शनिवार, 21 जुलाई 2018

जैसलमेर। जनता के दिलों पर स्थान बनाने में सफल रहे पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ,बेदाग रहा कार्यकाल

जैसलमेर। जनता के दिलों पर स्थान बनाने में सफल रहे पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ,बेदाग रहा कार्यकाल


जैसलमेर। विनम्र संवेदनशील मधुर स्वभाव औऱ क्विक एक्शन के लिए जाने जाएंगे आईपीएस गौरव यादव
नवाचार के लिए पहचाने जाएंगे। जैसलमेर जिले के युवा पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने अपने कार्यकाल में कई प्रकार के नवाचार किये है। जिसका सबसे नया नवाचार हाल ही में जैसलमेर से कुलधरा तक 21किलोमीटर की साइकिल रैली निकालकर पर्यावरण सड़क सुरक्षा और पर्यटन के बचाव का संदेश दिया। युवाओं के बीच में अपनी पहचान बनाने में सफल रहे पुलिस अधीक्षक गौरव यादव को अपने कार्यों के लिए याद किया जाएगा। गौरव यादव ने अपने कुशल निर्देशन में कई बड़े विवाद निपटाये। 

Image may contain: 14 people, including Hitesh Choudhary and Vimal Bhatia, people smiling, people standing and outdoor

जिस समय जैसलमेर में इनका आगमन हुआ था उस समय जैसलमेर जिला चतुरसिंह पुलिस गोलीकांड में जल रहा था उसके बाद में भी कई जनआंदोलन हुए। जिसमें आक्रोश रैली ब्राह्मण राजपूत विवाद अंबेडकरवाद 2अप्रैल का आंदोलन बहुत बड़ा माना जा सकता है परंतु अपने कुशल निर्देशन और जाप्ता तैनात करने में अग्रणी रहे पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने किसी भी जन आंदोलन के दौरान कानून और व्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया पुलिस अधीक्षक गौरव यादव की सबसे बड़ी खासियत रही कि वह जनता के लिए हमेशा उपलब्ध रहे उन्होंने जनता से हमेशा सीधा संवाद किया अपने मोबाइल नंबर को सार्वजनिक किया आधी रात को भी वह अपने घर मोबाइल और वाट्सअप पर जनता की सुनवाई करने को उपलब्ध रहे और हर सूचना पर तुरंत कार्यवाही की। 


Image may contain: 7 people, including Chandan Singh Bhati, people smiling, people standing

इनके कार्यकाल के दौरान पुलिस को कई बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई ।।जिले से बाहर अपराध करके भाग चुके अपराधियों को जोकि हिंदुस्तान के किसी भी कोने में फरार रहे उन्हें पकड़ने में सफलता हासिल की पुलिस अधीक्षक ने जैसलमेर में अपने कार्यकाल में हर कार्य को बड़ी गंभीरता के साथ किया इनके कार्यकाल में नाकाबंदी पर विशेष ध्यान दिया गया देर रात तक आवागमन कर रहे वाहनों पर सतत निगरानी की गई जिसके चलते कई अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े गौरव यादव ने कभी भी राजनेताओं के दबाव को नहीं माना । पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार अवैध जिप्सम खनन माफिया की कमर तोड़ी गई क़रीब पचासों ट्रक ट्रेलर अवैध जिप्सम से भरे पकड़े गए जिससे लाखों रुपए की सरकार को राजस्व की हानि से बचाया गया। 

पुलिस अधीक्षक के कार्यकाल में इनके ऊपर किसी प्रकार की भी आरोप नहीं लगे और इन्होंने ईमानदार पुलिस अधीक्षक की छवि को पेश किया ऐसे कई उदाहरण रहे जिसमें राजनेताओं की मर्जी के खिलाफ जाकर अन्याय नहीं होने दिया इनके कार्यकाल के दौरान कई कलेक्टर बदले गए।  इन्होंने सभी जिला कलेक्टरों के साथ अपना तालमेल बनाए रखा जिससे जनता को राहत मिली जैसलमेर में कई पुलिस अधीक्षक ऐसे रहे जिनको आज भी जैसलमेर की जनता याद करती है उनमें गौरव यादव अपना नाम दर्ज करवाने में सफल रहे हैं।  


पुलिस विभाग में जवानों के बीच में इनका अपना विशिष्ट प्रभाव रहा। इनके तबादले की खबर को सुनते ही पुलिस जवानों में विदाई की तकलीफ को देखा जा रहा है हालांकि इन्होंने अपना जैसलमेर में कार्यकाल को पूरा किया है और दूसरे जिले सीकर में भी पुलिस अधीक्षक की ही नियुक्ति दी गई है इससे साबित होता है कि राज्य सरकार और पुलिस महकमा इनके कार्यों से संतुष्ट रहा है । कुल मिलाकर एक बेहतरीन कार्यकाल के लिए गौरव यादव हमेशा जैसलमेर के दिलो में बसे रहेंगे। सीकर में इसे जारी रखेंगे इन्ही शुभकामनाओं के साथ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें