मंगलवार, 19 जून 2018

जैसलमेर ’’ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ’’ महिलाओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिष्चित हो:- जिला कलक्टर जोरवाल

 जैसलमेर ’’ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ’’

महिलाओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिष्चित हो:- जिला कलक्टर जोरवाल

    जैसलमेर ,19 जून। जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए नियमित योग नितांत जरुरी है। ’’ करो हमेषा योग रहो निरोग ’’ उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि वे 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में स्वर्ण नगरी जैसलमेर स्थित शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में प्रातः 6ः30 बजेः से आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिष्चित हो। उन्होंने यह भी सीख दी कि सभी महिलाएॅं अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य की योग दिवस पर उपस्थिति सुनिष्चित करावें।
     जिला कलक्टर जोरवाल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में योग दिवस के सफल आयोजन एवं चेतना के लिए आयोजित सक्रिय महिलाओं की संगोष्ठी में यह उद्गार व्यक्त किये। इस अवसर पर आयुर्वेद चिकित्सक डाॅ.हेमतोष पुरोहित ,पंतजलि के योग प्रषिक्षक चुनीलाल पंवार ,जैसलमेर विकास समिति के सचिव ,चन्द्रप्रकाष व्यास , पूर्व उप जिला प्रमुख गंगादेवी व्यास ,पूर्व प्रधान करुणा कंवर ,पूर्व पार्षद प्रेमलता भाटिया के साथ ही योग से जुड़ी महिला प्रतिनिधि उपस्थित थी।
     जिला कलक्टर ने कहा कि आज की जीवन शैली में महिलाओं को योग से जुड़ने की महत्ती आवष्यकता है वहीं मानसिक के साथ शारीरिक स्वस्थ्य जीवन के लिए भी योग बहुत ही जरुरी है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि वे सदैव प्रसन्नचित और स्वस्थ रहने एवं बेहतरीन जीवन जीने के लिये नियमित योगाभ्यास अवष्य ही करावें। जिला कलक्टर जोरवाल ने इस अवसर पर विद्यालयी बालक-बालिकाओं की भी योग दिवस के मौके पर सक्रिय रुप से अधिकाधिक भागीदारी बढ़ाने पर विषेष जोर दिया।
      उन्होंने विषेष रुप से अन्तर्राष्ट्रीय दिवस योग दिवस को यादगार बनाने के लिए महिलाओं से आह्वान किया कि उस दिवस पुरुषों से भी अधिक संख्या में महिलाएॅं उपस्थित होवें। उन्होंने कहा कि योग से निरोग रहे ताकि उन्हें बीमारी पर किसी प्रकार का कोई खर्च नहीं करना पड़े।
       जिला कलक्टर ने मातृ शक्ति से कहा कि वे अपने परिवार के साथ ही आस-पड़ौस में योग दिवस में उपस्थित होने के लिए निमंत्रण दें और उनको योगाभ्यास के सुअवसर का लाभ प्रदान करावें। उन्होंने आषा जताई कि इस महिला संगोष्ठी से महिलाओं की भागीदारी योग दिवस के दौरान अवष्य ही बढ़ेगी। महिला जनप्रतिनिधियों के साथ ही योग से जुड़ी कई महिलाओं ने भी जिला कलक्टर को विष्वास दिलाया कि वे अधिकाधिक महिलाओं को योग दिवस पर लाएगी। वहीं योग के लाभों के बारे में भी अन्य महिलाओं को बताएगें।
     उल्लेखनीय है कि  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस -21 जून के सफलतापूर्वक आयोजन के उपलक्ष में बुधवार , 20 जून को प्रातः 6ः30 बजे जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमंिसंह स्टेडियम में योग पूर्वाभ्यास का आयोजन रखा गया है। इस योग पूर्वाभ्यास में योग साधकों को योग के विभिन्न आसन एवं प्राणायाम के गुर सिखाए जाएगें। जिला कलक्टर द्वारा पूर्वाभ्यास के दौरान भी सभी महिला प्रतिनिधियों को अधिकाधिक सम्मिलित होने के लिए विषेष आग्रह किया गया है।
                                     ---000--
                                     ---000--
राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार बुधवार को

आज ग्रामपंचायत काणौद ,रामगढ़ एवं रामदेवरा में लगेंगे षिविर

 जैसलमेर, 19 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 अभियान के लिए जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार आज बुधवार को 20 जून को ग्रामपंचायत मुख्यालय काणौद , रामगढ़ तथा रामदेवरा में न्याय आपके द्वार षिविर का आयोजन रखा गया है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि इसी प्रकार 21 जून गुुरुवार को ग्रामपंचायत मुख्यालय पूनमनगर ,रायमला , मूलाना , शक्तिनगर और सुभाषनगर व धोेलासर  में राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार षिविर का कार्यक्रम रखा गया है। उन्होंने संबंधित पंचायतों के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे षिविर में अधिकाधिक संख्या में पहंुचकर अपनी समस्याआंे का समाधान करावें।
----000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें