बुधवार, 27 जून 2018

जालोर के सुन्देलाव तालाब के किनारे लगाये जायेंगे फलदार पौधें



जालोर के सुन्देलाव तालाब के किनारे लगाये जायेंगे फलदार पौधें
जालोर 27 जून। जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने कहा कि जालोर नगर के प्रसिद्ध सुन्देलाव तालाब के किनारें इस वर्ष सघन वृक्षारोपण का कार्य किया जाकर फलदार पौधें लगाये जाये ताकि वहाँ लोगों का आकर्षण बना रहे।

जिला कलक्टर बुधवार को जिला पर्यावरण समिति की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वन विभाग इस वर्ष सुन्देलावे तालाब पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित करें जिसमे नगर में स्थित सभी स्वयंसेवी संस्थाओं एवं जालोर के प्रबुद्ध व सजग नागरिकों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जायें तथा इसके लिए व्यक्तिशः सम्पर्क कर इस कार्यक्रम को यादगार बनाने की दिशा में यथेष्ट कार्य करें। उन्होंने कहा कि तालाब के चारो तरफ फलदार पौधंे जिनमे जामुन व गून्दा आदि छायादार पौधें लगाये जायें।

जिला कलक्टर ने बैठक में उप वन संरक्षक को निर्देशित किया कि ग्रेनाईट एसोसिएशन द्वारा डंपिग यार्ड के लिए चार दिवारी के कार्य के लिए नगर परिषद से पालना रिपोर्ट मंगवाई जाये वही भीनमाल में चमडे की जूतियों के कार्य व चमडे की सफाई के लिए धानेरा में चल रहे प्लांट का मौका मुहायना कर उसके अनुरूप रिपोर्ट दें ताकि इस दिशा में कार्य किया जा सकें।

बैठक में उप वन संरक्षक अनीता ने गत बैठक में लिये गये निर्णयों एवं प्रगति की जानकारी दी वही उद्यमी मदनराज बोहरा ने तालाब के किनारें की मिट्टी के जांच एवं धनपत बोहरा सुन्देलाव तालाब में गन्दें पानी की निकासी को रोकने की आवश्यकता जताई । इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता शांतिलाल सुथार, प्रदूषण नियन्त्राण बोर्ड बालोतरा के जगदीश चैधरी एवं खनि अभियन्ता पुष्पेन्द्रसिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

----000----

स्टेट हाइवे के 11 पुलो के पुनर्निर्माण के लिए साढे पंाच करोड की राशि स्वीकृत
जालोर, 27 जून। राज्य सरकार द्वारा जिले में अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त 11 रपटों व पुलियाओं की मरम्मत व पुनर्निर्माण के लिए स्टेट हाइवे मद से 5 करोड 50 लाख की स्वीकृति जारी की गई हैं।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एस.एल.सुथार ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा जिले में अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त 11 पुलियों के पुननिर्माण के लिए स्टेट हाईवे मद से 5 करोड 50 लाख की राशि स्वीकृत की गई है जिसके तहत जालोर-भीनमाल-रानीवाड़ा सड़क पर कोडी नदी में, सांचैर-रानीवाड़ा-मण्डार सड़क पर जेतपुरा नदी में, रेवदर-जसवन्तपुरा-भीनमाल चोंचवा फाटा सड़क पर, भीनमाल-पांथेड़ी-जीवाणा सड़क पर, सांचैर-रानीवाड़ा-मंडार सड़क पर, सिरोही-रामसीन-कालन्द्री सड़क पर एवं जालोर-आहोर-रोहिट सड़क पर क्षतिग्रस्त पुलियाओं व रपटों की मरम्मत की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त पूर्व में मुख्य जिला सड़क मद में 4 करोड 1 लाख 50 हजार रूपयों की स्वीकृति जारी की गई थी जिसके अन्तर्गत जिले की मुख्य जिला सड़कों पर क्षतिग्रस्त रपटों व पुलियाओं का पुनर्निर्माण किया जाएगा जिसके तहत जिले की मुख्य जिला सड़कों भीनमाल चैराहा से सांचैर बाखासर सड़क तक, जसवन्तपुरा से सुन्धा माता सड़क, नरसाना से डूंगरी सड़क, भीनमाल-पुनासा-थोबाऊ, सांचैर-बाखासर-भवातडा सडक, सरवाना-बिछावाडी सड़क एंव भीनमाल-सरवाना सड़क पर कुल 22 क्षतिग्रस्त रपटों व पुलियाओं के मरम्मत कार्यो के कार्यादेश विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हैं तथा कार्य शीघ्र शुरू कर दिए जाएंगे।

---000---

रोजगार एवं उद्यमिता शिविर में 66 बेरोजगार आशार्थी लाभान्वित
जालोर 27 जून। रोजगार विभाग द्वारा बुधवार को रोजगार कार्यालय परिसर में एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया गया जिसमे 66 बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित किया गया।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि शिविर में निजी क्षेत्रा के नियोजकों द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से रोजगार के लिए बेरोजगार आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन किया गया। निजी क्षेत्रा के नियोजकों में नवभारत फर्टीलाईजार प्रालि. उदयपुर, चेकमेट सिक्युरिटी सर्विसेज जयपुर, भारतीय जीवन बीमा निगम भीनमाल के सुरेश मीणा, स्वतंत्रा माइक्रोफाइनेंस अहमदाबाद, ईगल आई सिक्युरिटी अहमदाबाद तथा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला प्रबन्धक नितिन व्यास, आरसेटी के निदेशक मनोज आसेरी, जिला उद्योग केन्द्र के कपुराराम इत्यादि द्वारा बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित किया। शिविर में रोजगार के लिए 51 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन तथा 15 का प्रशिक्षण के लिए पंजीयन कर लाभान्वित किया गया।

इस दौरान रोजगार विभाग के रणछोड पुरोहित, धन्नाराम एवं किरणसिंह ने शिविर संबंधी कार्य संपादित किया।

---000---

सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए आॅन लाईन लाॅटरी प्रक्रिया सम्पन्न
जालोर 27 जून। जालोर जिले के तीन नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी की अध्यक्षता में जारी निर्देशों के अनुरूप आॅनलाईन भर्ती की लाॅटरी निकाली गई लेकिन न्यायालय के निर्देशानुसार इसे बन्द लिफाफें में सील किया गया।

जालोर कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सफाई कर्मचारी भर्ती चयन कमेठी की उपस्थिति में स्वायत्त शासन निकाय विभाग के निर्देशानुसार आॅन लाईन लाॅटरी की प्रक्रिया पूर्ण की गई। लाॅटरी में सर्वप्रथम भीनमाल नगर पालिका तत्पश्चात् जालोर नगर परिषद एवं बाद में सांचैर नगर पालिका के लिए भर्ती की लाॅटरी निकाली गई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग द्वारा मनोनीत सदस्य ललित बारासा, जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली, सांचैर नगर पालिका अध्यक्ष सुश्री नीता मेघवाल, जालोर नगर परिषद के आयुक्त शिकेश कांकरिया, भीनमाल नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी अरूण कुमार, सांचैर के अधिशाषी अधिकारी शिवपालसिंह एवं जालोर नगर परिषद की उप सभापति श्रीमती मंजु सोलंकी एवं पार्षद श्रीमती ममता जैन, सूचना विज्ञान अधिकारी संजय रामदेव, अतिरिक्त सूचना विज्ञान अधिकारी लादेश शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि आदि उपस्थित थें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें