बुधवार, 15 अगस्त 2018

जैसलमेर। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वाधीनता दिवस समारोह


जैसलमेर।  स्वर्ण नगरी जैसलमेर में हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वाधीनता दिवस समारोह
जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल ने किया ध्वजारोहण
जैसलमेर। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में 15 अगस्त, 2018 को 72 वां स्वाधीनता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल ने सोनार दुर्ग की तलहटी पर स्थित शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित प्रातः कालीन जिला स्तरीय मुख्य समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित परेड का खुली जिप्सी में खडी होकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर परेड कमाण्डर गंगाराम चैधरी के नेतृत्व में परेड में सीमा सुरक्षा बल की टूकड़ी के साथ ही राजस्थान पुलिस, अरबन होमगार्ड्स, एन.सी.सी. जूनियर, स्काउट, गल्र्स गाईड्स, एस.पी.एस.की टुकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया एवं मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए सलामी मंच के आगे से गुजरे।



मुख्य अतिथि जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल एवं जिला कलक्टर ओम कसेरा ने स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिये 40 व्यक्तियों को प्रशंसा-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद की सभापति श्रीमती कविता खत्री, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ. जितेन्द्र सिंह ,जिला कलक्टर ओम कसेरा, जिला पुलिस अधीक्षक जगदीष चन्द्र शर्मा, युवराज चैतन्यराज सिंह,उपसभापति रमेष जीनगर, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, समाजसेवी जुगल किषोर व्यास, के साथ जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण एवं अच्छी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित थे।

स्वाधीनता दिवस पर दी बधाई
जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती मेघवाल ने स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष में सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। उन्होेंने देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सैनानियों के साथ ही महान् सपूतों को शत्-शत् स्मरण करते हुए कहा कि उनके बलिदान के कारण देश को आजादी मिली। महान् सपूतों ने देष के संविधान का निर्माण कर नया कीर्तिमान स्थापित किया उन्हें भी शत्-शत् नमन। उन्होंने वीर शहीदों की माताओं एवं वीरांगनाओं को भी नमन करते हुए राष्ट्र की रक्षा के लिए तैनात वीर जवानों के प्रति अपनी कृत्यज्ञता प्रकट की। उन्होंने देष की एकता व अखण्डता बनाएं रखने एवं कंधे से कंधा मिलाकर देष के चहुंमुखी विकास के लिए सभी के सहयोग का संदेष दिया। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का पात्र लोगों को लाभ पहुंचाकर उनका उत्थान करने पर भी जोर दिया। उन्होंने बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का संदेष देते हुए सभी से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों को षिक्षित कर इतना मजबूत बनावें कि वे देष के विकास में पुरूषों से ज्यादा अपनी भूमिका अदा करें। उन्होंने सामाजिक कुरीतियों को जड से नष्ट करने की सीख दी ताकि समाज का सर्वागींण विकास हो।

राज्यपाल सन्देश का पठन
स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र वर्मा ने राज्यपाल के सन्देश का पठन किया। इस अवसर पर नगर की राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों के लगभग 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने पुलिस बैण्ड की मधूर धूनों पर सामुहिक व्यायाम एवं शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन कर शारीरिक संतुलन की बेहतर प्रस्तुत दी।

स्काउटों ने किया पिरामिड का निर्माण , शानदान रही सांस्कृतिक प्रस्तुती
इस अवसर पर स्काउट के बालचरों एवं गल्र्स गाईड्स द्वारा अपने शारीरिक संतुलन तथा दमखम का अद्भुत प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए संजीव पिरामिड्स निर्माण का प्रस्तुतीकरण किया। वहीं सेवा ही उनकी ड्यूटी हैं से ओतप्रोत आपातकाल में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को कैसे उपचार के लिए ले जाया जाता हैं उसकी भी संजीव प्रस्तुती दी। समारोह में श्रीमती किशनीदेवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर की छात्राओं के साथ ही पहली बार नवाचार के रुप में स्वामी विवेकानंद माॅडल उच्च माध्यमिक विद्यालय ,सैन्टपाॅल ,मिषन स्कूल की छात्राओं ने अनेकता में एकता सांस्कृतिक समागम के रुप में राजस्थानी लोक संस्कृतिक एवं अन्य लोक संस्कृति आधारित गीतों पर सामुहिक नृत्य प्रस्तुत किया जिसे सभी दर्षकों ने सराहा वहीं बालिकाओं ने घूमर नृत्य की भी शानदार प्रस्तुती की। इस अवसर पर देषभक्ति से सरोबार कबाली भी बालिकाओं द्वारा पेष की गई एवं उस पर नृत्य किया गया।

लेजियम एवं डम्बलस का कार्यक्रम भी रहा आकर्षक
स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर आदर्ष विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा लेजियम, डम्बलस एवं घोष वादन की प्रस्तुति की गई जो बहुत ही आकर्षक रही। समारोह के अन्त में सामूहिक रूप से राष्ट्रगीत की प्रस्तुती हुई।



ये थे उपस्थित
समारोह के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, उपखण्ड अधिकारी विकास राजपुरोहित, कोषाधिकारी सुषील भाटिया, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, आयुक्त नगर परिषद झब्बरसिंह के साथ ही जिलाधिकारी उपस्थित थें। पूरा मैदान दर्षको से खचाखच भरा था एवं सभी कार्यक्रमों को उन्होंने उत्साह के साथ देखा। इस दौरान पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती विमला वैष्णव, समाजसेवी हिम्मताराम चैधरी, अरूण पुरोहित, कंवराजसिंह चैहान, सवाईसिंह गोगली सहित जनप्रतिनिधिगण एवं वार्ड पार्षदगण उपस्थित थें। सेंट पाॅल विद्यालय के छात्राओं द्वारा बैण्ड की धुनों पर मार्च पास्ट करते हुए मुख्य अतिथि की मंच तक अगुवाई की।











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें