शनिवार, 29 सितंबर 2018

जैसलमेर विधानसभा आम चुनाव ,2018 सेक्टर अधिकारी चुनाव कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी से सम्पादित करावें - जिला निर्वाचन अधिकारी सेक्टर अधिकारियों को चुनाव कार्य के सम्बन्ध में दिया प्रषिक्षण

जैसलमेर विधानसभा आम चुनाव ,2018

सेक्टर अधिकारी चुनाव कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी से सम्पादित करावें - जिला निर्वाचन अधिकारी

सेक्टर अधिकारियों को चुनाव कार्य के सम्बन्ध में दिया प्रषिक्षण

      जैसलमेर, 29 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर ) ओम कसेरा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम चुनाव की घोषणा करने के बाद चुनाव का कार्य सर्वोच्च प्राथमिक रहेगा। उन्होंने निर्वाचन कार्य को जिले में स्वतंत्र ,निष्पक्ष ,भयमुक्त एवं पारदर्षिता के साथ सम्पन्न करवाने के लिये नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अभी से ही चुनाव कार्य को करने के लिए अपनी मानसिकता तैयार कर लें एवं वे चुनाव के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा जो कार्य एवं दायित्व उनको निर्वहन करने हैं उनको पूर्ण जिम्मेदारी के साथ संपादित करें।

      जिला निर्वाचन अधिकारी कसेरा ने शनिवार को डी.आर.डी.ए सभागार में आयोजित सेक्टर अधिकारियों के प्रषिक्षण के दौरान ये निर्देष दिए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) वीरेन्द्र कुमार वर्मा , उपायुक्त उपनिवेषन मोहनदान रतनू , उपनिदेषक सांख्यिकी डॉ. बी.एल.मीना के साथ ही सेक्टर अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसलिए वे अपना सदैव निष्पक्ष रखें एवं साथ ही उनके सद् व्यवहार में लोगों को भी लगें ऐसा भाव उन्हें रखना है। उन्होंने कहा कि प्रषिक्षण के दौरान दक्ष प्रषिक्षकों द्वारा सेक्टर अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदान से पूर्व ,मतदान के दिवस जो कार्य करने है उसके बारे में दिए गये प्रषिक्षण को गम्भीरता से अर्जित करें एवं आयोग के निर्देषों की पूरी पालना करते हुए कार्य संपादित करें।

      उन्होंने कहा कि वे भ्रमण के दौरान आदर्ष आचार संहिता की पालना को सुनिष्चित करेगें एवं वहीं स्वीप की गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करेगें। उन्होंने कहा कि आयोग ने पहली बार वीवीपेट मषीन का उपयोग ईवीएम के साथ कराया जा रहा है इसका मूल उद्वेष्य यह हैं कि मतदाता ने जिस अभ्यर्थी को मत डाला है उसकी पर्ची उसमें से निकलेगी व सात सैकेण्ड तक यह पर्ची उसके अवलोकन के लिये रहेगी ताकि उसे संतुष्टि होगी जिसे उसने मत दिया उसे ही यह मत पड़ा है। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी सभी अनुभवी है एवं अपने अनुभव का उपयोग करते हुए चुनाव के कार्य को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराएगें।

      उप जिला निर्वाचन अधिकारी वर्मा ने भी सेक्टर अधिकारियों को चुनाव के दौरान उनके द्वारा किये जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यो की जानकारी दी। वहीं उनसे प्रष्नोत्तरी कर प्रषिक्षण मे प्राप्त किए गये कार्यो की जानकारी ली एवं उनकी शंकाओं का भी समाधान किया। प्रषिक्षण प्रभारी उपायुक्त उपनिवेषन जैसलमेर रतनू ने सेक्टर अधिकारियों को पॉवर पोईन्ट प्रजटैंनषन के माध्यम से मतदान से पूर्व एवं मतदान के दिवस जो कार्य उनके द्वारा किये जाने हैं उसके बारे में विस्तार से प्रषिक्षण प्रदान किया। डॉ.बी.एल.मीना ने सेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को मतदान के दिवस किए जाने वाले मॉकपोल की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

     रविवार को सेक्टर अधिकारियों को दिया जाएगा प्रायोगिक प्रषिक्षण

     विधानसभा आम चुनाव के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को रविवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डी.आर.डी.ए.सभागार में ईवीएम मषीन के द्वारा प्रायोगिक प्रषिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर ) कसेरा ने इन सभी सेक्टर अधिकारीगण को निर्देषित किया गया है कि वे निर्वाचन संबंधी महत्वपूर्ण कार्य को दृष्टिगत रखते हुए आवष्यक रुप से यथा समय यह प्रायोगिक प्रषिक्षण प्राप्त करना सुनिष्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें