे,बाबा रामदेव मेला आज मंगल आरती के साथ शुरू

जेसलमेर कचहरी परिसर से आज की खबरे,बाबा रामदेव मेला आज मंगल आरती के साथ शुरू



साप्ताहिक समीक्षा बैठक

राजश्री योजना के बकाया भुगतान

के त्वरित निस्तारण के निर्देष

जैसलमेर, 10 सितम्बर। जिले में मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत बकाया भुगतान के त्वरित निस्तारण के लिए जिला कलक्टर ओम कसेरा ने स्वास्थ्य विभाग को युद्व स्तर पर कार्य करने के निर्देष दिए है। वह सोमावर को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में पानी, बिजली, सडक, चिकित्सा आदि आवष्यक सेवाओ की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थें।

इस मौके पर जिला कलक्टर कसेरा ने कहा कि राजश्री योजना के बकाया भुगतान के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अनुसार सूची बनाई जाकर उसे संबंधित ए.एन.एम को देकर तीन दिवस में बकाया भुगतान करवाना सुनिष्चित करें। इसी तरह जननी सुरक्षा योजना को भी प्राथमिकता देकर इसके बकाया का अविलम्ब निस्तारण करायें।उन्होंनें दोनों योजनाओं में शत-प्रतिषत भुगतान सुनिष्चित करने की हिदायत दी।         जिला कलक्टर ने बताया कि बरसात के दिनों में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, मलेरिया आदि की आषंका रहती है इसलिए बरसात के बाद होने वाली मौसमी बीमारियों के प्रति चिकित्सा महकमे को सजग रहना चाहिए तथा सभी उप स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता रखने के निर्देष दिये। विषेषकर सर्पदंष के इन्जेक्षन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों।

जिला कलक्टर कसेरा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे खराब पड़े नलकूपों को दो-तीन दिन में सही करके पुनः नियमित पेयजल आपूर्ति करवा दें ताकि लोगों तथा पषुधन को पीने के पानी की समस्या नहीं झेलनी पड़। जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देष दिये कि वे जलदाय विभाग के जिन नलकूपों की डिमाण्ड राषि जमा हो गई है उनमें प्राथमिकतासे विद्युतीकरण करावें ताकि उन नलकूपों से पेयजल आपूर्ति चालू की जा सकें। उन्होंने धोलासर के नलकूप को 16 सितम्बर, लौंगासर तथा हरियासर को 20 सितम्बर तक बिजली कनेक्षन देकर सुचारू विद्युत आपूर्ति शुरू करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देष दिये कि वे शहर में पेयजल आपूर्ति को दुरस्त करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें तथा हर हाल में निर्धारित अवधि में शहर में पेयजल की आपूर्ति होनी चाहिए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को सफाई व्यवस्था पर फोकस करनें को कहा। साथ ही आवारा पषुओं व आवारा कुत्तों की धरपकड़ करावें। उन्होंने पर्यटन नगरी में पोलीथीन का उपयोग पूर्णतया बंद हो  इसके लिए अभियान चला कर पोलीथीन धरपकड़ की कार्यवाही कर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करने के सख्त निर्देष दिये। नगर के सभी नालों तथा नालियों की बेहतरीन ढंग से समुचित साफ-सफाई करवा लें ताकि जल की उचित रूप से निकासी हो सकें।

कसेरा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान बकाया कार्यो को यथा शीघ्र पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंने जिले में गौरव पथ को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने तथा मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं के कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सम्पन्न करने को कहा।

----000----

स्वच्छ भारत मिषन

की कार्यषाला आज

     जैसलमेर, 10 सितम्बर। स्वच्छ भारत मिषन (ग्रामीण) स्वच्छता की निरन्तरता, महावारी स्वच्छता प्रबंधन एवं पोषण संबंधी जिला स्तरीय कार्यषाला जिला कलक्टर ओम कसेरा की अध्यक्षता में 11 सितम्बर, मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में रखी गई है।

      जिला कलक्टर कसेरा ने संबंधित विभागों की निर्देषित किया है कि वे उक्त कार्यषाला में निर्धारित समय पर उपस्थित होना सुनिष्चित करें। कार्यषाला में पोषण माह से संबंधित कार्यक्रमों पर भी चर्चा की जाएगी।

----000----







विधानसभा चुनाव-2018

सुचारू तथा सुव्यवस्थित चुनाव को

समय पूर्व व्यापक तैयारी पर जोर

     जैसलमेर, 10 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) ओम कसेरा ने आगामी विधानसभा चुनाव 2018 के चुनाव कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए नियुक्त चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे चुनाव संबंधी कार्य को गंभीरता से लेते हुए समय पर सभी कार्य सम्पादित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे टीम भावना से कार्य को अंजाम दें।

      जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) कसेरा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विधानसभा चुनाव के लिए गठित 27 विभिन्न चुनाव प्रकोष्ठों के प्रभारियों एवं सह प्रभारियों की बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंने प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों को निर्देष दिए कि विधानसभा चुनाव के संबंध में जो तैयारियां करनी है उनको समय पर प्रारम्भ कर दें एवं चुनाव के कार्य को पूरी सक्रियता के साथ करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि उनके प्रकोष्ठ में लगाए जाने वाले कर्मचारियों की सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत कर दें ताकि उन कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जा सकें।

      कसेरा ने बताया कि चुनाव का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किया जाना चाहिए तथा इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी क्योंकि चुनाव के कार्य में गलती सुधार का मौका नहीं मिल पाता है। उन्होंने बताया कि सभी प्रभारी अधिकारी अपने प्रकोष्ठ के द्वारा पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए कार्यो का भली भांति अध्ययन कर लें। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी के परिपत्रों का अवलोकन करते रहें ताकि वे प्रत्येक समय अद्यतन रह सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी बिना उनकी समक्ष स्वीकृति के अवकाष का उपभोग नहीं कर पाएगें तथा मुख्यालय परित्याग पर भी पाबंदी रहेगी। इसी तरह प्रत्येक जिला स्तरीय अधिकारी तथा प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी का मोबाईल किसी भी परिस्थिति में बंद नहीं होना चाहिए। साथ ही वे अपना अधिकृत ईमेल प्रत्येक समय देखते रहें ताकि उन्हें निरन्तर जानकारी मिलती रहें।

      जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों तथा मतगणना दलों के गठन के लिए जिले में नियुक्त कार्मिको का विस्तृत डाटा बेस तैयार करने के निर्देष दिए ताकि चुनाव घोषणा के तुरन्त पष्चात् कार्मिकों की नियुक्ति कर उन्हें प्रषिक्षण प्रदान किया जा सकें।      जिला निर्वाचन अधिकारी ने दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पोकरण एवं जैसलमेर में स्थित सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने तथा आवष्यकता होने पर मतदान केन्द्र पर रैम्प बनाने तथा बिजली विहीन मतदान केन्द्रों पर बिजली की व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंने प्रषिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी को निर्देष दिए कि विभिन्न स्तरों पर दिये जाने वाले प्रषिक्षण के संबंध में एक प्रषिक्षण कलैण्डर बना लें ताकि चुनाव की घोषणा होते ही विभिन्न प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें। उन्होंने यातायात व्यवस्था की भी समीक्षा की तथा प्रभारी अधिकारी से समय रहते वाहन सूचीबद्व करने के निर्देष दिए। इसी तरह ई.वी.एम तैयारी, मत पत्र, भुगतान दल आदि सभी प्रकोष्ठों के कार्यो की समीक्षा की गई।

      उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) वीरेन्द्र वर्मा ने सभी प्रकोष्ठो के द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी दी तथा अब तक की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा, नगर विकास न्यास सचिव गोपाल स्वर्णकार, उप निवेषन उपायुक्त मोहनदान रतनू समेत विभिन्न प्रकोष्ठो के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

----000----

जिला स्तरीय जन सुनवाई गुरूवार को

       जैसलमेर 10 सितम्बर। प्रषासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग के निर्देषानुसार जिले में आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण एवं समाधान को लेकर जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान जन सुनवाई 13 सितम्बर, गुरूवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर ओम कसेरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में रखा गया है।

      अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र वर्मा ने बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी यथासमय उपस्थित होना सुनिष्चित करें।

----000----

भूतपूर्व सैनिकों,विधवाओं व आश्रितों

 का समस्या समाधान षिविर 13 को

     जैसलमेर, 10 सितम्बर। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल भोजराजसिंह राठौड़ 13 सितम्बर को पोकरण सैनिक विश्राम गृह में प्रातः 11 बजे भूतपूर्व सैनिकों/विधवाओं और आश्रितों की समस्याएॅं सुनेगें एवं उनका समाधान करेगें।

      उन्होंने पोकरण के आस पास के गांवों के सभी पूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों को सूचित किया गया हैं कि वे इस दौरान आवष्यक रुप से उपस्थित होकर अपनी समस्याएॅं रखें ताकि उनका समाधान कराया जा सकें। वे इस मौके पर आवष्यक दस्तावेजों, आधार कार्ड ,जीवन प्रमाण-पत्र अवष्य ही साथ में लेकर आवें।

----000----

634 वां जग विख्यात रामदेवरा मेले का विधिवत शुभारम्भ आज

मंगला आरती एवं स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठा

 के साथ होगा मेले का आगाज

जैसलमेर, 10 सितम्बर। द्वारकाधीश भगवान श्रीकृष्ण के कलयुगी अवतार बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा शुक्ला द्वितीया से 634 वां अन्तर प्रान्तीय जग विख्यात रामदेवरा मेला आज से विधिवत रूप से प्रारम्भ हो रहा है। मंगलवार को प्रातः बाबा की कर्मस्थली रामदेवरा में ब्रहम मुहर्त में मंगला आरती के अवसर पर बाबा की समाधी के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन के साथ 634 वां भादवा मेले का विधिवत शुभारम्भ होगा।

जिला कलक्टर ओम कसेरा ने बताया कि रामदेवरा मेले में मेलार्थियों की भारी संख्या की आवक को दृष्टिगत रखते हुए रामदेवरा मेले मे विधिवत शुभारम्भ से पूर्व ही 27 अगस्त से ही जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन तथा मेला प्रषासन द्वारा मेलार्थियां के लिए प्रषासनिक व्यवस्थाएं प्रारम्भ कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि मेले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस का पर्याप्त जाब्ता लगाया गया है वहीं चिकित्सा, पेयजल,विद्युत,सफाई व्यवस्था एवं अन्य आवष्यक व्यवस्थाएं सुचारू रूप से जुटाई जाकर संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि मेला प्रषासन द्वारा मेलार्थियों की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मेले की हर गतिविधियों पर कडी नजर रखने के लिए क्लौज सर्किट कैमरे लगाए गए है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत रामदेवरा द्वारा मेले में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मेला व्यवस्थाओं से जुडे सभी अधिकारीगण अपनी सेवाऐ निरन्तर दे रहे है। उन्होंने बताया कि रामसरोवर तालाब पर आरएससी के कुषल तैराक वहां तैनात है। उन्होंने बताया कि विषेष रूप से मेलार्थियों को शुद्ध खाद्य सामग्री मिलती रहे इसके लिए समय-समय पर खाद्य सामग्री के सैम्पल लिए जा रहे हैं एवं चिकित्सा विभाग द्वारा लगाए गए खाद्य निरीक्षक पूर्ण सजगता के साथ दुकानों की चैकिंग कर रहे हैं। भारी संख्या में मेलार्थी शांतिमय वातावरण में बाबा की समाधी के दर्षन कर रहे है तथा रामदेवरा स्थित अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे है।

जिला पुलिस अधीक्षक जगदीषचन्द्र शर्मा ने बताया कि रामदेवरा मेले में आने वाले लाखों श्रद्वालुओं के लिए सुरक्षा के कडे प्रबंध किए गए है एवं पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाप्ता तैनात है वहीं सादी वर्दीधारी के पुलिसकर्मी भी अपनी चौकस सेवाएं दे रहे है। उन्होंने कहा कि रामसरोवर तालाब पर भी पुलिस के पुख्ता इंतजाम है। उन्होंने बताया कि मेले में यातायात की व्यवस्था के लिए भी पर्याप्त मात्रा में यातायात पुलिस कर्मी तैनात है।

मेलाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी पोकरण अनिल कुमार जैन ने बताया कि मेले में दर्षनार्थियों की भारी गहमागहमी रह रही है तथा सवेरे-सवेरे से ही भक्तजन लम्बी-लम्बी कतारों में खडे होकर अपनी बारी के अनुरूप श्रद्धा भावना सहित अपने ईष्ठ देव बाबा रामसापीर की समाधि के दर्षन कर रहे है। उन्होंने बताया कि श्रृद्धालुओं को बाबा की समाधी के सुचारू रूप से सुविधापूर्वक दर्षन करवाने की व्यवस्था सुनिष्चित की गयी है। उन्होंने बताया की बाईस घण्टे निज मन्दिर खुला रह रहा है जिससे भक्त जन आसानी से दर्षन कर रहे है।





उन्होंने बताया कि मेले में वाहनों के पार्किंग की समुचित व्यवस्था होने से मेले में आने वाले यात्रियों के वाहनों की पूरी सुरक्षा है वही पार्किग होने के कारण मेला परिसर में वाहन भी अन्दर नही आ रहे है। उन्हेने बताया कि पार्किग स्थल पर बडी गाडियां,छोटी गाडिया व दुपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग जगह चिन्हित की जाकर उनकी पार्किग व्यवस्था रखी गई है इसके साथ ही पार्किग स्थल पर टेन्ट व शीतल मीठे पेयजल की व्यवस्था की गई है। मेलार्थियों के लिए अस्थाई व चल शौचालय पर्याप्त मात्रा में लगाए गए है।

उन्होंने बताया कि मेले में मुख्य सडकों व मुख्य मोड पर संकेत बोर्ड लगाए गए है वहीं रामदेवरा दर्षक मानचित्र भी लगाए गए है। मेले में आने वाले यात्रियों को आर0ओ के मीठे पानी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वहीं बीलिया फिल्टर प्लांट से मीठे पानी की आपूर्ति की गई है। विद्युत आपूर्ति 24 घंटे निर्बाध रूप से चलती रहें एवं ट्रिपिंग की समस्या ना हो इसके लिए नये ट्रांसफॉर्मर लगाए गए है। एवं एक ट्रांसफॉर्मर रिजर्व में रखा गया है।

विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार ने बताया कि मेले सफाई व्यवस्था को छः जोन में विभक्त किया जाकर पर्याप्त मात्रा में सफाई कर्मचारियों के माध्यम से रामदेव नगरी को स्वच्छ एवं साफ सुथरा किया जा रहा है। इसके साथ ही सूचना केन्द्रो के संचालन होने से अपने परिजनों से बिछुडने वालो को पुनः मिलाया जा रहा है। वही इन केन्द्रो के माध्यम से जेब कतरों से सावधान रहने, अपने समान की हिफाजत स्वयं करने के साथ ही मेलाधिकारी के आवष्यक संदेष प्रसारित किये जा रहे है। सरपंच श्रीमती भूरी देवी ने बताया कि मेले में मेलार्थियों की सुविधा के लिए बडे डोम भी लगाए गए है जिसमें वे आसानी से विश्राम कर रहें है।

उपअधीक्षक पुलिस रामचंद्र चौधरी ने बताया कि मेले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात है जो हर गतिविधि पर कडी नजर रख रहे है वही कतार में खडे भक्त जनों को  दर्षन कराने में पुरा सहयोग दे रहे है।

मेले में जलदाय विभाग द्वारा कतार में खडे भक्तजनों के लिए पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। विभाग द्वारा टुंटियां लगे हुए टैंकर खडे किये हुए है वही स्काउट गाईड द्वारा लोगो को मीठा पानी पिलाया जा रहा है। मेले में मन्दिर समिति द्वारा भी बाबा के भक्तों के लिए अच्छी व्यवस्थाएं की गई है। इसके साथ ही विद्युत विभाग द्वारा मेले में 24 घण्टे विद्युत सप्लाई दी जा रही है जिससे मेले में रोषनी कर उचित व्यवस्था है वहीं रामसरोवर तालाब पर भी मास्क लाईट की भी उचित व्यवस्था की गई है।

----000----

आई0टी0आई में फॉर्म भरने की

 अन्तिम तिथि 13 सितम्बर तक

जैसलमेर, 10 सितम्बर। आई0टी0आई जैसलमेर प्रवेष के लिए प्रषिक्षण सत्र 2018-19 के ऑफलाईन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 13 सितम्बर तक है, जो अभ्यर्थी आई0टी0आई में प्रवेष लेना चाहते है वह ई-मित्र पर 13 सितम्बर तक फॉर्म भरकर 13 सितम्बर तक संस्थान कार्यालय मे आवष्यक रूप से जमा करवें। संस्थान में जिन व्यवसाय में रिक्त पद है उनकी सुचना संस्थान नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है 15 सितम्बर का सभी वर्गो की वरीयता सूची संस्थान नोटिस बोर्ड पर लगाई जायेगी। प्रवेष के लिए 17 सितम्बर को आरक्षित वर्ग का साक्षात्कार होगा व 18 सितम्बर को सामान्य वर्ग का साक्षात्कार होगा ।

साक्षात्कार के लिये आवेदको को अलग से किसी भी प्रकार सुचना नही भिजवाई जावेगी। आवेदक स्वय को दिनांक 17 व 18 को साक्षात्कार के लिए संस्थान में आवष्यक रूप से  उपस्थित होगा। व जिन आवेदको द्वारा आई0टी0आई प्रवेष के लिए आवेदन किया है वह आवष्यक रूप से 13 सितम्बर तक संस्थान कार्यालय में आवेदन फॉर्म जमा करवें। आवेदन फॉर्म जमा नही करवानें पर आवेदक वरीयता सूची व साक्षात्कार में सम्मिलित नही हो सकता । साक्षात्कार में आवेदक को सभी मूल-दस्तावेज, दो फोटो व सभी दस्तावेज की प्रतिलिपि साथ में लानी होगी। सभी दस्तावेज प्रवेष होने पर संस्थान कार्यालय में जमा किये जायेगे।         

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें