गुरुवार, 14 जून 2018

जैसलमेर ग्रामीणजन राजस्व लोक अदालत -न्याय आपके द्वार षिविरों का अधिकाधिक उठाए लाभ

जैसलमेर ग्रामीणजन राजस्व लोक अदालत -न्याय आपके द्वार षिविरों का अधिकाधिक उठाए लाभ
सभी विभागीय अधिकारी षिविरों में पूर्ण पारदर्षिता के साथ लम्बित
बकाया प्रकरणों का करें त्वरित गति से निस्तारण
:- जिला कलक्टर जोरवाल
जैसलमेर, 14 जून। जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने राज्य सरकार द्वारा चलाएं जा रहें राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 आयोजन की कड़ी में गुरुवार को ग्रामपंचायत मुख्यालय सम में आयोजित हुए राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार षिविर में पहुंच कर षिविर संचालन गतिविधियों का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होने षिविर के दौरान मौजूद ग्रामीणजनों का आह्वान किया कि वे कैम्पों में अधिकाधिक संख्या में पहुंच कर इसका पूरा-पूरा फायदा लें एवं अपने बकाया राजस्व एवं अन्य प्रकरणों का षिविर मौके पर ही त्वरित गति से समाधान करावें एवं जिला कलक्टर ने षिविर के अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए निर्देष दिये वे षिविरों में समय पर हाजिर रह कर पूर्ण संवदेनषीलता और पारदषर््िता के साथ ग्रामीणजनों के बकाया राजस्व/अन्य तरह के मामलों के षिविर स्थल परं ही तत्काल निस्तारण की कार्यवाही सुनिष्चित करावें तथा कार्यो में आषातीत प्रगति लाने के निर्देष दिये। ताकि जरुरतमंद लोगों को राज्य सरकार की मंषा के अनुरुप बहुत बड़ी राहत मिल सकें।

सम षिविर के मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , तहसीलदार जैसलमेर वीरेन्द्रसिंह ,नायब तहसीलदार सम, गोवर्धनसिंह के साथ ही विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारीगण और सम गांव एवं आस-पास के क्षेत्र से अच्छी संख्या में आए ग्रामवासी मौजूद थे। इस प्रकार से सम में आयोजित यह षिविर ग्रामीणों के लिए बहुत राहतदायी रहा।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने षिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि निःसन्देह ये राजस्व षिविर जैसलमेर जिले के लिए बेहद लाभदायी साबित हो रहे है। इन राजस्व षिविरों के माध्यम से जहां लोगों को बहुत बड़ी राहत मिल रही है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि इस षिविर का मुख्य उद्धेष्य एक ही जगह सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों द्वारा लोगों के बकाया राजस्व एवं अन्य प्रकार के मामलों का समाधान कर उनका निस्तारण करना है। जिला प्रमुख ने लोगों को राज्य सरकार की विविध जनकल्यााकारी एवं विकास योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने पर विषेष जोर दिया।

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में 14 जून ,गुरुवार को न्याय आपके द्वार षिविर की कड़ी ग्रामपंचायत मुख्यालय सम ,माधोपुरा और कीता में राजस्व षिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें उपखण्ड जैसलमेर ,फतेहगढ़ और पोकरण की पंचायतों में षिविरों के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया गया है। इन षिविरों के अन्तर्गत तीन तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा धारा 135 के तहत कुल 11 नामान्तरकरण खोलें जाकर राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज किए गए है। इसी प्रकार धारा 53 के तहत 24 खातों का विभाजन कर बंटवारें के प्रकरण निस्तारित किए जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। इन खातों के विभाजन होने से सैंकडों लोग जहां लाभान्वित हुए वहीं उन्हें अपनी-अपनी भूमि का असली हकदार प्रदान किया गया।

उन्होंनें बताया कि षिविरों के अन्तर्गत तहसीलदारों द्वारा 92 मामलों में खाता दुरस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए वही षिविरों में 220 लोगों को राजस्व की नकलें प्रदान की गई एवं 717 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। उन्होंनंे बताया कि इस प्रकार तहसीलदारों द्वारा इन षिविरों के माध्यम से 1164 प्रकरण निस्तारित किए गए।

जिला कलक्टर जोरवाल ने बताया कि इन षिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा धारा 136 के तहत 11 खातों का दुरस्तीकरण किया जाकर संबंधित लोगों को राहत प्रदान की गई। षिविर के दौरान खाता विभाजन के तहत 01 व पत्थगढ़ी का 01 मामला और आरटीएक्ट के 02 बकाया प्रकरणों के साथ ही 4 पुराने वादों को निष्पादित किया गया। इस तरह से इन षिविरों के माध्यम से तहत कुल 15 प्रकरण निस्तारित किए गए। इस तरह से ये राजस्व कैम्प जरुरतमंद लोगों के लिए तो वास्तव में अत्यंत लाभदायी रहे।

---000--














कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें