रविवार, 9 सितंबर 2018

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया

शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थाई रहती है - जिला कलक्टर

राष्ट्रभक्ति का भाव युवाओं को सदैव अपने दिल में रखना है -विधायक भाटी

     जैसलमेर ,09 सितम्बर। जिला कलक्टर ओम कसेरा ने कहा कि शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थाई रहती हैं एवं उनकी शहादत को स्मरण करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पूनमनगर के शहीद पूनमसिंह भाटी ने पुलिस प्रहरी के रुप में देष की रक्षा के लिये सीमा पर पाक दुष्मनों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग कर शहादत दी, यह पुलिस विभाग का गौरव है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी देष के शहीदों एवं सीमाओ की रक्षा करने वाले वीर सैनिकों को श्रृद्धांजलि देने एवं उनको सदैव याद करने के लिए 14 अगस्त को ’’ शहादत को सलाम ’ -मानव श्रृंखला का आयोजन कर एक अनूठी शुरुआत की है।

       जिला कलक्टर कसेरा रविवार को शहीद पूनमसिंह बलिदान दिवस समिति के तत्वावधान में आयोजित शहीद पूनमसिंह बलिदान दिवस श्रृंद्वाजलि समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने की एवं जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण ,पुलिस उप अधीक्षक गोपाल शर्मा , पूर्व विधायक षिव डॉ. जालमसिंह रावलोत ,नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष अषोक तंवर ,सुमारखां ,इतिहासविद् नंदकिषोर शर्मा ,समाजसेवी विक्रमसिंह नाचना ,स्वरुपसिंह हमीरा ,जनकसिंह भाटी ,खेमेन्द्रसिंह जाम विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

       जिला कलक्टर एवं विधायक के साथ ही अन्य अतिथियों ने सर्वप्रथम शहीद पूनमसिंह की प्रतिमा पर पुष्प चक्र एवं माल्यार्पण कर श्रृद्धांजलि अर्पित की। जिला कलक्टर ने इस दैरान सीमा पर रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के साथ जीवन में आने वाले उत्सव मनाने की सीख दी। उन्होंने शहीदों की शहादत को विद्यालय की प्रार्थना सभा में भी याद करने का संदेष दिया ताकि युवा पीढ़ी को शहीदों के जीवन के बारे में जानकारी मिलें।

       जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि शहीद पूनमसिंह ने जो शहादत देष के लिये दी वह हमारे लिये गौरवाषाली है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्र की रक्षा के लिए सदैव सजग रहे साथ ही राष्ट्र के विकास में अपनी अहम् भूमिका अदा करें।

       जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने शहीद भाटी की शहादत को शत्-षत् नमन करते हुए कहा कि आज का दिन हमारे लिए गर्व एवं गौरव का दिवस है। उन्होंने हर विद्यालय में शहीदों की शहादत के लिए कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि शहीद को सच्ची श्रृद्धाजलि तब होगी जब हम उनके अधूरे सपनों को पूरा करेगें। नगरपरिषद सभापति श्रीमती खत्री ने भी शहीद को श्रृंद्धाजलि अर्पित करते हुए कहा कि ऐसे वीर सपूतों को याद करना हमारा मानव धर्म है। उन्होंने इस अवसर पर शहीद पूनमसिंह चौराहा के विकास के लिए नगरपरिषद की ओर से दस लाख रुपये की घोषणा की।

       पूर्व विधायक डॉ. रावलोत ने भी कहा कि शहीद पूनमसिंह ने देष की रक्षा के लिये अपने प्राणों का उत्सर्ग कर पुलिस बेड़े का नाम ही नहीं पूरे जैसलमेर जिले के नाम देष में रौषन किया है। उन्होंने  ऐसे वीर शहीदों की प्रेरणा को युवाओं को अपने जीवन में संचारित करने की आवष्यकता जताई । पूर्व अध्यक्ष अषोक तंवर एवं सुमारखां ने भी शहीद के जीवन पर प्रकाष डाला एवं कहा कि सीमावासी होने के नाते हमें जिले के आंतरिक सुरक्षा एवं सीमाओं की सुरक्षा के प्रति सजग रहना है। समाजसेवी विक्रमसिंह नाचना ने कहा कि जैसलमेर का इतिहास सदैव गौरवषाली रहा है एवं यहां के शाके व जौहर गौरवषाली इतिहास को दर्षाता है। उन्होंने कहा कि यहां के वीर सपूतों ने देष की रक्षा के लिये अपने प्राणों को न्यौछावर किया वह हमारे लिये वंदनीय है।

       इतिहासविद् नन्दकिषोर शर्मा ने यहां के गौरवषाली इतिहास का वृतांत सुनाया एवं कहा कि जैसलमेर की धरा सदैव ही वीर सपूतों की रही है। उन्होंने उनके द्वारा रचित शहीदों को समर्पित वीर गाथा की कविता प्रस्तुत की। कार्यक्रम के प्रारंभ में समिति के पदेन सचिव शैतानसिंह पूनमनगर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान व समिति का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया एवं शहीद के नाम से पाठ्यक्रम में पाठ को शामिल करने की आवष्यकता जताई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण ने शहीद पूनमसिंह को श्रृद्धासहित याद करते हुए कहा कि पुलिस बेड़े के लिए गौरव की बात है कि पुलिस सैनिक पूनमसिंह ने देष की रक्षा के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग किया। उन्होंने अतिथियों एवं आगन्तुकों का हार्दिक आभार जताया।

       कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा शहीद पूनमसिंह की जीवनी पर फिल्म बनाने वाने निर्देषक सवाई सत्यनारायण बिस्सा एवं अन्य सभी पात्रों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन षिक्षाविद् दलपतसिंह भाटी ने अपनी औजस्वी वाणी में किया। इस अवसर पर समाजसेवी नखतसिंह भाटी ,राणसिंह चौधरी ,सवाईसिंह देवड़ा ,तनेराव सिंह भाटी ,पार्षद हरिसिंह भाटी सहित नगर के गणमान्य नागरिक ,पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

       इस दौरान स्वीप गतिविधि के तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक होने का संदेष दिया। वहीं ईवीएम तथा वीवीपीएटी मषीन द्वारा किस प्रकार से मतदान किया जाता है उसका भी प्रदर्षन किया गया।



--000--


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें