रविवार, 5 अगस्त 2018

जोधपुर। डॉ मोनिका काला की अनूठी पहल , व्हाट्सप्प पर घर बैठे मिल रहे अच्छे रिश्ते, मिला नारी शक्ति सम्मान

जोधपुर। डॉ मोनिका काला की अनूठी पहल , व्हाट्सप्प पर घर बैठे मिल रहे अच्छे रिश्ते , मिला नारी शक्ति सम्मान

व्हाट्सप्प पर नि:शुल्क मैरिज ब्यूरो बनकर उभरा रहा ''अटूट रिश्ता ग्रुप '' 

रिपोर्ट :- छगनसिंह चौहान 

जोधपुर। अग्रवाल समाज में व्हाट्सप्प का यहां सही उपयोग किया जा रहा है जिससे अभिभावकों को घर बैठे अच्छे रिश्ते मिल रहे है। व्हाट्सप्प पर अग्रवाल समाज के विवाह योग्य युवक युवतियों के परिचय हेतु गठित 'अटूट रिश्ता ' ग्रुप अब नि:शुल्क मैरिज ब्यूरो बनकर उभरा रहा है। जिसने दो साल में 907 युवक युक्तियों के रिश्ते ग्रुप के जरिए तय हुए। 



जोधपुर निवासी डॉक्टर मोनिका काला ने सोशल मीडिया का यहां सही उपयोग करते हुए अग्रवाल समाज के युवक युवतियों के परिचय और संबंध हो इसी सोच और कामना के उद्देश्य से दो साल पहले व्हाट्सप्प अटूट रिश्ता नाम से ग्रुप 24 जुलाई 2016 को गठित किया जो आज एक निःशुल्क मैरिज ब्यूरो बनकर उभरता जा रहा है। इस ग्रुप के जरिए पिछले दो वर्षों में 907 जोड़ों के रिश्ते बनाने का आकड़ा जुलाई माह में पार किया। इस अनूठी पहल का अग्रवाल समाज को पूरा पूरा लाभ मिला और उनकी इस सोच को अग्रवाल समाज में बहुत सराहना मिली रही है।

बेहद सुखद प्रयोग- डॉ मोनिका - 
डॉ मोनिका काला बताती है कि अक्सर समाज बंधु के लोगो अपने बेटे - बेटियों के रिश्ते की बात साझा करते हुए कहते थे कोई लड़का - लड़की और अच्छा परिवार हो तो बताना जरूर । मन ही मन में सोचने लगी कि आज कल इंटरनेट का युग है और लगभग हर काम इंटरनेट के जरिए ही होता। फिर सोचा क्यों ना सोशल मीडिया का सहारा लिया जाये। बस फिर क्या था व्हाट्सप्प पर अग्रवाल समाज के विवाह योग्य युवक युवतियों के परिचय हेतु 'अटूट रिश्ता 'नाम से ग्रुप गठित किया।


सोशल मीडिया का प्रयोग करते हुए समाज के लोगो धीरे धीरे समूह में जुड़ते गए। सोशल मीडिया का ये प्रयोग बेहद सुखद है। क्योंकि दौड़-भाग भरी जिंदगी व रिश्तों के सीमित होते दायरों में लोगों को अच्छी बहू व दामाद तलाशने में लंबा समय लग जाता है। इस दौर में व्हाट्सप्प पर अटूट रिश्ता ग्रुप ने रिश्ते तलाशने का अच्छा ओर बेहतरीन का प्लेटफॉर्म समाज के लोगो को दिया । मुझसे बेहद ख़ुशी है की मेरी एक सोच की वजह से अबतक 907 युवक युक्तियों के रिश्ते तय हुए। किशनगढ़ से राजेंद्र अग्रवाल का समाज के लोगो को ग्रुप में जोड़ने में एवं ग्रुप का संचालन करने में विशेष योगदान रहा।समाज बंधु के लोगो का बहुत सहयोग मिला। हम सब लोग मिलकर इससे निरन्तर आगे जारी रखेंगे।

नारी शक्ति अवॉर्ड से हुआ सम्मानित
संस्कार भारती द्वारा शनिवार को हरियाणा में आयोजित हुए वाले नारी शक्ति सम्मना समारोह में डॉ मोनिका काला को नारी शक्ति अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया।

ग्रुप की ये विशेषता है - ग्रुप में हर दिन अलग अलग कैटेगरी के हिसाब से बायोडाटा प्रेषित किए जाते हैं सोमवार से रविवार तक आप को ग्रुप में बायोडाटा ढूंढने में तकलीफ नहीं हो और आसानी से मिले इनका ख्याल रखा जाता है। अच्छी बात यह है एक - एक पेज पर बॉयोडाटा आदान-प्रदान होते है। विवरण भी इतना स्पष्ट कि एक ही बार में सार समझ आ जाए।

इन राज्यों के लोग मेंबर - ग्रुप में अब तक 24 सौ सदस्य जुड़े हुए हैं । जिनमें राजस्थान , मध्य प्रदेश ,गुजरात महाराष्ट्र , दिल्ली , उड़ीसा , छत्तीसगढ़ आदि राज्यों के अग्रवाल समाज के लोग शामिल है।

परिचय यही कि ग्रुप पर मिला नंबर


- जब किसी को कोई वर-वधु पसंद आता है तो वह बॉयोडाटा में उल्लेखित नंबर पर संपर्क करते हैं।
- परिचय यही कि अटूट रिश्ता ग्रुप से आपका नंबर मिला। फिर तो दोनों पक्षों से ऐसा व्यवहार होता है, मानों पुराने परिचित हों।
- जब रिश्ते जांचे-परखे हों जाने के बाद अपनी व्यक्तिगत सहमति रिश्ता तय करते है।
- रिश्ता तय होने के बाद उसकी जानकारी मेसेज के जरिए ग्रुप में दी जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें