गुरुवार, 27 सितंबर 2018

जैसलमेर सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में ऋण स्वीकृति एवं ऋण वितरण की कार्यवाही प्राथमिकता से करें बैंकर्स-जिला कलक्टर कसेरा जिलास्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा

जैसलमेर सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में ऋण स्वीकृति एवं

ऋण वितरण की कार्यवाही प्राथमिकता से करें बैंकर्स-जिला कलक्टर कसेरा

जिलास्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा

         जैसलमेर 27 सितम्बर । जिला कलक्टर ओम कसेरा ने बैंकर्स अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं में जो ऋण आवेदन पत्र बैंकर्स में प्रस्तुत किए गए है उनमें मानवीय भाव रखते हुए उनको स्वीकृत कर निर्धारित समय सीमा में ऋण वितरण की कार्यवाही करें ताकि समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को रोजगार अवसर मिले। उन्होंने विषेष रुप से गरीबों व विषेष योग्यजनों के कल्याण व उत्थान के लिये संचालित विभिन्न योजनाओं में बैंकर्स को आगे आकर मदद करने पर जोर दिया। उन्होंनें कहा कि जिले के विकास में बैंकर्स का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए वे इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें साथ ही उन्होंनें डिजिटल इण्डिया की क्रान्ति में भी गति लाने के निर्देष दिए।

       जिला कलक्टर कसेरा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, रिजर्व बैंक के एजीएम उमेष शर्मा, डीडीएम नाबार्ड डॉ. दिनेष प्रजापत, एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक जोधपुर टीकमसिंह गहलोत, लीड बैंक अधिकारी रामजी लाल मीणा , परियोजना प्रबंधक एससीडीसी हिम्मतसिंह कविया,  के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी एवं बैंकर्स अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर कसेरा ने बैंकर्स अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आरसेटी एवं पीएमईजीपी के अन्तर्गत  ऋण आवेदन पत्रों में भी समय पर स्वीकृति व ऋण वितरण की कार्यवाही करें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि ऋण वितरण की कार्यवाही में देरी को बर्दाष्त नहीं किया जाएगा।

        उन्होंनें राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन, मुख्यमंत्री विषेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, नवजीवन योजना में भी समय पर ऋण वितरण की कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्हांनें बैंकर्स को विष्वास दिलाया कि रोडा एक्ट की वसूली में राजस्व अधिकारियों को निर्देष प्रदान कर दिए है कि वे उनकों बकाया वसूली में पूरा सहयोग प्रदान करेगें।

        जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर इन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जिले के अधिक से अधिक लोगों को जोडने के निर्देष दिए वहीं मुद्रा योजना में ऋण वितरण से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने पर जोर दिया। उन्होने स्टेण्डअप इण्डिया योजना में भी अनुसूचित जाति, जनजाति एवं महिला आवेदनकर्ताओं को ऋण योजनाओं से लाभान्वित करने की आवष्यकता जताई। उन्होंनें बैंक अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे तीन-चार पंचायतों का क्लब करते हुए बी.सी.सी लगाने की कार्यवाही करें ताकि ग्रामीण लोगों को बैंकिंग सुविधा का लाभ समय पर उपलब्ध करवाया जा सकें।

        जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने विषेष रूप से गरीबो के उत्थान के लिए संचालित ग्रामीण एवं शहरी पोप योजना, भामाषाह रोजगार सृजन योजना में जो लोग ऋण के लिए आवेदन करते है उनमें बैंकर्स विषेष रूचि दिखाकर समय पर ऋण की कार्यवाही करें ताकि बेरोजगार लोगों को रोजगार का अवसर मिलें। उन्होंने यह भी कहा कि बैंकर्स समय पर ऋण नहीं देने से ऋण के आवेदनकर्ताओं में निराषा आती है इसलिए उसमें एक मानवीय भाव रखते हुए सही व्यक्ति को समय पर ऋण उपलब्ध करावें ताकि वे रोजगार सृजन कर अपने आर्थिक जीवन स्तर में सुधार ला सकें। उन्होंने गत वर्ष के ऋण आवेदन पत्रों में ऋण स्वीकृति करने पर विषेष जोर दिया।

        रिजर्व बैंक के एजीएम शर्मा ने बैंक अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में 21  दिवस में ऋण आवेदन-पत्रों में आवष्यक कार्यवाही करें। उन्होंने यह भी कहा कि जो बी.सी.सी कार्यषील नहीं है, उसके बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त करें एवं उनको पुनः कार्यषील बनाने का प्रयास करें।

        लीड बैंक अधिकारी मीणा ने बैठक में सरकार द्वारा प्रायोजित ऋण योजनाओं की प्रगति के साथ ही ऋण जमानुपात एवं वार्षिक साख योजना वर्ष 2018-19 की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं बताया कि माह जून,2018 तक जिले में 47430.82 लाख रूपये का ऋण वितरण किया गया है। उन्होंनं प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की प्रगति पर भी प्रकाष डाला। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने की कार्य योजना पर प्रकाष डाला।

----000----

विधानसभा चुनाव-2018

मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाषन के संबंध में बैठक आज

जैसलमेर, 27 सितम्बर। विधानसभा आम चुनाव-2018 की मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाषन 28 सितम्बर को किया जाना है। इस संबंध में बैठक 28 सितम्बर, शुक्रवार को अपरान्ह् 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) ओम कसेरा ने बताया कि इस बैठक में जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी, इण्डियन नेषनल कांग्रेस ,बहुजन समाज पार्टी व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी जैसलमेर को बुलाया गया है।

उन्होंने जिले के समस्त मीडिया प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि वे भी इस बैठक में उपस्थित होवें।

---000---

विधानसभा चुनाव-2018

150 सेक्टर अधिकारी नियुक्त, प्रषिक्षण 29 व 30 सितम्बर को

      जैसलमेर, 27 सितम्बर। विधानसभा आम चुनाव-2018 को दृष्टिगत रखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) ओम कसेरा ने एक आदेष जारी कर 150 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए है। आदेष के अनुसार इन सेक्टर अधिकारियों का प्रषिक्षण 29 व 30 सितम्बर को प्रातः 10 बजे डीआरडीए सभागार कलेक्ट्रेट सभागार में रखा गया है। सभी सेक्टर अधिकारी इस प्रषिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित होवें।

---000---

पंचायतीराज संस्थाओं के उप-चुनाव

रिर्टनिंग एवं पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रषिक्षण

      जैसलमेर, 27 सितम्बर। जिला मुख्यालय पर आर्थिक एवं सांख्यिकी भवन, जैसलमेर में गुरूवार को  पंचायतीराज संस्थाओं के उप चुनाव पंच पद के सम्बन्ध में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के प्रारम्भ में मुख्य आयोजना अधिकारी डॉ. बी.एल. मीना ने बताया कि ग्राम पंचायत कनोई एवं कपूरिया मे पंच पद के उप चुनाव है जिसके सन्दर्भ मे  प्रशिक्षण में पंच चुनाव के नामांकन से सम्बन्धित जानकारी दी। उन्होनें बताया कि वर्तमान में जैसलमेर जिले की दो ग्राम पंचातयों में कनोई में वार्ड संख्या-9 एवं कपूरिया में वार्ड संख्या-2 में चुनाव सम्पन्न किये जायेंगे तथा नाम  निर्देशन पत्रों की प्राप्ति एवं वापसी का कार्य 28 सितम्बर 2018, शुक्रवार को होगा।

      मीणा द्वारा बताया कि जैसलमेर जिले में 04 अक्टूबर, 2018 गुरूवार को रिक्त हुए वार्ड पंचों के चुनाव सम्पन्न होंगे। उन्होंने नामांकन के दौरान भरे जाने वाले सभी प्रपत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हानें बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति 28 सितम्बर 2018 को प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 11.00 बजे तक होगी एवं नाम निर्देशन पत्रों की जांच पूर्वाह्न 11.30 बजे से होगी एवं अभ्यर्थी नाम वापसी स्वयं उपस्थित होकर दोपहर के 3.00 बजे तक होगी।

प्रशिक्षण के दौरान डा.ॅ बी.एल मीना ने संम्भागीयों को बताया कि पंच चुनाव के लियें कम से कम आयु 21 वर्ष होनी चाहिये एवं 27.11.1995 के बाद दो से ज्यादा संतान नहीं होनी चाहिये तथा घर में कार्यशील स्वच्छ शौचालय का होना अनिवार्य है तथा परिवार का कोई भी सदस्य खुले मे शोच नही जाना चाहिए, इसी प्रकार से  पंच चुनाव के लिये किसी प्रकार की शैक्षिक योग्यता एवं शुल्क की बाध्यता नहीं है। प्रशिक्षण के अन्त में डॉ. मीना द्वारा बताया कि यदि 04 अक्टूबर 2018 को चुनाव होंगे तो नई वीवीपेट मषीनों द्वारा चुनाव करवाये जायेंगे। 28 सितम्बर, 2018 को केवल नामांकन का कार्य ही होगा। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित रिटर्निंग ऑफीसर एवं पीठासीन अधिकारियों की समस्याओं का समाधान प्रषिक्षण के दौरान ही किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें